Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Passport Seva Service: पासपोर्ट मोबाइल वैन में अब आपको 20 की जगह रोजाना मिलेंगे इतने अप्वाइंटमेंट, जल्दी देखें

Passport Mobile Van पासपोर्ट मोबाइल वैन में अब 20 की जगह आप रोजाना 30 अप्वाइंटमेंट ले पाएंगे। देशभर में विदेश मंत्रालय ने सबसे पहले चंडीगढ़ में चलता-फिरता मोबाइल वैन के रूप में पासपोर्ट कार्यालय की सुविधा शुरू की है। बीते 14 सितंबर को यह सुविधा शुरू की गई थी। इस सुविधा के शुरू होने के बाद से लोगों को पासपोर्ट कम समय में उपलब्ध हो पा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 06:43 PM (IST)
Hero Image
पासपोर्ट मोबाइल वैन में अब आपको 20 की जगह रोजाना मिलेंगे 30 अप्वाइंटमेंट। फाइल फोटो

विशाल पाठक, चंडीगढ़। पासपोर्ट मोबाइल वैन (passport mobile van) में अब 20 की जगह रोजाना 30 अप्वाइंटमेंट दी जाएगी। देशभर में विदेश मंत्रालय ने सर्वप्रथम चंडीगढ़ में चलता-फिरता मोबाइल वैन के रूप में पासपोर्ट कार्यालय की सुविधा शुरू की है। बीते 14 सितंबर को यह सुविधा शुरू की गई थी। देश की पहली पासपोर्ट सेवा सर्विस एक्सीलेंस वैन (Passport Seva Service Excellence Van) में अब आवेदकों के लिए हर वैन में 20 की जगह 30 अप्वाइंटमेंट दी जाएगी।

बता दें इस समय चार पासपोर्ट मोबाइल वैन चल रही हैं। सेक्टर-34 स्थित पासपोर्ट कार्यालय (chandigarh news) के बाहर यह मोबाइल वैन की सुविधा उपलब्ध है। जल्द ही इन चारों मोबाइल वैन का शेड्यूल जारी किया जाएगा। शहर को अलग-अलग हिस्से में यह मोबाइल वैन प्रत्येक दिन जाएगी, ताकि लोगों को उनके घर के पास ही पासपोर्ट बनाने की सुविधा उपलब्ध हो।

सात दिन में पासपोर्ट बनाने की औपचारिकता हो रही पूरी

पासपोर्ट बनवाने (passport made) के अब आवेदकों को फिंगर प्रिंट व फोटो खिंचवाने के लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ रहा। अप्वाइंटमेंट लेने के सात दिन के भीतर बायोमैट्रिक व दस्तावेज के सत्यापन से जुड़ी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। जो लोग पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं वह अप्वाइंटमेंट के लिए passportindia.gov.in वेबसाइट पर जाकर समय ले सकते हैं।

20 अक्टूबर तक मोबाइल वैन की सभी अप्वाइंटमेंट बुक

20 अक्टूबर तक पासपोर्ट मोबाइल वैन की सभी अप्वाइंटमेंट बुक हो चुकी है। 20 अक्टूबर के बाद चारों वैन में 30-30 अप्वाइंटमेंट दी जाएगी। पहले रोजाना 80 लोगों को अप्वाइंटमेंट मिलती थी, अब 120 अप्वाइंटमेंट जारी होंगी।

यह भी पढ़ें: Tricity Metro Project: ट्राईसिटी में मेट्रो प्रोजेक्ट जल्द पकड़ेगा रफ्तार, हरियाणा-पंजाब की इन सुझावों के साथ मंजूरी

पासपोर्ट अप्वाइंटमेंट के लिए इंतजार हुआ थोड़ा कम

पासपोर्ट बनवाने के लिए अभी तक आवेदकों को दो से तीन महीने का इंतजार करना पड़ता था। मोबाइल वैन की सुविधा शुरू होने से सामान्य अप्वाइंटमेंट प्रक्रिया में जहां पहले दो से तीन महीने का इंतजार करना पड़ता था। अब एक से डेढ़ महीने में अप्वाइंटमेंट मिल रही है।

कार्यालय अप्वाइंटमेंट के लिए इन दिनों में खाली पड़े स्लॉट

श्रेणी तारीख स्लॉट

सामान्य 11 दिसंबर 1,075

तत्काल 26 अक्टूबर 220

पूछताछ 18 नवंबर 300

आरपीओ कैंप 14 अक्टूबर 360

यह भी पढ़ें: कॉमन कैडर के क्लर्क-स्टेनोटाइपिस्ट ने ग्रेड पे बढ़ाने की उठाई मांग, नियुक्ति ग्रेजुएशन लेवल की-वेतन 12वीं स्तर का