Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब में 20 अक्टूबर से पहले होंगे पंचायती चुनाव, अधिसूचना जारी

पंजाब में पंचायती चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है। ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग ने अधिसूचना जारी कर इसकी मंजूरी दे दी है। यह चुनाव 14 अक्टूबर से लेकर 20 अक्टूबर के बीच में होंगे। हालांकि इन दिनों में धान का सीजन होने के कारण किसानों को परेशानी हो सकती है। पंजाब विधानसभा के सत्र में पंचायत चुनाव को लेकर बिल भी पारित कराया था।

By Inderpreet Singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 19 Sep 2024 10:45 PM (IST)
Hero Image
पंजाब में 20 अक्टूबर से पहले होंगे पंचायती चुनाव।

इन्द्रप्रीत सिंह, चंडीगढ़। पंजाब में 14 से 20 अक्टूबर के बीच में पंचायतों के चुनाव हो जाएंगे। इसकी मंजूरी ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग ने एक अधिसूचना जारी करके दे दी है। जल्द ही राज्य चुनाव आयोग चुनाव का पूरा शेड्यूल जारी करेगा। माना जा रहा है कि यह चुनाव 14 अक्टूबर से लेकर 20 अक्टूबर को होंगे। अधिसूचना में 20 अक्टूबर तक चुनाव संपन्न करवाने संबंधी कहा गया है। 

बता दें कि पंजाब में लंबे समय से पंचायतों क चुनाव लंबित है और कई पंचायतों ने ये चुनाव करवाने को लेकर हाईकोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया हुआ है। हाल ही में इसी तरह के एक केस में हाई कोर्ट में चुनाव में देरी को लेकर कारण भी पूछे जिससे सरकार की काफी फजीहत हुई। इसी कारण एकदम से चुनाव करवाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

धान की कटाई होगी जोरों पर

हालांकि इन दिनों में धान का सीजन है और जिस समय में पंचायतों की तारीखें निश्चित की जाएंगी उन दिनों में धान की कटाई का काम पूरे जोरों पर होगा और साथ ही धान को बेचने के लिए भी किसानों को मंडियों में बैठना पड़ेगा।

2 से लेकर 4 सितंबर तक पंजाब में हुए विधानसभा के सत्र में सरकार ने पंचायत चुनाव में बदलाव को लेकर महत्वपूर्ण बिल भी पारित करवाया था जिसमें कहा गया कि कोई भी पार्टी अपने चुनाव चिन्ह पर चुनाव नहीं लड़ सकेगी। ऐसा पंचायतों में बढ़ रहे राजनीतिक द्वेष और धड़ेबंदी को लेकर किया गया है।

इसके अलावा पंचायतों में आरक्षण के रोस्टर सिस्टम को भी बदला गया है। अब ब्लाक के आधार पर आरक्षित पंचायतें चुनी जाएंगी। जबकि इससे पहले यह पंचायतों के आधार पर तय होता था।

यह भी पढ़ें- Punjab News: एफसीआई गोदामों में लगी भीषण आग, कई क्विंटल चावल जलकर राख

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर