Move to Jagran APP

Mohali RPG attack case: पंजाब पुलिस ने आतंकवादी लखबीर सिंह के करीबी सहयोगी को किया गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने कनाड़ा स्थित आतंकवादी लखबीर सिंह के करीबी सहयोगी को गिरफ्तार किया है। पिछले साल 9 मई की शाम मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर एक आरपीजी चलाई गई थी जिससे साइट पर विस्फोट हो गया था।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 18 Feb 2023 08:11 AM (IST)
Hero Image
पंजाब पुलिस ने आतंकवादी लखबीर सिंह के करीबी सहयोगी को किया गिरफ्तार
चंडीगढ़, 18 फरवरी। एएनआई: पंजाब पुलिस ने 2022 मोहाली आरपीजी हमले के मामले में एक प्रमुख आरोपी को गिरफ्तार किया। इसकी जानकारी एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने दी। पुलिस ने कहा कि मुख्य आरोपी की पहचान गुरपिंदर उर्फ ​​पिंदू के रूप में हुई है, जो कनाडा स्थित आतंकवादी लखबीर सिंह का करीबी बताया जाता है। पिछले साल 9 मई की शाम मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर एक आरपीजी चलाई गई थी, जिससे साइट पर विस्फोट हो गया था।

Bathinda Crime News: 100 ग्राम हेरोइन समेत तीन गिरफ्तार, एक महिला भी शामिल

पंजाब के पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने कहा कि पंजाब पुलिस ने 2022 मोहाली आरपीजी हमले के मुख्य आरोपी गुरपिंदर उर्फ ​​​​पिंदू को गिरफ्तार किया। उसे कनाडा स्थित आतंकवादी लखबीर सिंह उर्फ ​​​​लांडा का करीबी सहयोगी बताया जाता है। वहीं हमले के दौरान आरोपी निशान सिंह और चरहट सिंह के लगातार संपर्क में था। पुलिस ने बताया कि इस मामले में अब तक नौ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

पुलिस ने इस मामले में 9 आरोपितों को किया गिरफ्तार 

इसके साथ, पंजाब पुलिस ने इस मामले में अब तक 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एक अन्य आरोपी, एक किशोर को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। एक और आरोपी दीपक कुमार को एनआईए ने हाल ही में गिरफ्तार किया है, कुल गिरफ्तारियों की संख्या 11 हो गई है। 13 मई को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, पंजाब पुलिस ने लखबीर सिंह लांडा को मोहाली विस्फोट मामले में मुख्य साजिशकर्ता घोषित किया।

पुलिस ने कहा था कि लांडा तरनतारन जिले का रहने वाला है, जो एक गैंगस्टर है और 2017 में कनाडा चला गया था। उन्हें हरिंदर सिंह रिंडा का करीबी सहयोगी कहा जाता था, जो आईएसआई के एक हिस्से के रूप में बब्बर खालसा इंटरनेशनल के प्रमुख वाधवा सिंह के करीबी हैं और पाकिस्तान से संचालित होते हैं। लखबीर सिंह लांडा के मुख्य सहयोगी- निशान सिंह और चरद सिंह भी तरनतारन जिले के थे, जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है क्योंकि निशान ने दो आरोपियों (घटना में शामिल) को आश्रय प्रदान किया था।

Patiala Suicide Case: इंस्टाग्राम पर मोहब्बत के बाद शादी के नाम पर मिला धोखा, लड़की ने की खुदकुशी

वहीं मई में केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने मोहाली विस्फोट में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों से जुड़े खालिस्तानी चरमपंथी समूह के संदिग्ध ओवरग्राउंड कार्यकर्ताओं की भूमिका पाई थी। 9 मई की रात, मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय के बाहर एक मामूली विस्फोट हुआ, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी।

मोहाली पुलिस ने कहा था कि सेक्टर 77, एसएएस नगर में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय में शाम करीब 7:45 बजे एक मामूली विस्फोट की सूचना मिली थी। हालांकि कोई नुकसान नहीं हुआ है। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं और जांच की जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।