Move to Jagran APP

Karwa Chauth 2024: करवाचौथ के लिए बेहतरीन मेहंदी डिजाइन, देखते ही हाथों को चूम लेंगे पति

करवाचौथ के लिए मेहंदी डिजाइन (Mehndi Style for Karwa Chauth) आपके त्योहार को और भी खास बना सकते हैं। पारंपरिक डिजाइन से लेकर फूलों के डिजाइन तक मेहंदी स्टाइल के कई विकल्प हैं। अपने पति के नाम का मेहंदी डिजाइन भी एक रोमांटिक स्टाइल हो सकता है। जाली वाली डिजाइन और दिल के डिजाइन भी काफी लोकप्रिय हैं। जानिए करवाचौथ पर मेहंदी के बेस्ट डिजाइन।

By Rajiv Mishra Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 15 Oct 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
Karwa Chauth 2024: करवाचौथ बेस्ट मेहंदी डिजाइन

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। करवाचौथ (Karwa Chauth 2024) एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसमें पत्नियां अपने पति की लंबी उम्र और सुखी जीवन के लिए व्रत रखती हैं। इस त्योहार को और भी खास बनाने के लिए, मेहंदी का डिजाइन (Best Mehndi Design for Karwa Chauth) बहुत महत्वपूर्ण होता है।

महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जल व्रत रखती हैं। करवाचौथ में मेंहदी लगाना शुभ माना जाता हैं। महिलाएं अपने के नाम का मेहंदी अपने हाथों पर सजाती। ऐसी मान्यता है कि जिसकी मेहंदी जितनी चटख हो उसके पति से प्यार उतना ही बढ़ता है। इस साल करवाचौथ 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा। करवाचौथ को करक चतुर्थी के रूप में भी माना जाता है।

यहां कुछ बेस्ट मेहंदी डिजाइन हैं जो आपके करवाचौथ को और भी यादगार बना देंगे।

पारंपरिक डिजाइन

फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

पारंपरिक मेहंदी डिजाइन (Traditional Design) लगाने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है। ज्यामितीय आकार, फूल, पत्तियां और अन्य पारंपरिक आकार शामिल होते हैं। यह डिजाइन करवाचौथ के लिए सबसे लोकप्रिय होता है।

पति के नाम का डिजाइन

फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

अपने पति का नाम मेहंदी में लिखना एक रोमांटिक विचार है। यह डिजाइन आपके प्यार को दर्शाता है और करवाचौथ के लिए यादगार बन जाता है। यह डिजाइन पार्टनर को काफी पसंद होता है। अगर महिलाएं इस डिजाइन को लगाती हैं तो पति-पत्नी में प्यार बढ़ता है।

फूलों का डिजाइन

फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

फूलों का डिजाइन (Floral Design) करवाचौथ के लिए बहुत ही सुंदर होता है। गुलाब, कमल और अन्य फूलों के आकार आपके हाथों को सजाते हैं। मेहंदी का यह डिजाइन लोगों में काफी लोकप्रिय है। इस डिजाइन को लोग सामान्य दिनों में भी लगाते हैं।

जाली डिजाइन

फोटो सोर्स- https://www.instagram.com/arabic._mehendi/

जाली डिजाइन मेहंदी में एक अनोखा स्पर्श जोड़ता है। यह डिजाइन आपके हाथों को आकर्षक बनाता है। इस तरह के डिजाइन भी लोगों को काफी पसंद आता है। करवाचौथ पर जाली डिजाइन लोगों को काफी आकर्षित करता है।

दिल का डिजाइन

फोटो सोर्स- https://www.instagram.com/arabic._mehendi/

दिल के डिजाइन का मेहंदी स्टाइल (Heart Style Mehndi Design) भी करवाचौथ के लिए सबसे लोकप्रिय होता है। यह डिजाइन आपके प्यार को दर्शाता है। ये डिजाइन पत्नियों और पतियों के लिए विशेष होता है। दिल के डिजाइन की मेहंदी कपल्स के बीच फेमस है।

यह भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: पहली बार रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो इन बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी न करें गलतियां

मेहंदी लगाने के टिप्स

  • मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करें।
  • मेहंदी को लगाने के लिए एक अच्छा मेहंदी आर्टिस्ट चुनें।
  • मेहंदी को लगाने के बाद, इसे अच्छी तरह से सूखने दें।
  • मेहंदी को हटाने के लिए, नींबू और चीनी का मिश्रण लगाएं।

यह भी पढ़ें- Karwa Chauth का व्रत इन कार्यों से हो सकता है खंडित, जानें इस दिन क्या करें और क्या न करें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें