Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब के सरकारी प्राइमरी स्कूलों के अध्यापकों को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग, 72 टीचर भेजे जाएंगे फिनलैंड

पंजाब सरकार ने सरकारी प्राइमरी स्कूलों के अध्यापकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग मुहैया करवाने का फैसला किया है। इसके लिए उन्हें फिनलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ तुर्कु भेजा जाएगा। यह ट्रेनिंग तीन हफ्तों की होगी। बता दें कि इससे पहले 198 प्रिंसिपलों और शिक्षा प्रशासकों को सिंगापुर की दो संस्थाओं में लीडरशिप विकास कार्यक्रम में प्रशिक्षित किया जा चुका है।

By Rohit Kumar Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 24 Sep 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
फिनलैंड में ट्रेनिंग के लिए जाएंगे सरकारी प्राइमरी स्कूलों के 72 अध्यापक। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। सरकारी प्राइमरी स्कूलों के अध्यापकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग मुहैया करवाने के उद्देश्य से फिनलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ तुर्कु में भेजने का फैसला किया गया है। स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि यह ट्रेनिंग तीन हफ्तों की होगी।

फरवरी 2023 से अब तक कुल 198 प्रिंसिपलों और शिक्षा प्रशासकों को सिंगापुर की दो संस्थाओं- प्रिंसिपल अकादमी और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिंगापुर इंटरनेशनल में लीडरशिप विकास कार्यक्रम में प्रशिक्षित किया जा चुका है।

इसके अलावा 100 हेडमास्टरों को आईआईएम अहमदाबाद में लीडरशिप, स्कूल प्रबंधन, शिक्षा विभाग में एआई और भागीदारी संबंधित ट्रेनिंग दी जा चुकी है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि ट्रेनिंग के लिए इच्छुक अध्यापक आज, 24 सितंबर 2024 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ट्रेनिंग से संबंधित सभी जानकारी विभाग की वेबसाइट ई-पंजाब पोर्टल से प्राप्त की जा सकती है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि जो अध्यापक इस ट्रेनिंग पर जाने के लिए आवेदन करेंगे, उनके पढ़ाने की विधि की पुष्टि उन छात्रों और उनके माता-पिता से भी की जाएगी तथा जिन्होंने उनसे पहले शिक्षा प्राप्त की है या जो वर्तमान में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।