Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस साल तैयार हो जाएगा चंडीगढ़ का मुल्लांपुर क्रिकेट स्टेडियम, देश का पहला ग्राउंड जहां होगी यह सुविधा

न्यू चंडीगढ़ के मुल्लांपुर में बन रहा नया क्रिकेट स्टेडियम इस साल बनकर तैयार हो जाएगा। इस स्टेडियम का निर्माण कार्य पिछले साल अक्टूबर तक पूरा होना था लेकिन लॉकडाउन की वजह से देरी हुई। यह देश का पहला ऐसा स्टेडियम होगा जहां खास सुविधा होगी।

By Ankesh KumarEdited By: Updated: Wed, 31 Mar 2021 10:38 AM (IST)
Hero Image
चंडीगढ़ का मुल्लांपुर क्रिकेट स्टेडियम, जो इस साल बनकर तैयार हो जाएगा।

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। मोहाली के आइएस बिंद्रा स्टेडियम में हुई पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की एनुअल जनरल बॉडी की मीटिंग में मुल्लांपुर क्रिकेट स्टेडियम को लेकर अहम फैसला लिया गया। सदन ने सर्वसम्मति से न्यू क्रिकेट स्टेडियम की परियोजना को इस वर्ष पूरा करने का संकल्प लिया। इसके लिए एसोसिएशन के अध्यक्ष की अध्यक्षता में एक न्यू स्टेडियम कंस्ट्रक्शन कमेटी के गठन का फैसला किया गया।

कमेटी में एसोसिएशन के अन्य पदाधिकारियों के अलावा आरएस सचदेवा को कन्वीनर मेंबर नियुक्त किया गया है जिनके पास सभी प्रशासकीय व वित्तीय अधिकार होंगे। बता दें कि इस स्टेडियम का निर्माण कार्य पिछले साल अक्टूबर तक पूरा होना था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से इसके निर्माण कार्य में देरी हुई।

तेज बारिश के बाद भी आधे घंटे में होगी पिच तैयार

मुल्लांपुर क्रिकेट स्टेडियम में स्पेशल ड्रेनेज सिस्टम लगाया है। इसमें चाहे जितनी भी बारिश होगी, मैच बाधित नहीं होगा। बारिश बंद होते ही पिच को आधे घंटे में खेलने के लिए तैयार हो जाएगी। इसके अलावा मैच देखने वाले लोग भी धूप और बारिश से बच सकेंगे। इसके लिए स्टेडियम खास तौर रूफ शीट्स लगाई जाएगी।

देश का पहला स्टेडियम जिसमें बनेंगे 60 कारपोरेट बॉक्स

मुल्लांपुर क्रिकेट स्टेडियम न सिर्फ हाईटेक है, बल्कि इसमें सुख सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें 60 कारपोरेट बॉक्स हैं, जोकि अभी तक देश के किसी भी स्टेडियम में नहीं है। हर कारपोरेट बॉक्स में 60 सीट होंगी। ऐसे में बड़े -बड़े कारपोरेट घराने अपने लिए 10 से 20 सालों में तक इन कारपोरेट बॉक्स को बुक करवा सकते हैं।

दर्शकों लोगों को पार्किंग की नहीं होगी दिक्कत

इस स्टेडियम में 34 हजार लोग एक साथ मैच देख सकेंगे। ऐसे में मैच देखने के लिए आने वाले वाहन चालकों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए अभी पार्किंग व्यवस्था का निर्माण कर दिया है। स्टेडियम में 1640 वाहनों की पार्किंग व्यवस्था है। इसके अलावा बसों व दोपहिया वाहनों की अलग से पार्किंग बनाई गई है। ऐसे में जितने भी दर्शक मैच देखने आएंगे, उन्हें वाहन पार्क करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

सोलर सिस्टम से होगी बिजली की आपूर्ति

इस स्टेडियम में खास बात यह रहेगी कि इसकी ढांचागत बिजली की आपूर्ति के लिए सोलर सिस्टम लगाया जाएगा, जोकि तमाम बिल्डिंग की बिजली जरूरतों को पूरा करेगा। खास बात यह है कि इसमें पीसीए मोहाली की तरह 18 फ्लड लाइट्स नहीं लगेंगी, इसमें 4 से 6 हाई पावर फ्लड लाइट्स लगाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ में 1 अप्रैल से होंगे यह खास बदलाव, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

यह भी पढ़ें: Chandigarh Nagar Nigam Vacancy: चंडीगढ़ नगर निगम में नौकरी का सुनहरा अवसर, 172 पदों पर निकली भर्ती; यहां लें पूरी जानकारी 

चंडीगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें