Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: मैप माई इंडिया के सहयोग से 784 ब्लाक स्पाट की कि गई मैंपिंग, वाहन चालकों को बताएगा मार्ग

पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां पर सड़कों पर वाहन चलाते समय आप को इस बात का पता चल जाएगा कि सड़क पर ब्लैक स्पॉट कहां पर है। इसके लिए पंजाब पुलिस के ट्रैफिक विंग की ओर से मैपमाइइंडिया के सहयोग से राज्य के सभी ब्लैक स्पाट का मैपड किया गया है। राज्य में 784 ब्लैक स्पाट है जो राष्ट्रीय राजमार्गों और स्टेट हाइवे पर है।

By Rohit Kumar Edited By: Nidhi Vinodiya Updated: Fri, 29 Dec 2023 11:21 PM (IST)
Hero Image
मैप माई इंडिया के सहयोग से 784 ब्लाक स्पाट की कि गई मैंपिंग,

रोहित कुमार, चंडीगढ़। पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां पर सड़कों पर वाहन चलाते समय आप को इस बात का पता चल जाएगा कि सड़क पर ब्लैक स्पॉट कहां पर है। इसके लिए पंजाब पुलिस के ट्रैफिक विंग की ओर से मैप माइ इंडिया के सहयोग से राज्य के सभी ब्लैक स्पाट का मैपड किया गया है। जानकारी के मुताबिक राज्य में 784 ब्लैक स्पाट है जोकि राष्ट्रीय राजमार्गों और स्टेट हाइवे पर पड़ते है। 

वाहन चालकों को मिलेगा वायस अलर्ट

पंजाब रोड सेफ्टी एंड ट्रैफिक रिसर्च सेंटर में राज्य सरकार के ट्रैफिक सलाहकार नवदीप असीजा ने बताया कि यह संयुक्त प्रयास राज्य में सड़क सुरक्षा बढ़ाने और रक्षात्मक ड्राइविंग की संस्कृति को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने बताया कि खास बात यह है कि वाहन चालकों को वायस अलर्ट मिलेगा। 

एप का इस्तेमाल करते हुए ड्राइवर को सूचना मिल जाएगी कि कितनी दूरी पर ब्लैक स्पाट है। ध्यान रहे कि दैनिक जागरण की ओर से सड़क सुरक्षा अभियान चलाया गया था। जिस के तहत राज्य के जिलों से गुजरने वाले राष्ट्रीय व राज्यीय राजमार्गों पर ब्लैक स्पाट के कारण होने वाले हादसों का मुद्दा गंभीरता से उठाया गया था।

क्षेत्रीय भाषाओं में वायस अलर्ट प्रदान करता है

राज्य के एडीजीपी ट्रैफिक एएस राय ने बताया कि राज्य की सड़कों पर सुरक्षित ड्राइविंग को बेहतर बनाने के लिए इसे डिजाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि यह पंजाब पुलिस और राज्य के लिए गर्व की बात है कि दुर्घटना वाले ब्लैक स्पाट की इतनी व्यापक मैपिंग लागू करने वाला देश का पहला राज्य है। इसके अलावा जो व्यक्तिगत पसंद के आधार पर क्षेत्रीय भाषाओं में वायस अलर्ट प्रदान करता है। 

सड़क सुरक्षा फोर्स काे आधुनिक वाहनों से लैस 

इससे पहले राज्य में बड़े सड़क हादसों की जांच करने के लिए क्रैश इन्वेस्टीगेशन अधिकारी पहले ही तैनात किए जा चुके है। इसकी शुरुआत जिला मोहाली से की गई थी। बाकी जिलों में भी क्रैश इन्वेस्टीगेशन अधिकारियों की तैनाती जा रही है। राय ने कहा कि नए साल में सड़क सुरक्षा फोर्स एक नई लुक में राज्य की सड़कों पर नजर आएगी। सड़क सुरक्षा फोर्स काे आधुनिक वाहनों से लैस किया गया है। 

सरकार की ओर से सड़क सुरक्षा फोर्स के लिए अलग से पुलिस कर्मचारियों की तैनाती जा रही है। राज्य ट्रैफिक पुलिस का उद्देश्य सड़क हादसों को कम करना है। इसके साथ धुंध के मौसम में लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है। ताकि सड़क हादसों से बचा जा सके।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें