Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: सरकारी स्कूलों में आठवीं तक के विद्यार्थियों को किताबें नहीं, हाईकोर्ट का नोटिस

पंजाब Punjab News Hindi और चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में आठवीं तक के छात्रों को अभी तक किताबें नहीं मिली हैं। आधा सत्र बीत जाने के बाद भी किताबें न मिलने पर पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार और यूटी प्रशासन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। हाईकोर्ट ने 4 अक्टूबर तक जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 02 Oct 2024 05:08 PM (IST)
Hero Image
सरकारी स्कूलों में आठवीं तक के छात्रों को अभी तक किताबें नहीं मिली हैं। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब व चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में आठवीं तक के विद्यार्थियों को आधा सत्र बीत जाने के बावजूद किताबे नहीं मिलने के मामले में पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार व यूटी प्रशासन को नोटिस जारी कर दो दिन में जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है। जवाब न देने पर पंजाब के स्कूली शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव व चंडीगढ़ के शिक्षा निदेशक को हाजिर रहना होगा।

आधा सत्र बीतने के बावजूद भी नहीं मिली किताबें

याचिका दाखिल करते हुए चंडीगढ़ निवासी दीप्ति सिंह ने एडवोकेट रंजन लखनपाल के माध्यम से बताया कि सरकार देश भर में आठवीं तक मुफ्त शिक्षा का दावा करती है, लेकिन जमीनी स्थिति अलग है। याची ने बताया कि आधा सत्र बीत जाने के बावजूद सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को किताबें तक नहीं मिल पाई हैं।

यह भी पढ़ें- पंजाब में 15 अक्टूबर तक सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द, मान सरकार ने क्यों लिया फैसला?

संविधान समान अवसर की गारंटी देता है लेकिन बिना किताबों के गरीब छात्र कैसे प्राइवेट स्कूल के विद्यार्थियों से प्रतिस्पर्धा करेंगे। याचिकाकर्ता ने बताया कि इस संबंध में याची के पास हाईकोर्ट आने के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं बचा था।

हाईकोर्ट ने 4 अक्टूबर तक मांगा जवाब

हाईकोर्ट ने याची पक्ष की दलीलों को सुनने के बाद कहा कि यह मामला बेहद अहम है और ऐसे में देरी नहीं होनी चाहिए। हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार व यूटी प्रशासन को 4 अक्टूबर के लिए नोटिस जारी करते हुए जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें- पंजाब कैबिनेट में अनुसूचित जातियों को मिला प्रमुख प्रतिनिधित्व, पहली बार 6 लोग बने मंत्री

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें