Move to Jagran APP

दीवाली के आसपास पंजाब को दहलाने की साजिश, आतंकी पन्नू-रिंदा से ISI करवा सकती है बड़ा हमला; विस्फोटक बरामद

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI दीपावली के आसपास पंजाब में बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में है। इसके लिए आतंकी-गैंगस्टर गठजोड़ की मदद ली जा रही है। ISI लगातार पंजाब में ड्रोन के माध्यम से हथियार भेज रही है। हाल ही में फिरोजपुर में BSF ने 1.180 किलो RDX बरामद किया है। पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा ने गृह मंत्रालय को रिपोर्ट भेजी है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 10:18 AM (IST)
Hero Image
त्योहारी सीजन में पंजाब को दहलाना चाहती है ISI, बोले बीएसफ अधिकारी अतुल फुलझेले।

नवीन राजपूत, अमृतसर। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने दीपावली के आसपास पंजाब में बड़ी घटना को अंजाम देने की साजिश रच रही है। इसके लिए आतंकी-गैंगस्टर गठजोड़ की मदद ली जा रही है।

कनाडा में रहता आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू और पाकिस्तान में रहता हरविंदर सिंह रिंदा की मदद से आईएसआई लगातार पंजाब में ड्रोन के माध्यम से हथियार भेज रही है।

हाल ही में फिरोजपुर के सीमावर्ती क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की ओर से बरामद की गई 1.180 किलो आरडीएक्स भी इसी का हिस्सा थी। पुलिस सूत्रों ने दावा किया कि यह खेप आईएसआई द्वारा पाक तस्करों को मुहैया करवाए गए चार अमेरिकी हैक्साकाप्टर ड्रोन के माध्यम से गिराई गई थी।

छह पंखों वाले यह ड्रोन दस से 12 किलो भार उठाने में सक्षम हैं। इन्हीं की मदद से सीमा पार से हथियार, आरडीएक्स और आईईडी आइएसआइ की ओर से भारत में भेजी जा रही है।

RDX को बरामद करने में BSF सफल

बता दें कि पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा ने दशहरे से पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय को आइएसआइ की इसी मंशा को लेकर रिपोर्ट भी भेजी है। इसके बाद से लगातार सीमा पर बीएसएफ और सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस ने सतर्कता भी बढ़ा दी है। इसी के चलते बीएसएफ आरडीएक्स को बरामद करने में सफल हुई है।

वहीं, आइएसआइ अपने मंसूबों का अंजाम देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। बता दें पाकिस्तान में छिपकर बैठा खालिस्तानी आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा और कनाडा में बैठा आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू का आतंकी लखबीर हरिके और गोल्डी बराड़ जैसे अपराधियों से खासी नजदीकियां हो चुकी हैं।

रिंदा की मदद से पाक से ड्रोन के माध्यम से हथियार मंगवाए जा रहे हैं। आतंकी पन्नू इंटरनेट मीडिया पर पंजाब के युवाओं को गुमराह कर रहा है।

फिरोजपुर में विस्फोटक बरामद

फिरोजपुर जिले में गांव बहादुरके में पाकिस्तान की सीमा से सटी बीओपी के नजदीक बरामद 1.180 किलो विस्फोटक सामग्री को आरडीएक्स कहना जल्दबाजी होगा।

इस सामग्री को जांच के लिए भेजा गया है और इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही इसके बारे में कुछ कहा जा सकता है। यह बात बीएसएफ पंजाब फ्रंटियर के आइजी अतुल फुलझेले ने कही।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिस जगह इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आइईडी) और विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है, वहां पर इसे ड्रोन से गिराना संभव नहीं है। इस कारण यह भी जांच की जा रही है कि यह सामग्री वहां तक कैसे पहुंची।

आइजी अतुल फुलझेले ने कहा कि धान की फसल की कटाई के बाद सीमांत क्षेत्र के खेत साफ हो चुके हैं और इसी का फायदा उठाने की मंशा से पाकिस्तान से ड्रोन गतिविधियों में एकाएक इजाफा हुआ है। हालांकि बीएसफ के जवानों ने भी चौकसी बढ़ा दी है।

सीमांत क्षेत्र में जल्द सीसीटीवी प्रणाली स्थापित करे

अतुल फुलझेले ने कहा कि लगभग एक वर्ष पहले सीमांत क्षेत्र में तमाम गतिविधियों के ऊपर नजर रखने के लिए सीसीटीवी प्रणाली स्थापित करने का प्रोजेक्ट तैयार किया गया था, लेकिन एक वर्ष गुजर जाने के बावजूद भी यह प्रणाली स्थापित नहीं हो पाई है।

पंजाब सरकार को सीसीटीवी जल्द स्थापित करने के लिए कहा जा रहा है ताकि तस्करों की गतिविधियों एवं संदिग्ध लोगों की आवागमन पर नजर रखी जा सके।

इस वर्ष अभी तक 167 ड्रोन किए जा चुके जब्त

आइजी ने कहा कि इस वर्ष बीएसएफ ने अब तक पाकिस्तान से आए 167 ड्रोन जब्त किए हैं, जबकि 2023 में बीएसएफ द्वारा 107 ड्रोन गिराए गए या बरामद किए गए थे। उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि सीमा पार से ड्रोन भेजने के मामलों में काफी वृद्धि हुई है।

पकड़े गए सभी ड्रोन चीन में निर्मित हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी तस्करों द्वारा सबसे ज्यादा चीन निर्मित माडल डीजेआइ माविक 3 क्लासिक का उपयोग किया जा रहा है।

तरनतारन में तत्काल असेंबल होने वाला ड्रोन भी पकड़ा गया अतुल फुलझेले ने कहा कि एक अन्य घटनाक्रम में एक तात्कालिक ड्रोन जो पाकिस्तान में असेंबल किया गया प्रतीत होता है, कुछ दिन पहले तरनतारन जिले में बरामद किया गया था।

खुफिया सूचना मिलने के बाद बीएसएफ और पंजाब पुलिस के संयुक्त अभियान के दौरान इसे नौशहरा ढल्ला गांव से बरामद किया गया।

चुनौती बन रहे पाकिस्तान ड्रोन

पंजाब की पाकिस्तान से सटी सीमा पर पाकिस्तान की ओर से ड्रोन हथियार या हेरोइन आदि गिराने में कामयाब हो जाते हैं या बीएसएफ जवानों की फायरिंग से लौट जाते हैं।

  • 2 अक्टूबर: तरनतारन में सीमा पर 1.823 किलोग्राम हेरोइन व एक ड्रोन बरामद किया गया।
  • 4 अक्टूबर: अमृतसर में 550 ग्राम हेरोइन बरामद
  • 5 अक्टूबर: तरनतारन में 568 ग्राम हेरोइन बरामद
  • 7 अक्टूबर: अमृतसर में 560 ग्राम हेरोइन बरामद
  • 10 अक्टूबर: तरनतारन में ड्रोन बरामद। इसी दिन तरनतारन सीमा पर बीएसएफ ने दस प्लास्टिक की बोतलों में 13.160 किलोग्राम हेरोइन बरामद की। एक ड्रोन भी बरामद किया गया।
  • 11 अक्टूबर: फिरोजपुर में ड्रोन पिस्टल/मैगजीन बरामद 11 अक्टूबर: अमृतसर में 590 ग्राम हेरोइन बरामद, ड्रोन भी गिराया
  • 12 अक्टूबर: को बीएसएफ ने अमृतसर में तीन अलग-अलग स्थानों से तीन ड्रोन व 1000 ग्राम हेरोइन बरामद की।
  • 13 अक्टूबर: तरनतारन व अमृतसर में एक-एक ड्रोन बरामद
  • 15 अक्टूबर: अमृतसर सीमा पर चीन निर्मित हेक्जाकाप्टर ड्रोन व फिरोजपुर में 1.180 किलो आरडीएस बरामद किया।
  • 16 अक्टूबर: तरनतारन में एक छोटा ड्रोन बरामद किया गया।
  • 17 अक्टूबर: बीएसएफ ने गुरदासपुर में 500 ग्राम हेरोइन के साथ दो नशा तस्करों को गिरफ्तार किया।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: 'अमृतसर-दिल्ली हाईवे जाम कर देंगे', धान खरीद में देरी से भड़के किसान; सरकार को दिया अल्टीमेटम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।