Move to Jagran APP

Kirandeep Kaur को हिरासत में लेने पर SGPC ने उठाए सवाल, कहा- 'मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रही सरकार'

Kirandeep Kaur शनिवार को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने पंजाब सरकार पर कई आरोप लगाए हैं। एसजीपीसी ने पंजाब सरकार पर आतंक का माहौल बनाने और उसके मानवाधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। बता दें कि अमृतपाल की तलाश लगातार जारी है।

By AgencyEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 22 Apr 2023 09:30 AM (IST)
Hero Image
Kirandeep Kaur को हिरासत में लेने पर SGPC ने उठाए सवाल

चंडीगढ़, एएनआई। वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर को हिरासत में लेने पर सियासत तेज हो गई है। किरणदीप कौर को एयरपोर्ट पर रोकने के एक्शन पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं। अब शनिवार को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने पंजाब सरकार पर कई आरोप लगाए हैं। एसजीपीसी ने पंजाब सरकार पर "आतंक का माहौल" बनाने और उसके मानवाधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

बता दें कि देश में गुरुद्वारों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार संस्था एसजीपीसी ने अब सरकार पर ही सवाल खड़े किए हैं। एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने अमृतपाल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर पर सरकार के एक्शन पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि पंजाब का इतिहास बेटियों और बहनों की रक्षा और सम्मान का रहा है, लेकिन वर्तमान सरकार का बेटियों पर शक करते हुए इस तरह रोकना सही नहीं है।

धामी ने की सरकार की निंदा

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने अमृतसर के श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अमृतपाल की पत्नी किरणदीप कौर को रोकने की कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा कि पंजाब सरकार और पुलिस प्रशासन युवाओं में दहशत का माहौल बना रहे हैं। पंजाब का माहौल खराब करने के लिए लगातार ये एक्शन लिए जा रहे हैं।

मानवाधिकारों का है उल्लंघन

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि ऐसी हरकतें सरकार को शोभा नहीं देती जो पंजाब की मान्यताओं का अपमान करती हैं। पंजाब हमेशा से लड़कियों और औरतों की रक्षा करती आई है, लेकिन अब सरकार उनका अपमान कर रही है।

धामी ने कहा कि यह प्रत्येक नागरिक का अधिकार है कि वह अपने परिवार से मिले और कहीं भी जाए और कौर को बिना किसी आरोप के हिरासत में लेना "मानवाधिकारों का उल्लंघन" है। एसजीपीसी ने ट्वीट किया कि बिना आरोप के किसी को हिरासत में लेना मानवाधिकारों का सीधा उल्लंघन है और सरकार को ऐसे कृत्यों से बचना चाहिए। एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा कि बीबी किरणदीप कौर को हवाई अड्डे पर रोकने की कार्रवाई ने सरकार के लिए कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

अमृतपाल की पत्नी को एयरपोर्ट पर रोका गया था

बता दें कि 20 अप्रैल को भगोड़े अमृतपाल की पत्नी किरणदीप कौर को एयर इंडिया की फ्लाइट से बुक किया गया था, जो यहां श्री गुरु राम दास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दोपहर 2.30 बजे उड़ान भरने वाली थी। अमृतपाल सिंह की पत्नी और ब्रिटेन की नागरिक किरणदीप कौर को एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या 117 से 14:30 बजे बर्मिंघम की यात्रा करनी थी। 12:20 बजे उन्होंने इमिग्रेशन काउंटरों को सूचना दी लेकिन चूंकि उनका लुक आउट था।

किरणदीप कौर के खिलाफ सर्कुलर जारी किया गया था, इसके चलते आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं दी और उन्हें हिरासत में ले लिया। इससे पहले पुलिस सूत्रों ने कहा था कि उन्हें आव्रजन विभाग के अधिकारियों ने विमान में सवार होने से रोक दिया था।

कस रहा है अमृतपाल पर शिकंजा

पंजाब पुलिस 18 मार्च से अमृतपाल सिंह की तलाश में है, जब वह फरार हो गया था। पंजाब पुलिस लगातार अमृतपाल की तलाश में छापेमारी कर रही है। पंजाब पुलिस ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसने भगोड़े खालिस्तान समर्थक और कट्टरपंथी उपदेशक के करीबी सहयोगी जोगा सिंह को फतेहगढ़ साहिब जिले के सरहिंद से गिरफ्तार किया था। उसे अमृतसर पुलिस ग्रामीण और होशियारपुर पुलिस द्वारा एक संयुक्त अभियान में गिरफ्तार किया गया था।

भगोड़े अमृतपाल सिंह के एक और करीबी पापलप्रीत सिंह को इस महीने की शुरुआत में अमृतसर के काथू नंगल इलाके से गिरफ्तार करने के बाद असम के डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल लाया गया था।

अमृतपाल के समर्थकों द्वारा 23 फरवरी को अमृतसर में अजनाला पुलिस स्टेशन पर धावा बोलने के लगभग तीन सप्ताह बाद यह कार्रवाई हुई। 23 फरवरी अमृतपाल के एक सहयोगी लवप्रीत तूफान की रिहाई की मांग को लेकर अमृतपाल और उसके समर्थकों ने हथियारों के साथ अजनाला पुलिस स्टेशन पर धावा बोल दिया था। इस मामले में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। इसी मामले को लेकर लगातार कार्रवाई जारी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें