Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुविधा! Punjab देश का Black Spot की जानकारी देने वाला बना पहला राज्य, सड़क पर वाहन चालकों को मिलेगा Voice अलर्ट

पंजाब ब्लैक स्पॉट की जानकारी देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यहां सड़कों पर वाहन चलाते समय आप को इस बात का पता चल जाएगा कि सड़क पर ब्लैक स्पॉट कहां पर है। इसके लिए पंजाब पुलिस के ट्रैफिक विंग की ओर से मैप माइ इंडिया के सहयोग से एप तैयार कर राज्य के सभी ब्लैक स्पॉट की मैपिंग की गई है।

By Rohit Kumar Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 30 Dec 2023 10:42 PM (IST)
Hero Image
पंजाब देश का पहला ब्लैक स्पॉट की चालक को जानकारी देने वाला राज्य बना (फाइल फोटो)

रोहित कुमार, चंडीगढ़। Punjab Became First State To Give Alert Of Black Spot To Driver: पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां पर सड़कों पर वाहन चलाते समय आप को इस बात का पता चल जाएगा कि सड़क पर ब्लैक स्पॉट कहां पर है।

इसके लिए पंजाब पुलिस के ट्रैफिक विंग की ओर से मैप माइ इंडिया के सहयोग से एप तैयार कर राज्य के सभी ब्लैक स्पॉट की मैपिंग की गई है। राज्य में लगभग 784 ब्लैक स्पॉट हैं, जोकि राष्ट्रीय राजमार्गों और स्टेट हाइवे पर पड़ते हैं।

पंजाब रोड सेफ्टी एंड ट्रैफिक रिसर्च सेंटर ने ये कहा

पंजाब रोड सेफ्टी एंड ट्रैफिक रिसर्च सेंटर में राज्य सरकार के ट्रैफिक सलाहकार नवदीप असीजा ने बताया कि यह संयुक्त प्रयास राज्य में सड़क सुरक्षा बढ़ाने और रक्षात्मक ड्राइविंग की संस्कृति को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने बताया कि खास बात यह है कि एप का इस्तेमाल के दौरान वाहन चालकों को वॉयस अलर्ट मिलेगा और सूचना मिल जाएगी कि कितनी दूरी पर ब्लैक स्पॉट है। ध्यान रहे कि दैनिक जागरण की ओर से सड़क सुरक्षा अभियान चलाया गया था।

हादसों का गंभीरता से उठाया मुद्दा

इसके तहत राज्य के जिलों से गुजरने वाले राष्ट्रीय व राजमार्गों पर ब्लैक स्पॉट के कारण होने वाले हादसों का मुद्दा गंभीरता से उठाया गया था। राज्य के एडीजीपी ट्रैफिक एएस राय ने बताया कि राज्य की सड़कों पर सुरक्षित ड्राइविंग को बेहतर बनाने के लिए इसे डिजाइन किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह पंजाब पुलिस और राज्य के लिए गर्व की बात है कि दुर्घटना वाले ब्लैक स्पॉट की इतनी व्यापक मैपिंग लागू करने वाला देश का पहला राज्य है।

ये भी पढे़ं- कत्ल के आरोप में क्रॉस पर्चा दर्ज... पुलिस ने दोनों पार्टियों के लिए बयान, मामले दर्ज

सड़क सुरक्षा फोर्स आधुनिक वाहनों से लैस

यही नहीं, एप व्यक्तिगत पसंद के आधार पर क्षेत्रीय भाषाओं में वॉयस अलर्ट प्रदान करता है। इससे पहले राज्य में बड़े सड़क हादसों की जांच करने के लिए क्रैश इंवेस्टिगेशन अधिकारी पहले ही तैनात किए जा चुके हैं। इसकी शुरूआत जिला मोहाली से की गई थी।

बाकी जिलों में भी क्रैश इंवेस्टिगेशन अधिकारियों की तैनाती जा रही है। राय ने कहा कि नए साल में सड़क सुरक्षा फोर्स भी एक नई लुक में राज्य की सड़कों पर नजर आएगी। सड़क सुरक्षा फोर्स को आधुनिक वाहनों से लैस किया गया है।

पुलिस कर्मचारी की अलग से हो रही तैनाती

सरकार की ओर से सड़क सुरक्षा फोर्स के लिए अलग से पुलिस कर्मचारियों की तैनाती जा रही है। राज्य ट्रैफिक पुलिस का उद्देश्य सड़क हादसों को कम करना है।

इसके साथ धुंध के मौसम में लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है ताकि सड़क हादसों से बचा जा सके।

ये भी पढे़ं- ठंड से बचने के लिए कमरे में जलाई अंगीठी... फिर दम घुटने से हुई दो की मौत, ऐसे घटी घटना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें