Move to Jagran APP

Punjab News: 'बिजली चोरी पर लगाम के लिए वचनबद्ध पंजाब सरकार', सभी उपभोक्ताओं को हर महीने मिल रहीं 300 फ्री यूनिट

पंजाब सरकार प्रति माह 300 यूनिट फ्री बिजली दे रही है और दूसरी तरफ बिजली चोरी से पंजाब सरकार पर वित्तीय बोझ बढ़ता है। पावर काम ने राज्य के विभिन्न जोन के 81262 बिजली कनेक्शनों की जांच की तो उसमें 4425 बिजली चोरी के मामले सामने आए हैं। जांच में बिजली चोरी के सर्वाधिक मामले पटियाला जोन में ही पकड़े गए हैं। पटियाला में ही पावरकाम का मुख्यालय हैं।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 09 Oct 2024 08:40 PM (IST)
Hero Image
बिजली चोरी के मामलों में 13.30 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने सभी उपभोक्ता को 300 यूनिट फ्री बिजली प्रतिमाह की सुविधा दी है। इसके बावजूद कुछ क्षेत्रों में बिजली चोरी की घटनाएं सामने आ रही थी। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने बिजली चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए पंजाब राज्य पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल या पावरकाम) को जांच करने के आदेश दिए।

क्योंकि एक तरफ पंजाब सरकार प्रति माह 300 यूनिट फ्री बिजली दे रही है और दूसरी तरफ बिजली चोरी से पंजाब सरकार पर वित्तीय बोझ बढ़ता है। पावर काम ने राज्य के विभिन्न जोन के 81,262 बिजली कनेक्शनों की जांच की तो उसमें 4,425 बिजली चोरी के मामले सामने आए हैं। जांच में बिजली चोरी के सर्वाधिक मामले पटियाला जोन में ही पकड़े गए हैं। पटियाला में ही पावरकाम का मुख्यालय हैं। राज्य में कुल बिजली चोरी के मामलों में 13.30 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

चोरी के मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने पावरकाम के अधिकारियों को चोरी करने वालों से जुर्माना वसूलने के साथ उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाने के भी निर्देश दिए। क्योंकि बिजली चोरी से पंजाब सरकार को दोहरा नुकसान उठाना पड़ रहा है क्योंकि एक ओर सरकार दो माह में सर्कल में 600 यूनिट फ्री बिजली देकर पंजाब सरकार लोगों की 7,000 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद कर रही है।

दूसरी ओर कुछ लोग बिजली चोरी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का कहना है कि सरकार को बिजली चोरी से होने वाले वित्तीय नुकसान को रोकने के लिए नियमित रूप से विशेष जांच आवश्यक है। साथ ही, बिजली चोरी की जांच से राज्य के नियमित बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं भी सुनिश्चित की जा सकेंगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें