Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: 'मम्‍मी-पापा मुझे माफ कर देना, मैं आपके जैसा नहीं बन पाया...' सुसाइड नोट लिख फंदे से झूल गया छात्र

Punjab Suicide Case पंजाब में छात्र ने फंदा लगाकर अपनी जान दे दी। पुलिस ने उसके पास से सुसाइड नोट बरामद किया है। पुलिस जब कमरे का दरवाजा तोड़कर घुसी तो राहुल बेड पर मृत पड़ा हुआ था और फंदा टूटा हुआ था इंडस्ट्रियल एरिया थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस फंदा टूटा मिलने पर छात्र की मौत को संदिग्ध मान रही है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 11:00 AM (IST)
Hero Image
सुसाइड नोट लिख फंदे से झूल गया छात्र

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़: मम्मी-पापा मुझे माफ कर देना, मैं आपके जैसा नहीं बन पाया। मैंने आपके ज्यादा पैसे खर्च कर दिए, तभी इस खाते का कदम उठा एक कमरे यह एसडी कॉलेज 32 के छात्र राहुल के शव के पास मिले सुसाइड नोट में लिखी मिली। हालांकि, पुलिस जब कमरे का दरवाजा तोड़कर घुसी तो राहुल बेड पर मृत पड़ा हुआ था और फंदा टूटा हुआ था इंडस्ट्रियल एरिया थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस फंदा टूटा मिलने पर छात्र की मौत को संदिग्ध मान रही है।

जानकारी के अनुसार राहुल मूलरूप से उत्तराखंड के ऋषिकेश का रहने वाला था। वह एसडी कॉलेज 32 से बीएससी आइटी की पढ़ाई कर रहा था। वीरवार को उसके मोबाइल फोन पर घरवालों ने कई बार काल किया, लेकिन उसके काल रिसीव नहीं किया। इसके बाद शुक्रवार सुबह घर से बार-बार कॉल आने पर राहुल का कोई जवाब नहीं मिला तो उसकी मां ने उसके पड़ोस में रहने वाले एक परिवार को फोन कर उसके कमरे में जाकर उसे देखने को कहा।

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: हॉकी स्टिक ना बूट... कृष्ण में था जीतने का जुनून, जापान को हराकर Hockey Match में जीता गोल्ड

पड़ोसी के बाहर से बार-बार बुलाने के बावजूद राहुल ने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस दरवाजा तोड़कर अंदर दाखिल हुई तो राहुल का शव बेड पर पड़ा हुआ था और फंदा टूटा हुआ था। पुलिस को कमरे से एक सुसाइड नोट भी हुआ। इस नोट की हैंडराइटिंग की पुलिस फारेंसिक जांच करवाएगी। वहीं शव को जीएमसीएच-32 की मोर्चरी में रखवा दिया है।

9वीं की छमाही परीक्षा में कम नंबर आने पर छात्र ने घर में फंदा लगाकर दी जान

मनीमाजरा के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 9वीं के छात्र ने छमाही परीक्षा में नंबर कम आने की वजह से शुक्रवार को घर में फंदा लगाकर जान दे दी। मृतक की पहचान 15 वर्षीय जिगर के तौर पर हुई है। छात्र की बहन और माता-पिता के बयान के आधार पर उसके 9वीं की परीक्षा में नंबर कम आने से परेशान होने की बात सामने आई है। हालांकि मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: ट्रैफिक पुलिस विंग की नई पहल, सड़क सुरक्षा व्यवस्था को अव्वल बनाने के लिए एमओयू किया साइन

जिगर 9वीं का छात्र था। उसकी छमाही परीक्षा का रिजल्ट आया था। उसके बाद वह तीन-चार दिन से स्कूल नहीं जा रहा था। पैरेंट्स मीटिंग के दौरान भी स्कूल नहीं गया था। शुक्रवार को घर में अकेला होने के समय उसने कमरे में कपड़े को रस्सी की तरह इस्तेमाल कर फंदे पर लटक गया। दोपहर तकरीबन तीन बजे उसके पिता घर पर खाने आए तो बेटे को फंदे पर लटका देखकर आसपास के लोगों को बुलाया। सूचना पाकर पुलिस भी पहुंच गई थी। उसके पिता ज्वैलरी शाप में कारीगर और मां भी नौकरी करती है। जब माता-पिता ड्यूटी पर गए थे, तभी उसने यह कदम उठाया।

पढाई में कमजोर था, गुरुकुल से लौटा था

जानकारी के अनुसार जिगर पढ़ाई में कमजोर था। पहले उसका दाखिला पंचकूला के गुरुकुल में करवाया गया था। मगर पढ़ाई में कमजोर होने के कारण उसका मनीमाजरा के सरकारी स्कूल में दाखिला करवाना पड़ा था।