Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paramjit Singh Panjwar: पंजवड़ ने कराई थी शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह की हत्या, अब आतंक का हुआ अंत

Paramjit Singh Panjwar गृह मंत्रालय की ओर से वर्ष 2020 में जारी की गई नौ आतंकियों की सूची में खालिस्तान कमांडो फोर्स (केसीएफ) के स्वयंभू प्रमुख परमजीत सिंह पंजवड़ का नाम आठवें स्थान पर था। परमजीत सिंह पंजवड़ की कोई ताजा तस्वीर पंजाब पुलिस के पास नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sun, 07 May 2023 08:02 AM (IST)
Hero Image
पंजवड़ ने कराई थी शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह की हत्या, अब आतंक का हुआ अंत

चंडीगढ़, रोहित कुमार। पंजाब को दहलाने की साजिश रचने वाले परमजीत सिंह पंजवड़ के गुनाहों की लिस्ट बहुत लंबी है। तरनतारन में 2020 में शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह संधू की हत्या आतंकी परमजीत सिंह पंजवड़ ने ही करवाई थी। संधू ने आतंकवाद के समय आतंकियों के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाई थी और इसी कारण पाकिस्तान जाकर बस गए पंजवड़ ने संधू की हत्या करवाई।

गृह मंत्रालय की ओर से वर्ष 2020 में जारी की गई नौ आतंकियों की सूची में खालिस्तान कमांडो फोर्स (केसीएफ) के स्वयंभू प्रमुख परमजीत सिंह पंजवड़ का नाम आठवें स्थान पर था। परमजीत सिंह पंजवड़ की कोई ताजा तस्वीर पंजाब पुलिस के पास नहीं है। उसकी करीब 40 वर्ष पुरानी तस्वीर ही पुलिस के पास उपलब्ध है।

लंबी है पंजवड़ के गुनाहों की लिस्ट

पुलिस अधिकारियों के अनुसार 30 जून, 1999 में चंडीगढ़ में पासपोर्ट कार्यालय के पास हुए विस्फोट में भी पंजवड़ का हाथ था। पंजवड़ पर भारतीय सेना के पूर्व जनरल एएस वैद्य की हत्या, 1987 में लुधियाना के मिलरगंज स्थित पंजाब नेशनल बैंक में 5.70 करोड़ रुपये की डकैती में शामिल होने के भी आरोप हैं।

फिरोजपुर में 1988 में हुए विस्फोट में 10 लोगों की मौत होने के मामले में भी उसका नाम जुड़ा था। वर्तमान में पंजवड़ पाकिस्तान में बसे बब्बर खालसा इंटरनेशनल के प्रमुख वधावा सिंह, इंडियन सिख यूथ फेडरेशन के अध्यक्ष लखबीर सिंह रोडे के साथ मिलकर पंजाब में फिर आतंकवाद को हवा दे रहा था।

पंजाब में पाक की मदद से चलाता था नशे का कारोबार

पुलिस के अनुसार पंजवड़ पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए पंजाब में नशीले पदार्थों और हथियारों की सप्लाई से मिलने वाले पैसे से ही केसीएफ को जीवित रखने की कोशिश कर रहा था। इसके साथ ही पंजाब में सक्रिय ए व बी श्रेणी के गैंगस्टरों की भी पंजवड़ मदद कर रहा था।

केंद्रीय एजेंसियों के अलावा पंजाब की काउंटर इंटेलिजेंस इनका नेटवर्क तोड़ने में लगी हुई है। पिछले वर्ष पाकिस्तान में बैठे और गैंगस्टर से आतंकी बने हरविंदर सिंह रिंदा के मारे जाने की सूचना भी सामने आई थी, लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें