Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Rain: झूम कर बरसा सावन, घरों-दुकानों में घुसा पानी, जसभराव से लोग परेशान, उमस से मिली राहत

Punjab Rain पंजाब के कई जिलों में रविवार को भारी बारिश हुई। इस दौरान लोगों को उमस से तो राहत मिली लेकिन जलभराव से भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। लोगों के घरों और दुकानों में पानी घुस गया। जिससे दुकानदारों को नुकसान उठाना पड़ा। शहर से पानी निकलने में चार घंटे से अधिक समय लग गया। इस दौरान लोग काफी परेशान दिखे।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 11 Aug 2024 06:12 PM (IST)
Hero Image
Punjab Rain: पंजाब में हुई झमाझम बारिश, जलभराव से लोग परेशान।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। एक ओर जहां वर्षा के कारण मौसम सुहाना हो गया है, वहीं रविवार सुबह लगभग एक से अधिक घंटे तक हुई झमाझम वर्षा के बाद पूरा शहर जलमग्न हो गया। सुबह 9:30 के करीब वर्षा शुरू हुई, तेज वर्षा के कारण 10 मिनट के अंदर शहर की कालोनियों, मोहल्लों और बाजारों में पानी भर गया।

पूरा शहर झील जैसा दिखाई देने लगा। स्थानीय प्रशासन के पानी निकासी को लेकर सभी दावे भी फेल हो गए और लोगों को पूरे दिन परेशानियों का सामना करना पड़ा।

पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण शहर के निचले इलाकों के बाजारों में कई दुकानों और घरों के अंदर बरसाती पानी प्रवेश कर गया, जिससे दुकानदारों को नुकसान उठाना पड़ा।

सरकारी अधिकारी की वजह से हुई परेशानी

जिला प्रशासन द्वारा पिछले महीने सीवरेज बोर्ड विभाग और नगर कौंसिल के अधिकारियों की बैठक लेकर शहर में पानी निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे, जिन जगहों पर जलभराव की समस्या होती है, वहां का दौरा करने को कहा, लेकिन किसी भी अधिकारी ने इस मामले में गंभीरता नहीं बरती। 

जिसका परिणाम यह रहा कि शहर की जनता को रविवार को एक बार फिर से बरसाती पानी की मार झेलने को मजबूर होना पड़ा।

पानी की निकासी में समस्या

सबसे अधिक खराब स्थिति कोठी रोड, गीता भवन रोड, आर्य समाज रोड, घासमंडी, नई आबादी पंडोरा मोहल्ला, श्मशान घाट, कुलाम रोड, बाबा बालक नाथ मंदिर रोड, इंदिरापुरी मोहल्ला, चर्च कालोनी की रही।

इन मोहल्ला वासियों ने शहर की ऐसी व्यवस्था होने के कारण स्थानीय प्रशासन के अधिकारी और अपने हलके के पार्षदों की लापरवाही बताया।

लोगों का कहना है कि स्थानीय परिषद शहर की जिम्मेदारी नहीं ले रहे हैं। शहर में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर पानी की निकासी नहीं होने का कारण बने दिखाई दिए।

यह भी पढ़ें- पंजाब सरकार की नई पहल, आनंदपुर साहिब में बनेगा पहला School of Happiness; शनिवार होगा 'बैग फ्री डे'

बारिश से मौसम सुहाना

वहीं, श्री मुक्तसर साहिब में रविवार की सुबह करीब बीस मिनट हुई वर्षा से मौसम सुहावना हो गया है। हालांकि, कुछ गलियों व सड़कों पर थोड़ा बहुत पानी भी जमा हो गया है, जिससे लोगों को परेशानी भी हुई।

बता दें कि रविवार की सुबह करीब सवा नौ बजे एकदम से हल्की व मध्यम हवाएं चलने लगी और आसमान में बादल छा गए। इसके बाद करीब पौने 10 बजे वर्षा शुरू हो गई जोकि लगभग बीस मिनट तक चलती रही।

उमस भरी गर्मी से राहत

उधर, रूपनगर में जिले में हुई मूसलधार वर्षा राहत के साथ आफत भी लेकर आई। हालांकि, शनिवार रातभर हल्की वर्षा होती रही है , लेकिन रविवार सुबह दस बजे से बाद दोपहर दो बजे तक वर्षा ने जो रौद्र रूप दिखाया, उससे उमस भरी गर्मी से काफी राहत तो मिली, लेकिन जगह जगह हुए जलभराव के साथ लोगों के घरों के भीतर पानी पहुंच गया।

वर्षा से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। थर्मल प्लांट के कंट्रोल रूम से प्राप्त की गई जानकारी के अनुसार अधिकतम तापमान 32 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रिकार्ड किया गया।

यह भी पढ़ें- Bathinda News: नशे की ओवरडोज से युवक की मौत, कुछ ही दिन पहले नशा मुक्ति केंद्र से आया था घर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर