Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लापरवाही की हद : निर्धारित तिथि से पहले ही पंजाब के सेंटर में हो गई परीक्षा

पंजाब यूनिवर्सिटी की परीक्षा प्रणाली पर एक बार फिर से सवाल खड़े हो गए हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट आफ लीगल स्टडीज (यूआइएलएस) पांच वर्षीय ला संकाय के तीसरे वर्ष की सेमेस्टर परीक्षा में बड़ी अनियमितता सामने आई है।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 19 Jul 2022 10:40 PM (IST)
Hero Image
लापरवाही की हद : निर्धारित तिथि से पहले ही पंजाब के सेंटर में हो गई परीक्षा

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी की परीक्षा प्रणाली पर एक बार फिर से सवाल खड़े हो गए हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट आफ लीगल स्टडीज (यूआइएलएस) पांच वर्षीय ला संकाय के तीसरे वर्ष की सेमेस्टर परीक्षा में बड़ी अनियमितता सामने आई है। पीयू प्रशासन द्वारा बीए-बीकाम एलएलबी पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा 15 जुलाई को निर्धारित की गई थी। पीयू प्रशासन द्वारा किन्ही कारणों से परीक्षा की तिथि बदलकर 16 जुलाई कर दी गई। पंजाब स्थित जलालाबाद स्थित एक सेंटर पर पीयू के निर्देशों के बावजूद परीक्षा 15 को ही आयोजित करवा दी गई, जबकि अन्य सेंटर पर यह परीक्षा 16 जुलाई को हुई।

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन को इस बारे में 18 जुलाई को पता चला। मामले की जानकारी मिलने के बाद पीयू प्रशासन ने परीक्षा को रद कर 23 जुलाई को फिर से आयोजित करने का नोटिस जारी कर दिया। 16 जुलाई को परीक्षा देकर काफी स्टूडेंट्स दूसरे राज्यों में अपने घरों को भी चले गए। परीक्षा रद किए जाने की जानकारी के बाद मंगलवार को पीयू कैंपस में एबीवीपी और अन्य छात्र संगठनों ने पीयू प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। काफी संख्या में स्टूडेंट्स ने कंट्रोलर आफ एग्जामिनेशन के दफ्तर पर ताला लगा दिया और उसे घेरकर काफी देर तक नारेबाजी का दौर चलता रहा। एबीवीपी छात्र नेता शौर्य मेहरा ने आरोप लगाया कि पीयू प्रशासन की लापरवाही से स्टूडेंट्स को काफी परेशानी उठानी पड़ी है। मामले में कड़ी कार्रवाई का आश्वासन

पूरे मामले के बाद पीयू प्रशासन कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। परीक्षा में इस तरह की लापरवाही से पीयू की प्रतिष्ठा पर कड़ा धक्का लगा है। पीयू कंट्रोलर आफ एग्जामिनेशन प्रो. जगत भूषण ने स्टूडेंट्स से पूरे मामले में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है। सवाल यह भी है कि कहीं एक सेंटर पर स्टूडेंट्स की परीक्षा जान बूझकर तो नहीं करवाई गई। उधर, पीयू प्रशासन 16 जुलाई को निरस्त की गई परीक्षा को अगस्त में आयोजित करेगा। इस बारे में पीयू जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगा। अधिकारियों के अनुसार परीक्षा दोबारा नहीं लिए जाने पर भविष्य में स्टूडेंट्स की डिग्री पर सवाल उठ सकते हैं। पीयू परीक्षा को लेकर पहले भी हुई लापरवाही

पंजाब यूनिवर्सिटी परीक्षा सिस्टम को लेकर पहले भी कई बार विवाद हो चुके हैं। परीक्षा लीक जैसे मामलों के अलावा कालेज स्तर पर होने वाले हाउस टेस्ट में दिए गए प्रश्न पत्रों को ही फाइनल परीक्षा में देने का मामला भी काफी विवादों में रहा है। प्रश्न पत्र में सवाल आउट आफ सिलेबस जैसे मामले भी कई बार हो चुके हैं।