Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Property Registration in Punjab: सीएम मान की बड़ी घोषणा, जमीन-जायदाद के रजिस्ट्रेशन के लिए इस शर्त को किया खत्म

Property Registration in Punjab लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने से पहले मुख्यमंत्री ने एक और बड़ा निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने किसी भी किस्म की जमीन-जायदाद की रजिस्ट्रेशन के लिए किसी प्रकार के NOC की शर्त खत्म करने का निर्णय लिया है। मान ने कहा कि यह निर्णय जनहित में लिया गया है जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि लोगों को किसी भी किस्म की परेशानी न हो।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 07 Feb 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
Property Registration in Punjab: जमीन-जायदाद के रजिस्ट्रेशन के लिए NOC शर्त खत्म; भागदौड़ से मिलेगा छुटकारा

Property Registration in Punjab:राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने से पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एक और बड़ा निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने किसी भी किस्म की जमीन-जायदाद की रजिस्ट्रेशन (Property Registration in Punjab) के लिए किसी प्रकार के अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) की शर्त खत्म करने का निर्णय लिया है।

यह घोषणा मुख्यमंत्री ने मंगलवार को यहां पर की। उल्लेखनीय है कि इससे पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 10.77 लाख लाभार्थियों के तीन लाख राशन कार्ड बहाल किए थे। मान ने कहा कि यह निर्णय जनहित में लिया गया है, जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि लोगों को किसी भी किस्म की परेशानी न हो। यह निर्णय लेने से पूर्व कानूनी प्रक्रिया को पहले ही जांच लिया गया है।

जमीन-जायदाद की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में आती हैं रुकावटें

इसके बारे अन्य विवरण जल्दी जारी किए जाएंगे। यह निर्णय आम लोगों के साथ विचार-विमर्श के बाद लिया गया है और लोगों को इसका बड़ा लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा समय में एनओसी न मिलने की सूरत में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बहुत-सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इस कारण जमीन-जायदाद की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (Property Registration in Punjab) में रुकावट पैदा होती है, जिससे आम व्यक्ति को मुश्किलें आती हैं। उन्होंने कहा कि जमीन की रजिस्ट्रेशन के लिए एनओसी की शर्त खत्म करने का निर्णय लागू होने से लोगों को इस समस्या से राहत मिल जाएगी।

एनओसी की शर्त वापस लेने का था दबाव 

आप सरकार ने ही रजिस्ट्रेशन से पहले एनओसी की शर्त लगाई थी। इस शर्त के कारण लोगों को अपनी संपत्ति के रजिस्ट्रेशन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इस कारण सरकार पर एनओसी की शर्त को वापस लेने का दबाव था। अंततः मुख्यमंत्री ने एनओसी की शर्त को वापस ले लिया है। (Property Registration in Punjab)

यह भी पढ़ें- नहीं होगी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री, हड़ताल पर रहेंगे राज्य के राजस्व अधिकारी

यह भी पढ़ें- Aastha Special Train: अमृतसर से अयोध्या धाम के लिए रवाना हुई पहली 'आस्था स्पेशल ट्रेन', श्री राम के नारों से राममय हुआ माहौल