Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कनाडा-खालिस्तान विवाद: पंजाब के गैंगस्टरों पर NIA का शिकंजा, फर्जी तरीके से विदेश गए अपराधियों की मांगी लिस्ट

पंजाब से फर्जी पासपोर्ट (Fake Passport) के जरिए विदेशों में रहने वाले गैंगस्टर्स और आतंकियों पर NIA शिकंजा कसने की तैयारी में जुट गई है। इसके चलते NIA ने ऐसे आतंकियों की सूची मांगी है। इसके साथ ही एनआईए (NIA) पंजाब पुलिस (Punjab Police) के साथ मिलकर ऐसे अपराधियों के खिलाफ संयुक्त अभियान चलाकर शिकंजा कसने की तैयारी में है।

By Rohit KumarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 23 Sep 2023 03:57 PM (IST)
Hero Image
विदेशों में फर्जी तरीके से गए अपराधियों पर NIA कसेगी शिकंजा

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो: पंजाब के कई वांछित आतंकवादी, गैंगस्टर, तस्कर और कट्टरपंथी फर्जी कागजातों के आधार पर टूरिस्ट व स्टूडेंट वीजा लगा कर विदेश पहुंच गए। अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पंजाब पुलिस से फर्जी तरीके से पासपोर्ट तैयार करवाकर विदेश गए आतंकवादियों और गैंगस्टरों की जानकारी मांगी है। फर्जी पासपोर्ट बनवाकर विदेश पहुंचे गैंगस्टरों ने विदेशों में यह दावा करते हुए शरण ले ली कि भारत में उन्हें सताया जा रहा है। इसके बाद यह भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल हो गए और आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।

एनआईए कुछ गैंगस्टर्स के प्रत्यर्पण की कर रही कोशिश

एनआईए पंजाब पुलिस के साथ मिलकर ऐसे लोगों के खिलाफ संयुक्त आपरेशन चलाने की रणनीति बना रही है। फर्जी दस्तावेजों पर पासपोर्ट बनवाकर जो गैंगस्टर विदेश गए उनमें से ज्यादातर कनाडा, यूके, अमेरिका में है। कनाडा से कुछ गैंगस्टरों के प्रत्यर्पण की कोशिशें केंद्रीय एजेंसियों की ओर से की जा रही थी। लेकिन, कनाडा और भारत के बीच चल रही तनातनी से इन कोशिशों को धक्का लगा है।

ध्यान रहे कि सिद्धू मूसेवाला की हत्या से पहले लारेंस बिश्नोई का भाई अनमोल बिश्नोई, सचिन थापन, रिंकू रंधावा, अर्श डल्ला, बाबा डल्ला, रमन जज, लखबीर सिंह जैसे कई अपराधी ऐसे हैं जो गलत तरीके से विदेश गए हैं। हाल में मारा गया सुक्खा दुन्नेके भी फर्जी तरीके से कनाडा गया था। दुनेके का फर्जी पासपोर्ट बनाने में पुलिस कर्मचारी भी शामिल थे। इस मामले की जांच की जा रही है।

ये बी पढ़ें: 72 प्रिंसिपल ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर रवाना, शिक्षा मंत्री बोले- 'लोगों का सरकारी स्कूल में बढ़ रहा विश्वास'

फर्जी पासपोर्ट बनवाकर विदेश भागे गैंगस्टर्स

सिद्धू मूसेवाला की हत्या का मास्टर माइंड गोल्डी बरार विजिटर वीजा पर विदेश गया। उसके खिलाफ 21 मामले है। इस हत्याकांड की प्लानिंग में शामिल लारेंस बिश्नोई का भाई अनमोल बिश्नोई, भानू प्रताप के नाम पर फर्जी पासपोर्ट बनवा कर विदेश गया था। रिंकू रंधावा ने भी फर्जी तरीके से पासपोर्ट तैयार करवाया और विदेश भाग गया। अर्शदीप सिंह उर्फ डल्ला फर्जी दस्तावेजों पर कनाडा गया और वहां जाकर पीआर ले ली।

पंजाब पुलिस देगी अपराधियों की लिस्ट

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जो जानकारी एनआईए की ओर से मांगी गई है, मुहैया करवाई जाएगी। एनआईए की ओर से आधिकारिक तौर पर गैंगस्टरों के ब्यौरे जारी किए जा रहे है जिससे अगर किसी के पास कोई जानकारी है तो शेयर की जाए और गैंगस्टरों पर कार्रवाई हो सके।

ये भी पढ़ें: Punjab: लुधियाना में धोखाधड़ी का मामला, 30 लाख लेकर युवकों को थमा दिया कनाडा का फर्जी वीजा; दो पर केस दर्ज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें