Move to Jagran APP

Punjab Budget Session: सदन में गूंजा रूसी सेना में युवाओं की भर्ती का मामला, मुद्दे पर ये रही कांग्रेस-आप की प्रतिक्रिया

Punjab Budget Session पंजाब के पांच युवाओं के रूसी सेना में जबरन भर्ती का मामला आज सदन में उठा। इस मामले की आवाज आज शून्य काल के दौरान कांग्रेस के विधायक प्रगट सिंह ने उठाई। वहीं आप पार्टी के कुलदीप सिंह धालीवाल ने भी इस मुुद्दे को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि मामले को लेकर रूस में भारत की एंबेसी से बात की जा रही है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 07 Mar 2024 11:26 AM (IST)
Hero Image
Punjab Budget Session: सदन में गूंजा रूसी सेना में युवाओं की भर्ती का मामला

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब में बजट सत्र के बीच आज भी गहमागहमी रही। आज शून्य काल के दौरान कांग्रेस के विधायक परगट सिंह ने पंजाब के पांच युवाओं के रूसी सेना में जबरन भर्ती का मामला उठाया। को जो विदेश जा रहे थे उन्हें रूस सरकार द्वारा जबरन भर्ती करके यूक्रेन की लड़ाई में शामिल कर लिया गया है, का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार जल्द ही इस मामले को केंद्र सरकार के साथ टेक अप करके इन सभी युवाओं को वापस बुलाया जाए।

कुलदीप सिंह धालीवाल ने दी यह प्रतिक्रिया

इस पर एनआरआई मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि हमारे महकमे ने यह मामला पहले ही विदेश मंत्रालय के साथ उठाया हुआ है जो रूस में भारत की एंबेसी से बात कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि जल्द ही इन पांचो युवाओं को भारत लाया जा सकेगा।

किडनी ट्रांसप्लांट के मरीज को दिव्यांग घोषित करेगी सरकार

वहीं सदन में किडनी ट्रांसप्लांट के मरीज को दिव्यांग घोषित करने के लिए पंजाब सरकार जल्द ही केंद्र सरकार से मामला टेक अप करेगी यह आश्वासन पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ बलबीर सिंह ने सरदूलगढ़ के विधायक गुरप्रीत सिंह बनावली को उनके सवाल के उत्तर में देते हुए कहा कि यह बेहद वाजिब मांग है क्योंकि अभी दिव्यांगों की श्रेणी में किडनी ट्रांसप्लांट वाले मरीजों को नहीं रखा जा रहा है।

यह सूची केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है वह जल्द ही इस मामले में एक पत्र केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखेंगे उन्होंने कहा कि ऐसा होने से किडनी ट्रांसप्लांट के मरीजों को सभी तरह की सुविधा जिसमें निशुल्क बस यात्रा या पेंशन आदि दी जा सकेगी।

यह भी पढ़ें- जालंधर से दिल्ली जाने वाले हो जाएं सावधान! हाइवे पर ट्रक ड्राइवरों ने खोला मोर्चा; आने-जाने वाले रास्ते बंद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।