Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब वालों की बल्ले-बल्ले! अक्टूबर की शुरुआत में मिलेंगी दो छुट्टियां, मान सरकार ने लिया फैसला

पंजाब (Government Holidays 2024 Punjab) के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अक्टूबर के शुरुआत में पंजाब में दो दिन छुट्टी मिलने वाली है। दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर छुट्टी रहेगी तो वहीं तीन अक्टूबर को महाराज अग्रसेन जयंती के अवसर पर मान सरकार ने अवकाश की घोषणा की है। ड्राई डे होने की वजह से शराब की दुकान भी बंद रहेंगे।

By Nitish Kumar Kushwaha Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 30 Sep 2024 06:08 PM (IST)
Hero Image
पंजाब में 2 और 3 अक्टूबर को रहेगी छुट्टी।

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। Government Holidays 2024: दो अक्टूबर को पूरे देश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती (Mahatma Gandhi Jayanti 2024) मनाई जाएगी। महात्मा गांधी के 155वें जयंती के अवसर पर पंजाब समेत पूरे देश में स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तर बंद रखे जाएंगे।

महात्मा गांधी के जयंती के अवसर पर पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। लेकिन क्या आपको पता है पंजाब में केवल दो अक्टूबर को ही नहीं बल्कि तीन अक्टूबर को भी अवकाश रहेगा। आइए जानते हैं कि तीन अक्टूबर को किस वजह से अवकाश रहेगा।

दो और तीन को पंजाब में रहेगी छुट्टी

पंजाब में दो अक्टूबर को महात्मा गांधी (Gandhi Jayanti 2024) के जयंती के अवसर पर अवकाश रहेगा, तो वहीं तीन अक्टूबर को महाराज अग्रसेन की जयंती के कारण अवकाश रखा गया है। अग्रसेन जयंती (Agrasen Jayanti 2024) की वजह से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इसके अलावा सरकारी और प्राइवेट दफ्तर भी बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें- त्योहारों के दौरान पंजाब में आतंक फैलाने की साजिश, ISI ने कनाडा में बैठे आतंकी लखबीर हरीके को दिया बड़ा टारगेट

क्यों मनाया जाता है अग्रसेन जयंती?

महाराजा अग्रसेन की जयंती (Agrasen Jayanti) हर साला हिंदू कैलेंडर के आश्विन महीने के चौथे दिन सेलीब्रेट किया जाता और इस बार 3 अक्टूबर को अग्रसेन जयंती मनाई जाएगी। वैश्य समाज के लोग महाराज अग्रसेन को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से इस दिन को उनके नाम समर्पित करते हैं। अग्रसेन जयंती के अवसर पर वैश्य समाज के लोग कई तरह के सामाजिक कल्याण से जुड़ी गतिविधियों में हिस्सा लेते हैं।

गांधी जंयती के दि ड्राई डे भी है, ऐसे में शराब की दुकानें भी बंद रखे जाएंगे। बता दें कि अक्टूबर 2024 में सरकारी छुट्टियों का सिलसिला ऐसे ही जारी रहने वाला है। दरअसल, इस महीने में दशहरा, दुर्गा पूजा और दीपावली जैसे कई बड़े त्योहार हैं, जिसकी वजह से इस महीने में लंबे अवकाश मिलेंगे, ऐसे में अक्टूबर 2024 कर्मचारियों और छात्रों के लिए राहत भरा साबित होने वाला है।

यह भी पढ़ें- CM Bhagwant Mann ने अस्पताल से छुट्टी मिलते ही लिया एक्शन, धान खरीदी को लेकर बुलाई बैठक, बोले: एक-एक दाना खरीदा जाएगा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें