Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: पंजाब में चुनाव की तैयारी तेज, आयोग ने दिया डिप्टी कमिश्नरों को 70 पार वोटिंग का लक्ष्य

Lok Sabha Election 2024 पंंजाब में लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज हो गई है। सीईओ ने राज्य के सभी डिप्टी कमिश्नरों-कम-जिला चुनाव अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। सिबिन सी ने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा भेजी गई प्रचार मोबाइल वैनों जागरूकता अभियान और अन्य माध्यमों की मदद ली जाए।

By Kailash Nath Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 16 Feb 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
आयोग ने दिया डिप्टी कमिश्नरों को 70 पार वोटिंग का लक्ष्य

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Lok Sabha Election 2024: मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) सिबिन सी ने लोक सभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। इसी क्रम में सीईओ ने राज्य के सभी डिप्टी कमिश्नरों-कम-जिला चुनाव अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। उन्होंने सभी डिप्टी कमिश्नरों से ‘इस बार 70 पार’ वोट प्रतिशत का लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित किया।

सीईओ ने कहा कि सभी डिप्टी कमिश्नर 70 प्रतिशत से अधिक मतदान करवाने के लिए प्रयास तेज करें। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव के दौरान पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से जिन क्षेत्रों में वोट प्रतिशत कम था, उन क्षेत्रों को निशानदेही कर वहां वोट प्रतिशत बढ़ाने का काम किया जाए।

सिबिन सी ने ये दिए निर्देश

सिबिन सी ने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा भेजी गई प्रचार मोबाइल वैनों, जागरूकता अभियान और अन्य माध्यमों की मदद ली जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि वोट प्रतिशत बढ़ाने की गतिविधियां और तेज की जाएं साथ ही लोगों को अधिक से अधिक मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

यह भी पढ़ें: Photos: कोई दफ्तर हुआ लेट तो कोई करता रहा बस का इंतजार, देखें पंजाब में कैसा रहा भारत बंद का असर

उन्होंने आगे कहा कि चुनाव के दिनों में प्राप्त होने वाली किसी भी प्रकार की शिकायत का समाधान भारतीय चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित समय सीमा में किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी जिले समय-समय पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करें और उन्हें चुनाव आयोग के नियमों और निर्देशों की जानकारी दें, इससे शिकायतों में कमी आएगी।

महत्वपूर्ण लोगों के वोटों की करें जांच

मुख्य चुनाव अधिकारी ने डिप्टी कमिश्नरों से कहा कि वे जिले के महत्वपूर्ण लोगों के वोटों की जांच करें कि उनकी वोट बनी है या नहीं, ताकि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि चुनाव को उचित ढंग से करवाने के लिए 12 से 16 फरवरी तक पंजाब के सभी 117 विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (ए.आर.ओ.) को चंडीगढ़ और अमृतसर में प्रशिक्षण दिया गया है। बैठक के दौरान अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी अभिजीत कपलिश भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: किसानों के आह्वान पर आज रहेगा भारत बंद, मुख्य सड़कों पर रहेगा चक्का जाम; गाइडलाइन जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर