Move to Jagran APP

Punjab: रंगला पंजाब बनाने की तैयारी, विरासत और संस्कृति को प्रफुल्लित करने के लिए साल में लगाए जाएंगे 22 मेले

Punjab समृद्ध विरासत और संस्कृति को प्रफुल्लित करने के लिए पंजाब में विरासती मेले लगाए जाएंगे। पतंगबाजी से लेकर निहंग ओलिंपिक दारा सिंह कुश्ती ओलिंपिक तो अमृतसर में रंगला पंजाब त्योहार में पंजाबी संस्कृति के सभी पहलुओं को एक जगह पर किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Sun, 11 Jun 2023 04:50 PM (IST)
Hero Image
Punjab: समृद्ध विरासत और संस्कृति को प्रफुल्लित करने के लिए 22 मेले लगाए जाएंगे : जागरण

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़: राज्य को रंगला पंजाब बनाने के लिए समृद्ध विरासत और संस्कृति को प्रफुल्लित करने के लिए विरासती मेले लगाए जाएंगे। पतंगबाजी से लेकर निहंग ओलिंपिक, दारा सिंह कुश्ती ओलिंपिक तो अमृतसर में रंगला पंजाब त्योहार में पंजाबी संस्कृति के सभी पहलुओं को एक जगह पर किया जाएगा। पूरे साल भर में राज्य में 22 मेले करवाए जाएंगे। पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान ने यह जानकारी दी।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि सबसे ऊंची पतंग उड़ाने वाले को नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। श्री मुक्तसर साहिब में माघ के पहले दिन फेस्टिवल, फिरोजपुर में बसंत फेस्टिवल, जनवरी में कपूरथला हेरिटेज फेस्टिवल होगा। इसके अलावा लुधियाना में किला रायपुर देहाती ओलिंपिक होगा।

उन्होंने कहा कि बठिंडा में विरासती मेला और बैसाखी मेला, मार्च में पटियाला में हेरिटेज फेस्टिवल, मार्च में श्री आनंदपुर साहिब में होला महल्ला, अगस्त में संगरूर में तीयां मेला, सितंबर में एसबीएस नगर में इंकलाब फेस्टिवल, मानसा में मालवा की संस्कृति और पकवानों को उजागर करता दून फेस्टिवल, फाजिल्का में पंजाब हैंडीक्राफ्ट फेस्टिवल, नवंबर में जालंधर में घुड़सवार मेला, चंडीगढ़ में मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल, पठानकोट में नदियों का मेला, मालेरकोटला में सूफी फेस्टिवल आदि मेले पंजाब की समृद्ध विरासत और संस्कृति को उजागर करेंगे।

मंत्री ने कहा कि आनंदपुर साहिब में निहंग ओलिंपिक की शुरुआत की जायेगी। उन्होंने बताया कि तरनतारन में दारा सिंह कुश्ती ओलिंपिक की शुरूआत होगी जिसमें विजेता को राज्य सरकार की ओर से नकद इनाम और रुसतम-ए-पंजाब का खि़ताब दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि रोपड़ और पठानकोट में सालाना एडवेंचर स्पोर्ट्स भी शुरू किये जाएंगे।

अमृतसर में रंगला पंजाब त्योहार होगा

गुरदासपुर में पहला सरदार हरी सिंह नलवा जोश फेस्टिवल शुरू किया जायेगा जोकि पंजाबियों की बहादुरी को दर्शाएगा। मंत्री ने बताया कि जनवरी में अमृतसर में रंगला पंजाब त्योहार होगा जिसमें पंजाबी संस्कृति के सभी पहलुओं को एक जगह पर प्रदर्शित किया जायेगा जिसमें प्रसिद्ध उपन्यासकार और कवि हिस्सा लेंगे।

पकवानों के करवाए जाएंगे मुकाबले

पंजाब के स्वादिष्ट पकवानों के मुकाबले करवाए जाएंगे। पंजाब की संस्कृति को दर्शाते रंगा-रंग प्रोग्राम करवाए जाएंगे और पंजाब की कला और शिल्पकारी पेश की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही मोहाली में पर्यटन सम्मेलन और पंजाब ट्रैवल मार्ट आयोजित किया जायेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।