Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब सरकार ने किया 18 IAS और दो PCS अफसरों का तबादला, अजय शर्मा को फिर मिली स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की जिम्‍मेदारी

पंजाब सरकार ने आज 18 आईएएस और दो पीसीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। काबिले गौर है कि अजय कुमार शर्मा को स्वास्थ्य विभाग से जब हटाया गया था तो उन्हें 3 महीने से ज्यादा समय तक कोई भी पोस्टिंग नहीं दी थी। तीन महीने बाद उन्हें स्थानीय निकाय विभाग का सचिव लगाया गया। लेकिन आज फिर से उन्हें स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

By Inderpreet Singh Edited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 02:51 PM (IST)
Hero Image
18 आईएएस और दो पीसीएस अफसरों का तबादला (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने आज एक आदेश जारी करके 18 आईएएस और दो पीसीएस अफसर का तबादला कर दिया है। इसमें सबसे दिलचस्प बात यह है कि राज्य सरकार ने 1999 बैच के आईएएस अधिकारी अजय कुमार शर्मा को फिर से स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी सौंप दी है हालांकि उनके पास स्थानीय निकाय विभाग के प्रशासनिक सचिव का काम भी अतिरिक्त तौर पर रहेगा।

3 महीने से ज्यादा समय तक कोई भी नहीं दी थी पोस्टिंग

काबिले गौर है कि अजय कुमार शर्मा को स्वास्थ्य विभाग से जब हटाया गया था तो उन्हें 3 महीने से ज्यादा समय तक कोई भी पोस्टिंग नहीं दी थी। तीन महीने बाद उन्हें स्थानीय निकाय विभाग का सचिव लगाया गया। लेकिन आज फिर से उन्हें स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में कई अन्य अफसरों को भी लगाया है।

इनको सौंपा गया दूसरा पद

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव विवेक प्रताप सिंह को तकनीकी शिक्षा और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग विभाग में प्रमुख सचिव के पद पर लगाया गया है। अजय कुमार सिन्हा जो इस समय वित्त और हाउसिंग व शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव हैं से हाउसिंग व शहरी विकास विभाग वापिस ले लिया गया है हालांकि यह विभाग अभी तक किसी और अधिकारी को नहीं सौंपा गया है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: गृह मंत्रालय ने की BJP नेताओं की सुरक्षा में कटौती, कांग्रेस छोड़ भाजपा में हुए थे शामिल

वी के मीणा को सामाज सशक्तिकरण व अल्पसंख्यक विभाग का प्रमुख सचिव लगाया गया है। वह प्रिंसिपल सेक्रेटरी प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी विभाग के प्रमुख सचिव भी बने रहेंगे। शिक्षा सचिव कमल किशोर यादव को उच्च शिक्षा विभाग का प्रभार भी दिया गया है।

अरुण सेखड़ी को फिरोजपुर मंडल का कमिश्नर लगाया गया

पटियाला मंडल के कमिश्नर अरुण सेखड़ी को फिरोजपुर मंडल का कमिश्नर लगाया गया है जबकि फिरोजपुर के कमिश्नर डीएस मांगट को पटियाला मंडल का कमिश्नर लगाया गया है। सहकारिता विभाग की सचिव रितु अग्रवाल पंजाब राज्य सूचना अधिकार आयोग में सचिव पद पर लगाया गया है।

मनजीत सिंह बराड़ को फरीदकोट मंडल में कमिश्नर के पद पर लगाया गया है। वह पिछले एक महीने से पोस्टिंग का इंतजार कर रहे हैं। देविंदर पाल सिंह खरबंदा से तकनीकी शिक्षा विभाग वापस लेते हुए उन्हें डायरेक्टर इंडस्ट्रीज का प्रभार अतिरिक्त तौर पर दिया गया है। वह इन्वेस्टमेंट प्रमोशन विभाग में सचिव और पंजाब ब्यूरो आफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन की सीईओ भी बने रहेंगे।

पंजाब हेल्थ सिस्टम कारपोरेशन में मैनेजिंग डायरेक्टर लगाए गए वीके शर्मा

वीरेंद्र कुमार शर्मा पंजाब हेल्थ सिस्टम कारपोरेशन में मैनेजिंग डायरेक्टर लगाए गए हैं। इसके अलावा उनके पास स्पेशल सेक्रेटरी स्वास्थ्य विभाग का चार्ज भी रहेगा। घनश्याम थ्योरी अमृतसर के नए डिप्टी कमिश्नर होंगे जबकि पुनीत गोयल खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के नए डायरेक्टर होंगे। शीना अग्रवाल को समाजिक सुरक्षा , महिला व बाल विकास विभाग की नई डायरेक्टर लगाया गया है। हरप्रीत सिंह सूदन को डायरेक्टर टेक्निकल एजुकेशन लगाया गया है। उनके पास डायरेक्टर प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी का कार्यभार अतिरिक्त तौर पर रहेगा।

यह भी पढ़ें: Amritsar: GNDH में बच्‍चे की मौत पर मचे कोहराम पर डॉक्‍टरों का धरना जारी, बंद किए OPD के गेट; जानिए पूरा मामला

अमृत सिंह डायरेक्टर हायर एजुकेशन और डायरेक्टर एंप्लॉयमेंट जेनरेशन व सेक्रेटरी लोकपाल होंगी। नीरू कत्याल गुप्ता को डायरेक्टर पर्यटन व सांस्कृतिक मामले का चार्ज दिया गया है। कमल कुमार गर्ग को एमडी मिल्कफैड लगाया गया है। उनके पास उनके पुराने विभागों का चार्ज भी अतिरिक्त तौर पर होगा।

पीसीएस अधिकारियों में सुखजीत पाल सिंह को स्वास्थ्य विभाग में अतिरिक्त सचिव लगाया गया है जबकि जगजीत सिंह को राज्य चुनाव आयोग में सचिन के पद पर लगाया गया है। जसप्रीत तलवार जिनसे उच्च शिक्षा विभाग वापिस ले लिया गया है के पास एंप्लॉयमेंट जेनरेशन का चार्ज रहेगा जबकि अमित ढाका महात्मा गांधी प्रशासनिक संस्था में डायरेक्टर पद पर बने रहेंगे।