Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: मल्लिकार्जुन खरगे का 10 को पंजाब दौरा... आंकेंगे संगठन की ताकत, लोकसभा चुनाव को लेकर करेंगे बैठक

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने संगठन को मजबूत करने की दिशा में तैयारी शुरू कर दी है और इसको लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे संगठन की बैठक में हिस्सा लेने में खुद पंजाब के दौरे पर रहेंगे। इससे पहले ये राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की पठानकोट में हुई रैली में शामिल होने पंजाब के दौरे पर थे।

By Kailash Nath Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 02 Jan 2024 03:00 AM (IST)
Hero Image
मल्लिकार्जुन खरगे 10 जनवरी को रहेंगे पंजाब के दौरे पर (फाइल फोटो)

कैलाश नाथ, चंडीगढ़। Mallikarjun Kharge Punjab Visit: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने संगठन को मजबूत करने की दिशा में तैयारी शुरू कर दी है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे संगठन की बैठक में हिस्सा लेने खुद पंजाब आ रहे हैं। इससे पहले वह राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की पठानकोट में हुई रैली में शामिल होने पंजाब आए थे।

खरगे संभवत 10 जनवरी को आएंगे पंजाब

खरगे का पंजाब दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक तरफ पंजाब के नेता आम आदमी पार्टी के साथ किसी भी प्रकार का सियासी समझौता करने के विरुद्ध है। वहीं, कांग्रेस हाईकमान ने अभी तक गठबंधन करने की बात को न तो स्वीकार किया है और न ही इन्कार किया है। आई. एन. डी. आई. ए की अगली बैठक से पहले खरगे पंजाब आकर खुद संगठन की ताकत को आंकेंगे।

वह कांग्रेस के प्रदेश स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर तक के नेताओं के साथ बैठक करेंगे और उनकी राय लेंगे। कांग्रेस ने 90 प्रतिशत से ज्यादा ब्लॉक स्तर की कमेटियों का भी गठन कर लिया है। पार्टी मान रही है कि इस बैठक में प्रदेश के 10 हजार के करीब नेता शामिल होंगे।

ये भी पढे़ं- CM मान के स्‍पेशल मुख्य सचिव बने सिनयिर IAS विजॉय कुमार, बोले- 'जनता तक पहुंचाई जाएंगी सरकार की स्‍कीमें'

यहां हो सकती है बैठक

कांग्रेस इस बैठक को जालंधर या लुधियाना में करने का विचार कर रही है। फिलहाल इसका अंतिम फैसला चार जनवरी को प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग की अगुवाई में होने वाली बैठक में लिया जाएगा। माना जा रहा है कि कांग्रेस गठबंधन करने या न करने का निर्णय लेने से पहले जमीनी स्तर पर अपने संगठन की ताकत को आंकना चाहती है।

वहीं, इसी के जरिये लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों का भी पता चल जाएगा। कांग्रेस हाईकमान गठबंधन को लेकर वरिष्ठ नेताओं के साथ तीन दौर की बैठक कर चुकी हैं। पहले दौर में पंजाब के वरिष्ठ नेता शामिल थे। दूसरे दौर में वरिष्ठ नेताओं के अलावा पार्टी के सांसद शामिल थे। पिछले दिनों तो पंजाब के राजनीतिक मामलों की कमेटी के साथ भी बैठक हो चुकी है।

गठबंधन को लेकर नहीं हुआ कोई निर्णय

इन बैठकों में अधिकांश नेताओं ने गठबंधन के खिलाफ स्टैंड लिया। यहां तक की कांग्रेस नेताओं ने हाईकमान को यह भी स्पष्ट कर दिया कि अगर पार्टी ऐसा निर्णय लेती है, तो इससे न सिर्फ पार्टी को नुकसान होगा बल्कि कई नेता पार्टी छोड़ या घर बैठ सकते हैं।

कांग्रेस ने हालांकि अभी तक गठबंधन को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है। अब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पंजाब में ब्लॉक स्तर तक के नेताओं के साथ बैठक करने के लिए आना इस बात के संकेत दे रहा है कि हाईकमान कोई भी निर्णय लेने से पहले खुद पार्टी नेताओं की भावनाओं से अवगत होना चाहती हैं।

ये भी पढ़ें- नाबालिग से कर बैठा प्यार, सुरक्षा के लिए HC में दायर की याचिका; कोर्ट ने ही लड़के को दे दी चेतावनी