Move to Jagran APP

Punjab News: अब ये 100 उम्मीदवार भी होंगे पंचायत चुनाव में शामिल, हाईकोर्ट की नामांकन रद्द के आदेश पर रोक, बताया योग्य

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने करीब 100 पंचायत चुनाव याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सभी याचिकाकर्ताओं के नामांकन को वैध घोषित किया है। कोर्ट ने उनके नामांकन रद्द करने के आदेश पर भी रोक लगा दी है। हालांकि जो लोग नामांकन नहीं भर पाए हैं उनके लिए स्थिति स्पष्ट नहीं है। हाई कोर्ट के इस फैसले से पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिली है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 10 Oct 2024 09:48 PM (IST)
Hero Image
Punjab News: अब ये 100 उम्मीदवार भी होंगे पंचायत चुनाव में शामिल, हाईकोर्ट की नामांकन रद्द के आदेश पर रोक।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने वीरवार को पंचायत चुनाव संबंधी करीब 100 याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए इन सभी को चुनाव के योग्य करार दे दिया है। हाई कोर्ट ने उनके नामांकन को रद करने के आदेश पर भी रोक लगा दी। हालांकि जो लोग नामांकन नहीं भर पाए हैं, उनको लेकर हाई कोर्ट ने स्थिति स्पष्ट नहीं की है।

बता दें कि एक दिन पहले ही हाई कोर्ट ने करीब 270 ग्राम पंचायतों के चुनाव पर रोक लगाने का आदेश दिया था।वीरवार को हाई कोर्ट ने जिन 100 याचिकाओं पर सुनवाई की वे मंगलवार को दाखिल की गई थीं। इन याचिकाओं में हाई कोर्ट को बताया गया था कि मनमाने तरीके से याचिकाकर्ताओं का पंच व सरपंच पदों के लिए नामांकन रद कर दिया गया।

नो ड्यूज का दिया हवाला

कुछ मामलों में दस्तावेजों में कमी बताई गई तो कुछ में नो ड्यूज का हवाला दिया गया। याचिकाकर्ताओं ने बताया कि कुछ मामलों में तो नो ड्यूट प्रमाणपत्र देने वाला अधिकारी ही नामांकन रद करने वाला है, वह भी बकाया का हवाला देकर। याचिकाओं में बताया गया कि सत्ताधारी दल के लोगों को लाभ देने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

चुनाव में शामिल होने की छूट

अधिकारियों पर सरकार की तरफ से अन्य आवेदकों के नामांकन को रद करने का दबाव बनाया जा रहा है। हाई कोर्ट ने मंगलवार को इन याचिकाओं पर पंजाब सरकार को जवाब दाखिल करने का आदेश दिया था।

वीरवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने उक्त सभी याचिकाकर्ताओं को बड़ी राहत देते हुए उनका नामांकन रद करने के आदेश पर रोक लगा दी है। साथ ही याचिकाकर्ताओं को चुनाव में शामिल होने की छूट दी है।

उपचुनाव भी चल रही तैयारी

पंचायत चुनाव के जरिये विपक्षी पार्टियां कांग्रेस, शिअद और भाजपा गिद्दड़बाहा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए तैयारी कर रही हैं। पंचायत चुनाव में धांधली का आरोप लगाकर कांग्रेस ने गिद्दड़बाहा में धरना दिया। इसकी अगुआई कांग्रेस के प्रदेश प्रधान व लुधियाना के सांसद अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने की।

वहीं, श्री अकाल तख्त द्वारा तनखाइया घोषित होने के बाद राजनीति परिदृश्य से गायब दिख रहे शिअद अध्यक्ष सुखबीर बादल भी पार्टी की ओर से दिए धरने में पहुंचे। भाजपा नेता मनप्रीत बादल भी गिद्दड़बाहा में सक्रिय हो गए हैं। वह भी लगातार पंचायत चुनाव में हो रही कथित धांधली को लेकर लोगों से मिल रहे हैं।

बता दें कि राज्य में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसमें बरनाला, गिद्दड़बाहा, चब्बेवाल और डेराबाबा नानक शामिल हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें