Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIA के रडार पर 19 खालिस्तानी आतंकी, अमेरिका-कनाडा जैसे देशों में ले रखी है शरण; जांच एजेंसी ने जारी की लिस्ट

भारत और कनाडा के बीच टेंशन अभी कम नहीं हुई है। निज्जर हत्याकांड को लेकर बढ़ी तल्खी के बाद एनआईए ने खालिस्तानी आतंकियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। एनआईए के रडार पर 19 खालिस्तानी आतंकी हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इसकी लिस्ट भी जारी की है। हैरानी की बात तो यह है कि अधिकतर आतंकियों ने कनाडा और अमेरिका में शरण ली हुई है।

By Rohit KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 03:42 PM (IST)
Hero Image
NIA के रडार पर 19 खालिस्तानी आतंकी, अमेरिका-कनाडा जैसे देशों में ले रखी है शरण (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चंडीगढ़, रोहित कुमार। NIA List Of Khalistani Terrorists राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सिख फॉर जस्टिस के प्रमुख एवं खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू और आतंकी हरप्रीत सिंह निज्जर की प्रॉपर्टी को जब्त करने के एक दिन बाद खालिस्तानी आतंकियों की नई सूची जारी की है।

यह वो आतंकी हैं जिन्होंने अलग-अलग देशों में शरण ली हुई है। ज्यादातर आतंकी अमेरिका में रह रहे हैं। कुछ अलगाववादियों ने कनाडा और ब्रिटेन को भी अपना ठिकाना बनाया हुआ है। एनआईए की सूची में कुल 19 नाम हैं।

खालिस्तानी आतंकियों की पूरी लिस्ट

जिन आतंकियों के नाम एनआईए की ओर से जारी किए गए हैं, उनमें परमजीत सिंह पम्मा (ब्रिटेन), बधवा सिंह बब्बर (पाकिस्तान), कुलवंत मुठड़ा (ब्रिटेन), जेएस धालीवाल (अमेरिका), सुखपाल सिंह (ब्रिटेन), हरप्रीत सिंह उर्फ राणा सिंह (अमेरिका), सर्वजीत सिंह बनूर (ब्रिटेन), कुलवंत सिंह कांता (ब्रिटने) हरजाप सिंह उर्फ जप्पी सिंह (अमेरिका) का नाम शामिल है।

ये भी पढ़ें- Punjab: ISI को सेना की जानकारी देने वाला पूर्व सैनिक गिरफ्तार, अदालत ने दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा

इसके अलावा, लिस्ट में रणजीत सिंह नीना (पाकिस्तान), गुरमीत सिंह उर्फ बग्गा बाबा (कनाडा), गुरप्रीत सिंह उर्फ बागी (ब्रिटेन), जसमीत हकीमजादा (दुबई), गुरजंत ढिल्लन (ऑस्ट्रेलिया), लखबीर रोड़े (कनाडा), अमरदीप पुरेवाल (अमेरिका), जतिंदर ग्रेवाल (कनाडा), दुपिंदर जीत (ब्रिटेन), एस हिम्मत सिंह (अमेरिका) का नाम शामिल है

गैंगस्टरों और आतंकियों की प्रॉपटी हो रही सीज

ध्यान रहे कि बीते सप्ताह एनआईए की ओर से 54 गैंगस्टरों की सूची भी जारी की गई थी। इसके अलावा, ईनामी आतंकियों के बारे में जानकारी को सार्वजनिक किया गया था। एनआईए की ओर से इन सभी गैंगस्टरों की संपत्तियों को जब्त किया जाना है। जिसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

गुरपतवंत पन्नू और निज्जर की प्रॉपटी जब्त

बीते शनिवार को अमृतसर के गांव खानकोट में गुरपतवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant Singh Pannu) की 46 कनाल जमीन जब्त की है। यह एग्रीकल्चर लैंड है। खानकोट पन्नू का पैतृक गांव है। वहीं चंडीगढ़ में उसका घर भी जब्त कर लिया है।

इसी तरह, आतंकी निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की जालंधर स्थित प्रॉपर्टी को भी जब्त किया गया। ये प्रॉपर्टी अब सरकार की हो गई है। एनआईए व पंजाब पुलिस लगातार गैंगस्टरों के नेक्सस को तोड़ने में पंजाब में कार्रवाई कर रही है। पंजाब पुलिस की ओर से अपने स्तर पर भी अभियान चलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- खालिस्तान समर्थक पन्नू ने फिर उगला भारत के खिलाफ जहर, कनाडा में हिंदुओं को देश छोड़ने की दी धमकी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें