Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: जालंधर वेस्ट सीट पर AAP को कैसे मिली बंपर जीत? वजह आई सामने, कितने MLA बनेंगे मंत्री, मान सरकार ने किया साफ

Punjab News जालंधर वेस्ट विधानसभा उपचुनाव में आम आदमी पार्टी को बंपर जीत मिली। मोहिंदर भगत ने बीजेपी उम्मीदवार शीतल अंगुराल को पटखनी दे दी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने उन्हें मंत्री बनाने का वादा किया था। मोहिंदर भगत को मंत्री बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। मीत हेयर के सांसद बनने के बाद एक सीट खाली हुई है तो दो अन्य पद खाली हैं।

By Inderpreet Singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 15 Jul 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Punjab News: जालंधर वेस्ट सीट से मोहिंदर भगत को कैसे मिली बंपर जीत।

इन्द्रप्रीत सिंह, चंडीगढ़। जालंधर पश्चिमी चुनाव में भारी मतों से आम आदमी पार्टी को मिली जीत के पीछे जो सबसे बड़ा कारण था, वह था मुख्यमंत्री का जालंधर पश्चिमी के मतदाताओं से मोहिंदर भगत को मंत्री बनाने का वादा....। लोगों ने भी इस वादे पर फूल चढ़ाए।

अब पता चला है कि सरकार मोहिंदर भगत को जल्द से जल्द मंत्री बनाने की तैयारी कर रही है और जल्द इस मामले में राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से शपथ ग्रहण का समय लिया जाएगा। हालांकि मोहिंदर भगत ने अभी विधायक पद की भी शपथ नहीं ली है लेकिन उनको मंत्री बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

चार सीटों पर कभी भी हो सकता है उपचुनाव

पंजाब सरकार में एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि फिलहाल एक को ही मंत्री बनाया जाएगा, क्योंकि यह वादा मुख्यमंत्री ने लोगों से किया हुआ है। नहीं बनाएंगे तो वादे से मुकरने का आरोप लग सकता है। साफ है कि एक तय रणनीति के तहत ऐसा किया जा रहा है।

आम आदमी पार्टी की नजर उन चार सीटों पर होने वाले चुनाव पर लगी है, जिनको करवाने की किसी भी समय घोषणा हो सकता है।

'आप विधायक बना दें, हम उसे मंत्री बना देंगे'

चार विधायकों के सांसद बनने के कारण ये सीटें खाली हुई हैं, जिनमें बरनाला के विधायक मीत हेयर, गिदड़बाहा के विधायक अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग, डेरा बाबा नानक से विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा और चब्बेवाल के विधायक डॉ. राजकुमार चब्बेवाल शामिल हैं।

पार्टी इन सीटों पर प्रचार के दौरान भी मंत्री यही पत्ता खेलने की तैयारी में है जहां मतदाताओं को विश्वास दिलाया जाएगा कि आप पार्टी के उम्मीदवार को विधायक बना दें, वह उसे मंत्री बना देंगे।

कैबिनेट में केवल दो सीटें खाली

चूंकि मोहिंदर भगत को मंत्री बनाने के बाद कैबिनेट में केवल दो सीटें ही खाली रह जाएंगी ऐसे में यह दांव खोलने की तैयारी है कि जिस सीट पर सबसे ज्यादा मार्जिन से पार्टी का उम्मीदवार जीता , उसे मंत्री बनाया जाएगा।

कैबिनेट में इस समय तीन मंत्री पद खाली हैं। मंत्री मीत हेयर के सांसद बनने के बाद एक सीट खाली हुई है तो दो अन्य पद खाली हैं। मुख्यमंत्री ने अपने सवा दो साल के कार्यकाल में इन पदों को भरा ही नहीं। उपचुनाव के परिणाम के इन पदों को भरने की तैयारी है।

हालांकि एक चर्चा यह भी चल रही है कि मोहिंदर भगत को मंत्री बनाने से पूर्व किसी एक मंत्री को हटाया जाएगा।