Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: बिजली चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 4 करोड़ से अधिक का लगाया जुर्माना

पंजाब में बिजली चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। पीएसपीसीएल ने पांच जोन में विशेष जांच अभियान चलाकर 2075 मामले पकड़े हैं। अमृतसर और पटियाला में सबसे ज्यादा बिजली चोरी के मामले सामने आए। बिजली चोरी करने वालों पर 4.64 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया। बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि बिजली चोरी के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।

By Rohit Kumar Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 25 Aug 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
Punjab News: पंजाब में बिजली चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के पांच जोन अमृतसर, बठिंडा, लुधियाना, जालंधर और पटियाला में विशेष चेकिंग मुहिम चलाई गई। बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने बताया कि यह चेकिंग मुहिम पीएसपीसीएल के वितरण और प्रवर्तन विंग की ओर से संयुक्त रूप से चलाई गई।

इस चेकिंग के दौरान पांचों जोन में कुल 28,487 बिजली कनेक्शनों की जांच की गई। इन जांचे गए कनेक्शनों में से बिजली चोरी के कुल 2,075 मामले पकड़े गए और संबंधित उपभोक्ताओं पर 4.64 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया। अमृतसर, पटियाला में सबसे ज्यादा बिजली चोरी के मामले पकडे़ गए।

527 मामले पकड़े

जोन-वार विवरण देते हुए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि अमृतसर जोन में बिजली चोरी के 438 मामले सामने आए हैं। बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना किया गया। बठिंडा जोन में 527 मामले पकड़े गए और 1.41 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया।

लुधियाना जोन में 323 मामले पकड़े गए और 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। जालंधर जोन में 340 मामले पकड़े गए और 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसी तरह पटियाला जोन में 447 मामले पकड़े गए और संबंधित उपभोक्ताओं पर 74 लाख रुपये के जुर्माने लगाए गए।

बिजली चोरी रोकने की मुहिम समय की जरूरत

बिजली मंत्री ने कहा कि जुर्माना लगाने के अलावा, एफआईआर दर्ज की गई हैं। संबंधित उपभोक्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम बिजली चोरी के मामलों को अधिकतम स्तर तक घटा देगी।

उन्होंने कहा कि बिजली चोरी को रोकने के लिए यह मुहिम समय की जरूरत है। उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं से अपील की कि वे ऐसी गलतियां न करें। बिजली मंत्री ने कहा कि सामूहिक चेकिंग मुहिम भविष्य में भी जारी रहेगी।

उन्होंने सभी बिजली उपभोक्ताओं से अपील की कि वे अपने अपने क्षेत्रों में ऐसी गतिविधियों के बारे में जानकारी देकर बिजली चोरी को नियंत्रित करने में बिजली विभाग की मदद करें।

बिजली मंत्री ने हर यूनिट की बचत पर दिया जोर

उन्होंने हर व्यक्ति से अपने बिजली कनेक्शन को नियमित करने की भी अपील की ताकि उन्हें सिस्टम के तहत लाया जा सके। राज्य के आर्थिक विकास और स्थिरता के लिए ऊर्जा की बचत के महत्व पर जोर देते हुए, बिजली मंत्री ने हर यूनिट की बचत पर जोर दिया और लोगों से अपने दैनिक जीवन में बिजली बचाने की आदतें अपनाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि स्थिर ऊर्जा आपूर्ति सुनिश्चित करने, जैविक ईंधन पर हमारी निर्भरता को कम करने और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए बिजली की बचत महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: उपचुनाव से पहले अकाली दल को झटका, सुखबीर बादल के करीबी डिंपी ढिल्लों नेछोड़ी पार्टी, वजह भी बताई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर