Move to Jagran APP

Punjab News: वरिष्ठ नागरिकों की सेवा में तत्पर पंजाब सरकार, 22 लाख वृद्ध पेंशनर्स को मिल रहा लाभ

पंजाब सरकार ने राज्य के बुजुर्ग निवासियों के लिए एक पेंशन योजना भी शुरू की है। जिससे 22 लाख वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हो रहे हैं और जो वर्तमान में ये पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। इस पहल का उद्देश्य समाज में ऐसे लोगों के लिए आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करना है जिनके पास आय का कोई भी पुख्ता स्रोत नहीं है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 23 Oct 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
वरिष्ठ नागरिकों की सेवा में तत्पर पंजाब सरकार।
डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण को देखते हुए ‘साड्डे बुजुर्ग साड्डा मान’ पहल की शरूआत की है। इस पहल का उद्देश्य उनके जीवन को बेहतर बनाना, गुणवत्ता में सुधार करना और यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें उचित देखभाल और सम्मान मिले।

इस पहल की एक खास बात ये है कि जिला स्तर पर स्वास्थ्य शिविरों की स्थापना हुई है, जो बढ़ती उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आसानी से देखभाल प्रदान करती है। वहीं इन स्वास्थ्य शिविर में बुजुर्गों की बढ़ती उम्र के साथ होने वाली विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों की जांच कर उनकी रोकथाम के लिए काम हो रहा है।

इसके अलावा, ईएनटी (कान, नाक, गला) समस्याओं के लिए खास जांच की जाती है। यह समझते हुए कि इन पर ध्यान देना काफी जरूरी होता है। इस पहल में बुजुर्गों के लिए मुफ्त चश्मा और आँखों की सर्जरी शामिल है। यह तय करते हुए कि वे आँखों से जरूरी सुधार और उपचार प्राप्त कर सकें।

जारी किए गए वरिष्ठ नागरिक कार्ड

पंजाब सरकार द्वारा बुजुर्गों की सुविधा के लिए वरिष्ठ नागरिक कार्ड दिए गए हैं। पंजाब के कई जिलों, जिनमें फरीदकोट, मोगा, लुधियाना, मुक्तसर साहिब, फिरोजपुर, फाजिल्का, बठिंडा, मानसा, संगरूर, मलेरकोटला, बटाला, पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, जालंधर, एसएएस नगर, होशियारपुर, कपूरथला, पटियाला, रूपनगर और फतेहगढ़ साहिब में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए गए हैं।

पंजाब सरकार ने राज्य के बुजुर्ग निवासियों के लिए एक पेंशन योजना भी शुरू की है, जिससे 22 लाख वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हो रहे हैं और जो वर्तमान में ये पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। इस पहल का उद्देश्य समाज में ऐसे लोगों के लिए आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करना है, जिनके पास आय का कोई पुख्ता स्रोत नहीं है। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना के तहत, लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे ₹1,500 प्रति माह जमा किए जाते हैं।

टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर ‘14567’

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्थापित टोल - फ्री हेल्पलाइन नंबर ‘14567’ पर वरिष्ठ नागरिकों से जुड़ी परेशानियों को सुना जा है। पंजाब सरकार राज्य में बुजुर्ग आबादी की भलाई सुनिश्चित करने और एक सहायक और स्वास्थ्य माहौल को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। यह हेल्पलाइन पंजाब में बुजुर्गों की शिकायतों को दूर करने के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में काम करता है। कुल मिलाकर, ‘साडे बुजुर्ग साड्डा मान’ पंजाब सरकार की अपने वरिष्ठ नागरिकों का समर्थन करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।