Move to Jagran APP

Punjab By Election 2024: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को होगी वोटिंग, पढ़ें कहां होगा मतदान; क्या है शेड्यूल?

Punjab By Election 2024 पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होगा। भारतीय चुनाव आयोग ने आज इसकी घोषणा की। पंजाब के साथ ही महाराष्ट्र और झारखंड में भी चुनाव की तारीखों का एलान हुआ। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। लोकसभा चुनाव में विधायक सांसद बने थे जिसके बाद ये सीटें खाली हो गईं।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 15 Oct 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
पंजाब में 13 नवंबर को होगा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

एजेंसी, चंडीगढ़। पंजाब में उपचुनाव का शंखनाद हो गया है। भारतीय चुनाव आयोग (ईसी) ने मंगलवार को महाराष्ट्र, झारखंड और उत्तर प्रदेश की विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों के एलान के साथ पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान किया।

किन सीटों पर होगा उपचुनाव

पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होनी है। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला शामिल है। इन सीटों पर विधायक रहे नेता लोकसभा चुनाव के दौरान सांसद चुने गए थे। यही कारण है कि इन सीटों पर अब उपचुनाव हो रहा है।

क्या रहेगा उपचुनाव का शेड्यूल?

उपचुनाव का विवरण देते हुए पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी ने कहा कि इन उपचुनावों के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है और नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को की जाएगी, जबकि उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। सिबिन सी ने कहा कि मतदान 13 नवंबर को होगा और परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

निर्वाचन क्षेत्रों में आचार संहिता लागू

सिबिन सी ने कहा कि उपचुनावों की घोषणा के साथ ही गुरदासपुर, होशियारपुर, श्री मुक्तसर साहिब और बरनाला आचार संहिता लागू हो गई है।  25 नवंबर तक चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक आचार संहिता लागू रहेगी।

कितनी है वोटर्स की सख्या

सिबिन सी ने बताया कि चारों निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 696,316 है और कुल 831 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। डेरा बाबा नानक में 193,268 मतदाता हैं और 241 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

चब्बेवाल में मतदाताओं की संख्या 159,254 है और 205 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। गिद्दड़बाहा में मतदाताओं की कुल संख्या 166,489 है और 173 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बरनाला में 177305 मतदाता और 212 मतदान केंद्र हैं।

राजेश त्रिपाठी  संभालेंगे गिद्दड़बाहा निर्वाचन क्षेत्र की जिम्मेदारी

सिबिन सी. ने बताया कि गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर उमा शंकर गुप्ता को डेरा बाबा नानक विधानसभा क्षेत्र के लिए जिला चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है, जबकि होशियारपुर की डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल चब्बेवाल के लिए जिला चुनाव अधिकारी के रूप में काम करेंगी।

श्री मुक्तसर साहिब के डिप्टी कमिश्नर राजेश त्रिपाठी को गिद्दड़बाहा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नियुक्त किया गया है, जबकि बरनाला की डिप्टी कमिश्नर पूनमदीप कौर बरनाला के लिए जिला चुनाव अधिकारी होंगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि उपचुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराए जाएंगे और यह पूरी तरह से पारदर्शी प्रक्रिया होगी।

यह भी पढ़ें- Punjab Panchayat Chunav 2024 : पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी, दोपहर 12 बजे तक 22 फीसदी हुई वोटिंग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।