Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: 'MSP बढ़ोतरी किसानों के साथ धोखा', डल्‍लेवाल ने केंद्र पर लगाए आरोप; बोले- जारी रहेगा आंदोलन

Punjab Farmers Protest किसान नेता डल्‍लेवाल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाए हैं। डल्‍लेवाल ने कहा कि एमएसपी बढ़ोतरी किसानों के साथ धोखा है। वहीं किसान आंदोलन जारी रहेगा। डल्‍लेवाल ने कहा कि किसानों को एमएसपी की गारंटी चाहिए। सरकार हमारे साथ धोखाधड़ी कर रही है। वहीं किसानों की ओर से देश के अन्य राज्यों में कंवेशन भी की जाएगी।

By Rohit Kumar Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 20 Jun 2024 09:22 PM (IST)
Hero Image
जगजीत सिंह डल्‍लेवाल बोले- MSP बढ़ोतरी किसानों के साथ धोखा (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। केंद्र सरकार की ओर से 14 फसलों पर एमएसपी बढ़ाने किसान संगठनों की ओर से धोखा करार दिया गया है। किसानों ने घोषणा की उनकी ओर से किया जा रहा है संघर्ष जारी रहेगा। आगामी 8 जुलाई को सांसद सदस्य को मांग पत्र सौंपे जाएंगे। जिस में एमएसपी को कानूनी गारंटी के प्राइवेट बिल लाने की मांग की जाएगी।

फसलों को पैदा करने का बढ़ रहा खर्च: डल्‍लेवाल

किसान मोर्चा गैर राजनीतिक और मजदूर किसान मोर्चा के नेताओं ने कहा कि केंद्र की ओर से किसानों के साथ छलावा किया जा रहा है। किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि जिस तरह महंगाई बढ़ रही है फसलों को पैदा करने का खर्च भी बढ़ रहा है।

जिन में दवाएं, खाद व लेबर शामिल है। उसके मुकाबले कीमतें बढ़ाने की जो मांग की गई है वह बहुत कम है। किसान नेताओं ने कहा कि एमएसपी का इस तरह से प्रचार करना देश के समूह किसानों के साथ एक बड़ा धोखा है।

फसलों पर चाहिए एमएसपी गारंटी: किसान

किसानों ने कहा कि फसलों पर एमएसपी नहीं बल्कि एमएसपी गारंटी कानून चाहिए। जब तक सरकारी खरीद एमएसपी पर लागू नहीं होती तब तक एमएसपी का कोई मतलब नहीं। एमएसपी पर कानून बढे़गा तो फसली विविधता भी बढे़गी।

यह भी पढ़ें: आइसक्रीम में कटी अंगुली, चिप्‍स में मेंढक... और अब पेश है पंजाब यूनिवर्सिटी के खाने में ढेर सारे मरे हुए कॉकरोच

वहीं किसानों की ओर से देश के अन्य राज्यों में कंवेशन भी की जाएगी। किसानों ने कहा कि केंद्र से जाे किसानों की मांगें है उन में से एक भी मांग पूरी नहीं हो रही है। किसानों को स्वामीनाथन रिपोर्ट के अनुसार सी2 प्लस 50 फीसदी अनुसार फसलों की कीमत अदा की जाए। कृषि की लागत 70 फीसदी बढ़ी है जबकि समर्थन मूल्य नामात्र।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें