Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2000 Notes Exchange: RBI चंडीगढ़ शाखा के बाहर‍ लगी लंबी कतार, दो हजार के नोट बदलने हरियाणा-हिमाचल से आए लोग

दो हजार के नोट को बदलने के लिए चंडीगढ़ में आरबीआई के कार्यालय के बाहर लंबी कतार लगी रही। यहां हिमाचल हरियाणा और पंजाब से दूर-दूर से लोग अपने 2000 के नोट बदलने के लिए आए। कमर्शियल बैंक द्वारा 2 हजार के नोट स्‍वीकार करना बंद करने के बाद लोगों ने अब नोटों को बदलने के लिए आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक)के 19 कार्यालयों के बाहर लाइन लगाना शुरू कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 03 Nov 2023 12:13 PM (IST)
Hero Image
RBI चंडीगढ़ शाखा के बाहर‍ दो हजार के नोट बदलने के लिए लगी लंबी कतार (फाइल फोटो)

एएनआइ, चंडीगढ। चंडीगढ़ में आरबीआई के कार्यालय के बाहर लंबी कतार देखने को मिली। यहां हिमाचल, हरियाणा और पंजाब से दूर-दूर से लोग अपने 2000 के नोट बदलने के लिए आए। कमर्शियल बैंक द्वारा 2 हजार के नोट स्‍वीकार करना बंद करने के बाद लोगों ने अब नोटों को बदलने के लिए आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक)के 19 कार्यालयों के बाहर लाइन लगाना शुरू कर दिया है। बात दें बैंक में नोट जमा करने का अंतिम दिन 7 अक्‍टूबर था।

आरबीआई के मुताब‍िक 10 हजार करोड़ रुपये मुद्रा नोट ही प्रचलन में रहे। जिस तारीख को आरबीआई ने बैंक नोट को वापस लेने का फैसला लिया था, उस दिन (19 मई, 2023) कारोबार बंद होने पर प्रचलन में 2000 रुपये के बैंक नोटों का कुल मूल्य 3.56 लाख करोड़ रुपये था।

यहां हैं 19 कार्यालय

वहीं दो हजार रुपये के नोटों को जमा करने या बदलने की सुविधा आरबीआई के 19 निर्गम कार्यालयों में उपलब्ध है। निर्गम कार्यालय अहमदाबाद, बैंगलोर, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में हैं। जनता से भी अनुरोध है कि भारतीय डाक के डाकघरों के माध्यम से 2,000 रुपये के नोट भेजने की सुविधा का लाभ उठाएं।

यह भी पढ़ें: Old Pension Scheme और स्थायी नौकरी के लिए कर्मचारी आज दिल्ली में खोलेंगे मोर्चा, हार-पार की लड़ाई का होगा एलान

अंतिम तिथि 30 सितंबर की गई थी तय

बता दें विनिमय और जमा प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से पूरा करने और जनता को पर्याप्त समय प्रदान करने के लिए शुरू में अंतिम तिथि 30 सितंबर तय की गई थी। साथ ही लोगों से अनुरोध किया गया था कि वह अंतिम समय में किसी भी भीड़ से बचने के लिए अपने दो हजार के नोटों को जमा करने या बदलने के लिए सितंबर महीने का उपयोग करें। बाद में आरबीआई ने समीक्षा के आधार पर जमा और विनिमय की व्‍यवस्‍था को सात अक्‍टूबर 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें: Chandigarh News: विदेशों में काम के दौरान लापता हुए पंजाब और हरियाणा के लोगों का पता लगाएगी CBI, दर्ज की FIR

बता दें 2000 रुपये मूल्यवर्ग का बैंक नोट नवंबर 2016 में पेश किया गया था। अन्य मूल्यवर्ग के बैंक नोट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने के बाद 2000 रुपये के बैंक नोट शुरू करने का उद्देश्य पूरा हो गया। इसलिए 2018-19 में 2000 रुपये के बैंक नोटों की छपाई बंद कर दी गई।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें