Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Buses Fare Hike: तेल के दामों में बढ़ोतरी के बाद पंजाब की बसों में सफर करना महंगा, अब देना होगा ज्यादा किराया

Punjab Bus Fare Hike पंजाब में बसों का किराया बढ़ गया है। साधारण बस का किराया अब 1.45 रुपए प्रति किलोमीटर होगा। एसी बस इंटीग्रल कोच और सुपर इंटीग्रल कोच के किराए में भी बढ़ोतरी हुई है। किराया बढ़ाने के पीछे निजी बस ऑपरेटरों का दबाव और सरकार द्वारा महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा सुविधा देने से सरकारी बसों को हो रहा घाटा है।

By Inderpreet Singh Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 07 Sep 2024 11:03 PM (IST)
Hero Image
Punjab Buses Fare Hike: पंजाब की बसों में सफर करना अब महंगा हुआ

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Punjab Buses Fare Hike पंजाब में आज से बसों का किराया 23 पैसे से 46 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ गया है जिसके चलते अब सफर करना महंगा पड़ेगा। चार सालों बाद पंजाब में बसों का किराया बढ़ाया गया है। दो दिन पहले ही पंजाब कैबिनेट ने पैट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की थी, उसके साथ ही बसों का किराया बढ़ाने को भी मंजूरी दी थी।

किराए में इतनी हुई बढ़ोतरी

साधारण बस का किराया अब 145 पैसे प्रति किलोमीटर होगा जो कि पहले 122 पैसे प्रति किलोमीटर था। साधारण एसी बस के किराए में 28 पैसे की वृद्धि की गई है। अब साधारण एसी बस का किराया 174 पैसे प्रति किलोमीटर होगा जो पहले 146 पैसे था इंटीग्रल कोच के किराए में 42 पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई है।

अब प्रति किलोमीटर 261 पैसे प्रति किलोमीटर लिए जाएंगे जो पहले 219 था। सुपर इंटीग्रल कोच के किराए में 46 पैसे प्रति किलोमीटर की वृदि्ध की गई है। अब प्रति किलोमीटर 290 पैसे प्रति किलोमीटर लिए जाएंगे जो पहले 244 पैसे प्रति किलोमीटर था।

23 पैसे बढ़ने से मिलेगी राहत

पता चला है कि बसों का किराया बढ़ाने के पीछे प्राइवेट बस ऑपरेटरों का काफी दबाव था। सरकार की महिलाओ को निशुल्क बस यात्रा सुविधा देने के कारण इसका असर प्राइवेट बसों पर पड़ रहा है। उनकी बसों में यात्रियों की गिनती में भारी गिरावट आई है। 23 पैसे प्रति किलोमीटर रेट बढ़ने से उन्हें भी राहत मिलेगी। साथ ही निशुल्क सफर के कारण सरकारी बसों को हो रहे घाटे को भी काफी हद तक पूरा करने में सहयोग मिलेगा।

150 करोड़ की होगी आमदनी

ट्रांसपोर्ट विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि पिछले चार सालों में डीजल सहित कल पुर्जों के रेट काफी बढ़ गए हैं लेकिन बसों के किराए में वृद्धि नहीं हुई थी। अब इन रेट के बढ़ने से सरकार को 150 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आमदनी होगी।

यह भी पढ़ें- तमाशा देखते लोग और 'अंधी' बनी रही पुलिस, नाबालिग दुष्कर्म पीड़िता और उसकी मां को सड़क पर घसीटा; पत्थरों से किया हमला