Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hit and Run Case: टू या फोर व्हीलर लेकर निकले हैं तो पढ़ लें ये खबर, केवल इतना लीटर ही पेट्रोल-डीजल भरवा पाएंगे; आदेश जारी

Hit and Run Case हिट एंड रन केस से जुड़े नए कानूनों के विरोध में ट्रक चालकों की हड़ताल का व्यापक असर पड़ा है। पेट्रोल पंपों पर पुलिस की तैनाती भी कर दी गई। गाड़ियों में ईंधन डलवाने के लिए इन पंपों पर करीब एक-एक किमी लंबी लाइन नजर आई। इस बीच आपात स्थिति देखते हुए यूटी प्रशासन को तत्काल निर्देश जारी करना पड़ा।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 03 Jan 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
पंपों पर ईंधन उपलब्ध था वहां पेट्रोल-डीजल के लिए मारामारी की स्थिति बनी रही।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़।  हिट एंड रन केस से जुड़े नए कानूनों के विरोध में ट्रक चालकों की हड़ताल का व्यापक असर पड़ा है। हड़ताल के कारण सप्लाई चेन ठप हो गई है। मंगलवार को ईंधन न होने से ट्राईसिटी के 60% पेट्रोल पंप बंद हो गए। इस बीच जिन पंपों पर ईंधन उपलब्ध था वहां पेट्रोल-डीजल के लिए मारामारी की स्थिति बनी रही।

पांच लीटर ईंधन ही मिलेगा

स्थिति संभालने के लिए पेट्रोल पंपों पर पुलिस की तैनाती भी कर दी गई। गाड़ियों में ईंधन डलवाने के लिए इन पंपों पर करीब एक-एक किमी लंबी लाइन नजर आई। इस बीच आपात स्थिति देखते हुए यूटी प्रशासन को तत्काल निर्देश जारी करना पड़ा। इसमें कहा गया कि दोपहिया को दो और चारपहिया वाहन को एक बार में मिलेगा सिर्फ पांच लीटर ईंधन ही मिलेगा।

इस दौरान लोगों को गाड़ियों में ईंधन डलवाने के लिए तीन से चार घंटे तक का इंतजार करना पड़ा। सुबह आठ बजे से ही पंपों के बाहर लाइन लग गई थी। दोपहर तक शहर के 40 फीसद से ज्यादा पंपों पर ईंधन का स्टॉक खत्म हो गया। पंपों पर गाड़ियों में पेट्रोल डलवाने के लिए के लिए लोग सिफारिश करते भी नजर आए। कई पंपों पर वाहन चालकों की आपस में नोकझोंक भी हुई। भीड़ के कारण कई वाहन चालक बिना तेल डलवाए ही वापस लौटे।

प्रशासन ने जारी किए ये निर्देश 

दोपहर बाद डीसी को आदेश जारी कर दोपहिया वाहनों और कार में पेट्रोल भरवाने की सीमा तय करनी पड़ी। जारी निर्देश के अनुसार दोपहिया वाहन में दो लीटर (अधिकतम 200 रुपये) और चार पहिया वाहन में पांच लीटर (अधिकतम 500 (रुपये) तक ही पेट्रोल मिलेगा। यह आदेश तब तक जारी रहेंगे। जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती। मगर पंपों पर जो लोग पहुंच रहे थे।

डीसी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पेट्रोल- डीजल की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। पेट्रोल पंप संचालकों को इस निर्देश का सख्ती से पालन करने को कहा गया है। ऐसे में सरकारी वाहनों को भी ईंधन के लिए परेशानी का सामना करना पड़ेगा। उधर, स्थिति बिगड़ती देख पंपों पर अधिकतर भुगतान कैश से ही लिया गया। इस बीच आनलाइन भुगतान करने के इच्छुक लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

पेट्रोलियम डीलर्स एसो. का दावा- आज सामान्य हो जाएगी स्थिति

लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं दूसरी ओर चंडीगढ़ पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी अमनप्रीत सिंह का कहना है कि बुधवार को दिन में 11 बजे तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। चंडीगढ़ में कुल 47 पेट्रोल पंप हैं। सभी पंपों पर ईंधन वाली गाड़ियां बुधवार तक पहुंच जाएंगी। इससे संकट खत्म हो जाएगा। लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें- Punjab: खन्ना में नेशनल हाईवे पर तेल से भरे टैंकर में लगी भीषण आग, टायर फटने से हुआ हादसा; देखें वीडियो

यह भी पढ़ें- राजोआणा ने ठुकराई सजा माफी की अपील, ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने दिया समर्थन; अमित शाह के बंदी सिखों वाले बयान पर कही ये बात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर