Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: किसानों को खाद के साथ अन्य उत्पाद बेचने वालों पर होगी कार्रवाई, चार टीमें गठित

पंजाब सरकार ने किसानों को खाद के साथ जबरन अन्य कृषि उत्पाद बेचने से रोकने के लिए चार टीमें गठित की हैं। इन टीमों की निगरानी संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी करेंगे। कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने माझा किसान संघर्ष समिति के साथ बैठक के बाद इन टीमों के गठन के निर्देश दिए थे। पंजाब को पर्याप्त मात्रा में डीएपी और अन्य फास्फेटिक खाद प्राप्त हो रही हैं।

By Inderpreet Singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 19 Sep 2024 10:53 PM (IST)
Hero Image
किसानों को खाद के साथ अन्य उत्पाद बेचने वालों पर होगी कार्रवाई, गुरमीत सिंह खुड्डियां।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। किसानों को खाद के साथ जबरन अन्य कृषि उत्पाद बेचने से रोकने के लिए पंजाब कृषि और किसान कल्याण विभाग ने चार टीमें गठित की हैं। इन टीमों की निगरानी संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी करेंगे। कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने आज यहां अपने कार्यालय में माझा किसान संघर्ष समिति के साथ बैठक के बाद इन टीमों के गठन के निर्देश दिए थे।

कृषि मंत्री ने माझा किसान संघर्ष समिति के प्रधान बलविंदर सिंह की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि पंजाब के पास आगामी रबी सीजन के लिए पर्याप्त मात्रा में डीएपी, एनपीके, एसएसपी उपलब्ध है क्योंकि पंजाब को पर्याप्त मात्रा में डीएपी और अन्य फास्फेटिक खाद प्राप्त हो रही हैं।

किसानों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा अन्य कृषि उत्पादों को जबरन खाद के साथ बेचने के मामले पर गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि पंजाब सरकार किसानों का शोषण बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति किसानों को खाद के साथ अन्य उत्पाद खरीदने के लिए मजबूर करता है तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इस दौरान विशेष मुख्य सचिव (कृषि) केएपी सिन्हा ने बताया कि पंजाब में लगभग 35 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बुवाई होने की संभावना है, जिसके लिए लगभग 5.50 लाख मीट्रिक टन डाइअमोनियम फॉस्फेट (डी.ए.पी.) खाद की जरूरत है। उन्होंने बताया कि पिछले महीने, आगामी रबी सीजन के लिए पंजाब के किसानों के लिए खाद की आवश्यक आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री के साथ उनकी बैठक हुई थी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर