Move to Jagran APP

फिल्मों की शूटिंग के लिए पसंदीदा स्थान है पंजाब, Tourism Summit में हुई 'मीडिया और मनोरंजन' विषय पर चर्चा

पंजाब के मोहाली में सोमवार को तीन दिवसीय टूरिज्म समिट का आगाज हुआ। समिट के पहले कई दिन विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। मीडिया और मनोरंजन विषय पर भी बात की गई। सेशन में फिल्म और मनोरंजन के क्षेत्र में से देश के शीर्ष माहिरों ने हिस्सा लिया। इस बात पर जोर दिया गया कि फिल्मों की शूटिंग के लिए राज्य में बहुत से विकल्प मौजूद हैं।

By Inderpreet Singh Edited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 10:11 PM (IST)
Hero Image
पर्यटन समिट के दौरान फिल्मों की शूटिंग को लेकर सेशन में हिस्सा लेती फिल्म जगत से जुड़ी प्रमुख हस्तियां।

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Punjab Tourism Summit पंजाब को फिल्म शूटिंग, प्रोडक्शन और पोस्ट प्रोडक्शन के लिए एक पसंदीदा राज्य के तौर पर विकसित करने के मकसद से पहले पर्यटन समिट और ट्रैवल मार्ट के दौरान 'मीडिया और मनोरंजन' विषय पर एक सेशन करवाया गया। इस दौरान फिल्म उद्योग से जुड़े माहिरों ने पंजाब को फिल्मों की शूटिंग के लिए पसंदीदा स्थान के तौर पर उभरने के लिए पूरी तरह उपयुक्त बताया।

सेशन में फिल्म और मनोरंजन के क्षेत्र में से देश के शीर्ष माहिरों ने हिस्सा लिया। सेशन में रामोजी फिल्म सिटी के उप प्रधान पब्लिसिटी एवी राओ, अन्नापूर्णा स्टूडियो के चीफ टेक्नोलोजी अफसर सीवी राओ, पंजाब फिल्म सिटी से इकबाल चीमा, मशहूर पंजाबी फिल्म कलाकार अंबरदीप सिंह, एमा के प्रधान समित गर्ग, इमैजीका के सीऐफओ मायूरेश कोरे, पंजाबी फिल्मों की अदाकारा सरगुण मेहता और फिल्म डायरेक्टर बोबी बेदी ने शिरकत की।

क्या है सीएम मान का लक्ष्य?

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Mann) खुद फिल्मी क्षेत्र से जुड़े रहे होने के कारण वह पंजाब को फिल्मों की शूटिंग के लिए अग्रणी राज्य के तौर पर उभारना चाहते हैं। सेशन में पंजाब की समृद्ध विरासत, विरासती इमारतों और स्थानों, रंग-बिरंगे सभ्याचार और पंजाब की कुदरती खूबसूरती को मद्देनजर रखते हुए यहां फिल्म उद्योग के और ज्यादा विकसित होने की संभावनाओं के बारे चर्चा की गई।

ये भी पढ़ें- Punjab News: मोहाली में तीन दिवसीय Rangla Punjab का आगाज; CM मान ने फिल्म सिटी स्थापित करने का किया ऐलान

फिल्मों की शूटिंग के लिए राज्य में बहुत सारे विकल्प

मनोरंजन जगत के लिए पंजाब में असंख्य संभावनाओं के बारे चर्चा करते हुए इस बात पर जोर दिया गया कि फिल्मों की शूटिंग के लिए राज्य में बहुत से विकल्प मौजूद हैं। इसके इलावा दुनिया भर में पंजाबी संगीत उद्योग द्वारा यश अर्जित करके राज्य हर तरह की शूटिंग के लिए पसंदीदा जगह के तौर पर तेजी से विकसित हो रहा है। इसके इलावा अब पंजाब में पोस्ट प्रोडक्शन का काम भी तेजी से उभर कर सामने आ रहा है।

माहिरों ने कहा कि पंजाब का खाना-पीना भी लाजवाब है और धार्मिक स्थानों के दर्शन जहां रूह को सुकून देते हैं वहीं पर्यटन के लिए ऐतिहासिक और कुदरती खुबसूरती से भरपूर स्थान जिंदगी को खुशनुमा बना देते हैं। फिल्मों की मांग अनुसार पंजाब एक ऐसा राज्य है जहां कुदरत के हरेक मौसम का आनंद माना जा सकता है। फिल्म जगत को पंजाब में शूटिंग का न्योता देते हुए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार ने सभी फिल्म मेकरों और प्रोडक्शन हाउस को भरोसा दिया है कि यह धरती फिल्म मेकरों को हर तरह की सुविधा देगी।

ये भी पढ़ें- जालंधर में CM भगवंत मान ने सब इंस्पेक्टरों को दिए नियुक्ति पत्र, कहा- पारदर्शी तरीके से की गई भर्तियां

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।