Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana School Closed: नौतपा ने बढ़ाई टेंशन, हरियाणा में समय से पहले छुट्टियों का एलान; इस दिन खुलेंगे स्कूल

हरियाणा में भीषण गर्मी के बीच सभी सरकारी और निजी स्कूलों में समय से पहली ही छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी जिला अस्पतालों में हीट स्ट्रोक रूम बनाने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में 17 जिलों में रेड और पांच में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Gurpreet Cheema Updated: Mon, 27 May 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
भीषण गर्मी के बीच हरियाणा में समय से पहले छुट्टियों का एलान

राज्य ब्यूरो, जागरण, चंडीगढ़। हरियाणा में नौतपा की भीषण गर्मी से छात्रों को बचाने के लिए सरकार ने चार दिन पहले ही ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है। मंगलवार से सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 30 जून तक अवकाश रहेगा। सभी स्कूल एक जुलाई को खुलेंगे।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी जिला अस्पतालों में हीट स्ट्रोक रूम बनाने के निर्देश दिए हैं, ताकि लू लगने के बाद मरीजों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराया जा सके।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, मौलिक शिक्षा अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों और मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आदेशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें। अगर ग्रीष्मकालीन अवकाश में कोई निजी स्कूल खुला पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

बढ़ती गर्मी के चलते लिया गया फैसला

इससे पहले माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने एक जून से स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के आदेश दिए थे। बाद में अचानक गर्मी बढ़ने पर जिला उपायुक्तों को अपने स्तर पर स्कूलों में अवकाश का अधिकार दिया गया।

सोमवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आनन-फानन में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करते हुए सभी स्कूलों को बच्चों को छुट्टियों का गृह कार्य देने के आदेश जारी कर दिए। प्रदेश में वर्तमान में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया है।

लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी

स्वास्थ्य विभाग ने भी लू को लेकर एडवाइजरी भी जारी कर दी है। मौसम विभाग ने 17 जिलों में रेड और पांच में आरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि मंगलवार के बाद आमजन को कुछ राहत के आसार बन रहे हैं क्योंकि इस दौरान हवाओं की दिशा बदलकर दक्षिणी पश्चिमी होने की संभावना बन रही है।

साथ ही इस दौरान तेज गति की हवाएं भी चल सकती हैं, जिसकी वजह से तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी। इसके बाद एक बार फिर से तापमान में उछाल आएगा।

ये भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में 12वीं तक कक्षाओं की छुट्टी घोषित, भीषण गर्मी के चलते डीएम ने दिया आदेश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें