Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जेल या बेल? अब परसों होगा अमृतपाल के किस्मत का फैसला, हाईकोर्ट ने स्थगित की सुनवाई

कट्टरपंथी सिख और खडूर साहिब से निर्दलीय सांसद अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार ने सवाल उठाए। अमृतपाल की याचिका में कई गलतियां थी जिसको लेकर हाईकोर्ट ने निर्दलीय सांसद के वकील को याचिका में सुधार का आदेश देते हुए परसों तक सुनवाई स्थगित कर दी है। अमृतपाल असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 29 Jul 2024 01:57 PM (IST)
Hero Image
खडूर साहिब से निर्दलीय सांसद अमृतपाल सिंह (जागरण फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Punjab News: असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद कट्टरपंथी सिख और खडूर साहिब से निर्दलीय सांसद अमृतपाल सिंह ने एनएसए के तहत हिरासत अवधि बढ़ाने के पंजाब सरकार के फैसले को चुनौती देते हुए रिहाई की मांग की है।

हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार ने अमृतपाल की याचिका में गलतियों पर सवाल उठाया। इसके बाद हाईकोर्ट ने अमृतपाल के वकील को गलतियां दूर करने का आदेश देते हुए परसों तक सुनवाई स्थगित कर दी है।

क्या है पूरा मामला 

सोमवार को मामले की सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार ने याचिका पर सवाल उठाते हुए कहा कि अमृतपाल की याचिका में उसके घर का पता व माता पिता के नाम सही नहीं है।

हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस शील नागू व जस्टिस अनिल खेत्रपाल पर आधारित बेंच ने अमृतपाल के वकील को याचिका में इस तकनीकी गलती को ठीक करने का आदेश देते हुए मामले की सुनवाई 31 जुलाई तक स्थगित कर दी।

क्या है अमृतपाल की याचिका में?

अमृतपाल के अनुसार, उसके खिलाफ सभी कार्रवाई असंवैधानिक, कानून के खिलाफ और राजनीतिक असहमति के कारण दुर्भावनापूर्ण हैं और उन आधारों पर नहीं हैं जिनके आधार पर निवारक हिरासत का आदेश दिया जा सकता है और इसलिए इसे तुरंत रद्द किया जाना चाहिए।

अपनी याचिका में, अमृतपाल ने कहा है कि न केवल एक साल से अधिक समय तक निवारक हिरासत अधिनियम को लागू करके, बल्कि उसे पंजाब से दूर हिरासत में रखकर असामान्य और क्रूर तरीके से उसका जीवन और स्वतंत्रता पूरी तरह से छीन ली गई है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: खालिस्तान समर्थक सांसद अमृतपाल का भाई गिरफ्तार, ड्रग्स के साथ जालंधर पुलिस ने पकड़ा

'परिवार और रिश्तेदारों से दूर रखना अनुचित'

अमृतपाल सिंह ने कहा कि उसे गृह राज्य और घर से दूर और उनके दोस्तों और रिश्तेदारों से दूर रखना अनुचित रूप से कठोर और प्रतिशोधात्मक है क्योंकि उसके घर और उसकी हिरासत के राज्य के बीच की दूरी लगभग 2600 किमी है।

सड़क मार्ग से ट्रेन या कार से यात्रा करने में लगभग चार दिन लगते हैं। इसमें परिवार को उनसे मिलने के लिए यात्रा करने पर भी भारी खर्च करना पड़ता है।

यह याचिकाकर्ता को राज्य सरकार और केंद्र सरकार के खिलाफ प्रमुख राजनीतिक मुद्दों पर मुखर होने के लिए दंडित करने के अलावा किसी भी उद्देश्य की पूर्ति नहीं करता है, जो इस देश के प्रत्येक नागरिक का लोकतांत्रिक अधिकार है।

'चुनाव प्रक्रिया उम्मीदवारों के लिए संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ'

अमृतपाल के अनुसार, यह तथ्य कि वह एक राजनीतिक संदेश था जिसे वह पंजाब के लोगों को दे रहा था, पंजाब से लोकसभा के लिए उसका चुनाव से पूरी तरह से उचित है।

उसने राज्य सरकार की गलत सूचना/दुष्प्रचार को भी गलत साबित कर दिया कि याचिकाकर्ता का संविधान में कोई विश्वास नहीं है क्योंकि चुनाव की प्रक्रिया ही प्रत्येक उम्मीदवार के लिए संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ लेना और नामांकन पत्र दाखिल करते समय शपथ लेना अनिवार्य बनाती है।

'खुफिया सूचनाओं पर आधारित है हिरासत अवधि बढ़ाने का आधार'

अमृतपाल ने यह भी कहा है कि उसने लोकसभा के सदस्य के रूप में चुनाव के परिणाम की घोषणा के बाद दूसरी बार भारत के संविधान के तहत शपथ ली है और अपने निर्वाचन क्षेत्र और पंजाब राज्य के सर्वोत्तम हितों का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार अर्जित किया है।

अमृतपाल ने अपनी याचिका में कहा कि एनएसए के तहत उनकी हिरासत अवधि बढ़ाने का आधार मुख्य रूप से खुफिया सूचनाओं पर आधारित है। जब याचिकाकर्ता की निवारक निरोध की तीसरी अवधि अप्रैल 2024 में समाप्त होने वाली थी, और एक आदेश के तहत निवारक निरोध की अधिकतम अवधि समाप्त हो गई थी, तो 13 मार्च को निवारक निरोध का एक नया आदेश पारित किया गया।

यह भी पढ़ें: Amritpal Brother Arrest: दूसरे बेटे की गिरफ्तारी से बौखलाए अमृतपाल के पिता, बोले- पंजाब विरोधी शक्तियों को जीत बर्दाश्त नहीं...