Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फरीदकोट में डेरा प्रेमी की हत्या के बाद पंजाब अलर्ट, सीएम मान ने दिए लाइसेंसी हथियारों की समीक्षा के आदेश

पंजाब के फरीदकोट में डेरा प्रेमी की हत्या के बाद पुलिस अलर्ट हो गई है। सीएम भगवंत मान ने घटना की निंदा करते हुए शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने अफसरों को सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Updated: Thu, 10 Nov 2022 11:03 AM (IST)
Hero Image
पंजाब के सीएम भगवंत मान की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के फरीदकोट में वीरवार सुबह डेरा प्रेमी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि पंजाब एक शांतिप्रिय राज्य है, जहां लोगों का आपसी भाईचारा बहुत मजबूत है। उन्होंने कहा कि किसी को भी पंजाब की शांति भंग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

सीएम भगवंत मान ने डेरा प्रेमी की हत्या को लेकर डीजीपी गौरव यादव व अन्य सीनियर अधिकारियों को बैठक बुलाई है। आज मुख्यमंत्री को राजभवन में रखे गए गुरु नानक जयंती के समारोह में भी भाग लेना है। संभव है यह बैठक उसके बाद हो। 

बताया जा रहा है कि घटना उस समय हुई जब प्रदीप सिंह अपनी दुकान पर जा रहे थे। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि राज्य में अमन-चैन बनाए रखने के लिए सिविल और पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

फरीदकोट में डेरा प्रेमी की हत्या के बाद डीजीपी गौरव यादव ने एक ट्वीट कर कहा कि कि स्थिति नियंत्रण में है। साथ ही उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। पंजाब पुलिस इसकी गहनता से जांच कर रही है। उन्होंने लोगों से पैनिक में न आने की अपील की है साथ ही कहा है कि इंटरनेट मीडिया पर किसी प्रकार के नफरती बयान न डालें जिससे पंजाब का माहौल खराब हो।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कानून-व्यवस्था का जायजा लेने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए अफसरों को कोटकपूरा में डेरा प्रेमी की हत्या के मामले को जल्द से जल्द सुलझाने के आदेश दिए। इस दौरान सीनियर पुलिस अफसरों ने मुख्यमंत्री को इस घटना संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि पुलिस द्वारा इस संवेदनशील मामले की हरेक पहलू से जांच की जा रही है और इस मामले को बिना किसी पक्षपात से कानूनी निष्कर्ष पर ले जाया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी आपराधिक घटना को जाति या मजहब की संकीर्ण नजर से नहीं देखा जा सकता और इस जुर्म को अंजाम देने वालों को किसी भी सूरत में बख्शे नहीं जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा, ‘ऐसी घटनाओं से हमारी सदियों पुरानी भाईचारक सांझ, सांप्रदायिक सद्भावना, आपसी प्यार और एकता की मजबूत तारों को चोट पहुंचाने की घटिया चालें चली जा रही हैं, जिसको किसी भी कीमत पर कामयाब नहीं होने दिया जायेगा। मैं लोगों को भरोसा दिलाता हूं कि हमारी सरकार हर हाल में अमन-शांति कायम रखेगी और दुश्मन ताकतों को मुंह-तोड़ जवाब देगी।’

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने सीनियर अफसरों को राज्यभर में नाकेबंदी और शहरों में पुलिस की जगह-जगह तैनाती पर जोर देने के लिए कहा और साथ ही लाइसेंसी हथियारों की समीक्षा करने के भी आदेश दिए, जिससे ऐसी आपराधिक गतिविधियों में हथियारों का प्रयोग के बारे में पता लगाया जा सके।

कानून-व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए भगवंत मान ने राज्य के पुलिस प्रमुख को पुलिस फोर्स को समय का साथी बनाने के लिए आधुनिक प्रशिक्षण देने के आदेश दिए, जिससे पुलिस फोर्स को और अधिक मुस्तैद बनाया जा सके।

उन्होंने कहा कि राज्य की पुलिस फोर्स का शानदार कारगुजारी रही है, जिसने आतंकवाद के काले दौर का डटकर सामना किया था। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने अपनी पेशेवार सूझ-बूझ के द्वारा बीते समय में कई संवेदनशील मामलों को सुलझाया। उन्होंने कहा कि पुलिस फोर्स राज्य के शांतमयी माहौल में कड़वाहट पैदा करने की चालें चलने वाले असामाजिक तत्वों के साथ कड़े हाथों से निपटेगी।

यह भी पढ़ें-Dera Premi Killing: फरीदकोट में बरगाड़ी बेअदबी के आरोपित डेरा प्रेमी की हत्या, गाेल्डी बराड़ ने ली जिम्मेदारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें