Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: आज से सीमावर्ती इलाकों के दौरे पर होंगे राज्यपाल, ड्रग्स समेत इन मुद्दों पर राजनीति होने के आसार

सीमावर्ती इलाकों की सुरक्षा को मजबूत बनाने व नशीले पदार्थों की तस्करी से पैदा चुनौतियों की समीक्षा करने के लिए राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित एक बार फिर राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा करेंगे। राज्यपाल बुधवार से गुरदासपुर तरनतारन और अमृतसर में तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे। राज्यपाल के दौरे से पहले पंजाब पुलिस ने ड्रग्स को लेकर 15 महीने का आंकड़ा जारी किया है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 03:35 AM (IST)
Hero Image
सीमावर्ती इलाकों के तीन के दौरे पर होंगे राज्यपाल। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। सीमावर्ती इलाकों की सुरक्षा को मजबूत बनाने व नशीले पदार्थों की तस्करी से पैदा चुनौतियों की समीक्षा करने के लिए राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित एक बार फिर राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा करेंगे। राज्यपाल बुधवार से गुरदासपुर, तरनतारन और अमृतसर में तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे। निश्चित रूप से वह सीमावर्ती जिलों में ड्रग्स और अवैध खनन की समस्या को लेकर सरकार की कारगुजारी पर भी सवाल उठाएंगे, जैसा कि वह अपने पिछले चार दौरों के दौरान कर चुके हैं।

उसी को देखते हुए दो सोमवार को आईजी हेडक्वॉटर डॉ. सुखचैन सिंह गिल ने भी ड्रग तस्कारों के खिलाफ शुरू की गई मुहिम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। हर सप्ताह इस तरह की जानकारियां देने वाले डॉ. गिल ने दो महीने बाद इस प्रकार की प्रेस कान्फ्रेंस की है।

पंजाब पुलिस ने जारी किया 15 महीने का आंकड़ा

राज्यपाल के दौरे से पहले पंजाब पुलिस ने ड्रग्स को लेकर 15 महीने का आंकड़ा जारी किया है, जिसके मुताबिक 111 तस्करों की 88.3 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। इसके अलावा पांच जुलाई, 2022 से अब तक 2,0979 नशा तस्करों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसमें 3,003 बड़े तस्कर शामिल हैं। यह रहेगा राज्यपाल का तीन दिवसीय कार्यक्रम राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच पिछले एक साल से चल रहे विवाद के कारण ही राज्यपाल सरकार का हेलीकाप्टर उपयोग नहीं करते।

बुधवार को भी सड़क मार्ग से फाजिल्का रवाना होंगे। बीच में वह बठिंडा के सर्किट हाउस रुककर दोपहर का भोजन करेंगे और यहीं कुछ देर विश्राम के बाद फाजिल्का के डीसी दफ्तर में पहुंचेंगे। फाजिल्का के गांव असाफवाला जाकर वह जहां शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे वहीं, गांव वालों के साथ विचार चर्चा भी करेंगे। गांव से वापिस डीसी ऑफिस लौटने पर राज्यपाल केंद्रीय और प्रांतीय एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। राज्यपाल का रात्रि विश्राम और रात्रि भोज आर्मी मैस फाजिल्का में होगा।

डिफेंस कमेटियों से करेंगे बातचीत

12 अक्टूबर को वह आर्मी मैस फाजिल्का से तरनतारन जिले के गांव खेमकरण की ओर रवाना होंगे। जहां वह डिफेंस कमेटियों से बातचीत करेंगे। शाम को राज्यपाल गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर के गैस्टहाउस में केंद्रीय व प्रांतीय अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। शाम को ही वह मीडिया कर्मियों से भी बातचीत करेंगे। उनका रात्रि विश्राम यूनिवर्सिटी के गेस्ट हाउस में ही होगा।

13 अक्टूबर को अमृतसर से वह गुरदासपुर के कलानौर के पास के सीमावर्ती गांव नारांवली के हाई स्कूल पहुंचेंगे। इस सीमावर्ती गांव का दौरा करने क बाद राज्यपाल सब एरिया मैस पठानकोट में दोपहर का भोजन करेंगे। दोपहर बाद वह पं. दीनदयाल उपाध्याय सेली रोड पठानकोट के आडिटोरियम में वह ग्रामीण डिफेंस कमेटियों से बातचीत करेंगे। पठानकोट के डीसी के दफ्तर में इसके बाद पठानकोट और गुरदासपुर के पुलिस व सिविल अधिकारियों से बातचीत करेंगे। यहां से वह चंडीगढ़ के लिए रवाना हो जाएंगे और बीच में कुछ देर के लिए पीएपी जालंधर में कुछ देर विश्राम करेंगे।

यह भी पढ़ें: Punjab News: ‘बिल लाओ इनाम पाओ’, सितंबर के लिए 227 लोगों ने जीते 13 लाख रुपए से अधिक के इनाम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर