Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्राईसिटी में तेजी से बढ़ेगा मेट्रो प्रोजेक्ट, AAR रिपोर्ट मंजूर; पहले फेज में 91 KM का होगा मेट्रो कारिडोर

Haryana-Punjab Metro चंडीगढ़ मोहाली और पंचकूला (ट्राईसिटी) में मेट्रो प्रोजेक्ट की गति अब तेजी से आगे बढ़ेगी। बेस्ट कंप्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान (एएआर) को मंजूरी दे दी गई। रिपोर्ट में ट्राईसिटी में पहले चरण में मेट्रो के रूट की लंबाई को 79.5 किलोमीटर से बढ़ाकर 91 किलोमीटर करने का फैसला लिया गया। मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत दो चरणों में 154.5 किलोमीटर का रूट तैयार किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 19 Dec 2023 08:51 AM (IST)
Hero Image
ट्राईसिटी में तेजी से बढ़ेगा मेट्रो प्रोजेक्ट, AAR रिपोर्ट मंजूर

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़।  Haryana-Punjab Metro: चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूला (ट्राईसिटी) में मेट्रो प्रोजेक्ट की गति अब तेजी से आगे बढ़ेगी।

सोमवार को चंडीगढ़ सचिवालय में यूटी प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित की अध्यक्षता में यूनिफाइड मेट्रो ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ( उम्टा) से जुड़े अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में एरिया बेस्ट कंप्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान (एएआर) को मंजूरी दे दी गई।

पहले फेज में 91 किमी का होगा मेट्रो कारिडोर

मेट्रो को लेकर अल्टरनेट असेस्मेंट रिपोर्ट(एएआर) तैयार करने वाली राइट्स कंपनी ने उम्टा के सदस्यों के सामने प्रेजेंटेशन दी, जिसमें मास रैपिड नेटवर्क के बारे में बताया गया। रिपोर्ट में ट्राईसिटी में पहले चरण में मेट्रो के रूट की लंबाई को 79.5 किलोमीटर से बढ़ाकर 91 किलोमीटर करने का फैसला लिया गया।

अंडर ग्राउंड और एलिविटेड कॉरिडोर पर भी हुई चर्चा

मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत दो चरणों में 154.5 किलोमीटर का रूट तैयार किया जाएगा। बैठक में अंडर ग्राउंड और एलिविटेड कॉरिडोर को लेकर भी चर्चा हुई। इसमें राइट्स की ओर से बताया गया कि अंडर ग्राउंड प्रोजेक्ट एलिवेटेड के मुकाबले तीन से चार गुना मंहगा होगा।

यह भी पढ़ें- Punjab Weather: पंजाब में घने कोहरे को लेकर तीन दिन का ओरेंज अलर्ट, शिमला से ठंडा रहा अमृतसर; शीतलहर करेगी परेशान

हरियाणा ने दे दी है हरी झंडी

बैठक में ट्राईसिटी में मेट्रो रूट के तहत डिपो की लोकेशन को लेकर भी विस्तार से चर्चा हुई। इस मामले में पंजाब और हरियाणा के अधिकारियों ने भी अपने सुझाव दिए। हरियाणा की तरफ से हरी झंडी दे गई। जबकि पंजाब के अधिकारियों ने सुल्तानपुर में प्रस्तावित मेट्रो डिपो को लेकर जमीन के रेट का मुद्दा उठाया है।

प्रस्तावित जमीन की कीमत काफी अधिक बताई गई है। पंजाब सरकार विकल्प के बारे में जल्द ही यूटी प्रशासन को सहमति पत्र जारी कर देगी। तय हुआ कि डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में मेट्रो रूट का एलिवेटेड और अंडरग्राउंड दोनों तरह से प्लान तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Punjab Politics: 'केजरीवाल की कठपुतली हैं सीएम भगवंत मान', भाजपा नेता सुनील जाखड़ ने आप के आरोपों पर किया पलटवार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें