Move to Jagran APP

घायलों के तुरंत इलाज के लिए पंजाब सरकार ने मिलाया तकनीक से हाथ, एप से 'फरिश्ते' अस्पतालों को कर सकते हैं सर्च

पंजाब सरकार घायलों को जल्द से जल्द स्वास्थ्य लाभ दे सके इसके लिए टेक्नोलाजी का भी प्रयोग कर रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर पंजाब पुलिस के ट्रैफिक और सड़क सुरक्षा विंग ने राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (एसएचए) और मैप माय इंडिया के सहयोग से मैपल्स मोबाइल ऐप के माध्यम से फरिश्ते योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी उपलब्ध कराई है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 16 Oct 2024 07:47 PM (IST)
Hero Image
लोग मैपल्स मोबाइल ऐप 'फरिश्ते' अस्पतालों की कर सकते हैं खोज।

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के प्रयासों से पंजाब में सड़क दुर्घटनाओं में 25 फीसदी की कमी आई है। सड़क सुरक्षा को लेकर पंजाब सरकार ने न सिर्फ सड़क सुरक्षा फोर्स का गठन किया है बल्कि सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को समय पर ईलाज मिले इसके लिए ‘फरिश्ते’ योजना भी शुरू की है।

वहीं, पंजाब सरकार घायलों को जल्द से जल्द स्वास्थ्य लाभ दे सके इसके लिए टेक्नोलाजी का भी प्रयोग कर रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर पंजाब पुलिस के ट्रैफिक और सड़क सुरक्षा विंग ने राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (एसएचए) और मैप माय इंडिया के सहयोग से मैपल्स मोबाइल ऐप के माध्यम से 'फरिश्ते' योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी उपलब्ध कराई है, ताकि आसानी से इन अस्पतालों तक पहुंच बनाई जा सके।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य बिना किसी बाधा के नेविगेशन सहायता प्रदान करना है, जिससे लोग सड़क दुर्घटना होने की स्थिति में, नजदीकी अस्पतालों को तेजी से खोज कर समय पर पीड़ित को अस्पताल पहुंचा सकेंगे। क्योंकि पंजाब सरकार ने सड़क हादसों में चोट लगने के कारण होने वाली मृत्यु दर को कम करने और उपलब्ध सरकारी सूचीबद्ध व निजी अस्पतालों में त्वरित, सुविधाजनक इलाज प्रदान करने के उद्देश्य से 'फरिश्ते' योजना शुरू की है।

'फरिश्ते' योजना के तहत पंजाब भर में 384 अस्पतालों को पंजीकृत किया गया है। जिसमें 238 निजी और 146 सरकारी अस्पताल शामिल हैं। अब ये अस्पताल, पंजाब 'फरिश्ते' योजना ऑनलाइन 2024 प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, मैपल मोबाइल ऐप पर उपलब्ध हैं।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि 'फरिश्ते' अस्पतालों का मैपल्स मोबाइल ऐप के साथ एकीकरण यह सुनिश्चित करेगा कि सड़क दुर्घटना पीड़ितों को समय पर चिकित्सा सहायता मिल सके, जो मानव जीवन बचाने के लिए लाभकारी साबित हो रहे है। सड़क सुरक्षा फोर्स (एसएसएफ) इस प्रणाली का उपयोग दुर्घटना पीड़ितों को संवेदनशील समय पर अस्पताल पहुंचाने के लिए करेगी, जिससे मानव जीवन बचाने की दर में सुधार होगा।

पंजाब सरकार ने आम लोगों को आगे आकर दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने और उनकी जान बचाने के लिए उत्साहित करने वाले ऐसे 'फरिश्ते' को कानूनी उलझनों और पुलिस पूछताछ से छूट दी है और उसे 2000 रुपये नकद पुरस्कार और प्रशंसा पत्र के साथ सम्मानित भी किया जाता है।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि सड़क सुरक्षा फोर्स भी इस आनलाइन नेविगेशन प्रणाली का लाभ उठाकर दुर्घटना पीड़ितों को नजदीकी अस्पतालों तक पहुंचा रही है। जिससे उन्हें समय पर सहायता मिल पा रही है। जिससे सड़क दुर्घटना में बचाव दर में वृद्धि हुई है। वहीं, सड़क दुर्घटनाओं में 25 फीसदी की कमी आई है। मुख्यमंत्री कहते हैं हमारा लक्ष्य इसे कम से कम 50 फीसदी पर लेकर जाने का है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।