Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Games 2023: शूटिंग में पंजाब की बेटियों ने चीन में बढ़ाई तिरंगे की शान, भारत के हिस्से आया चौथा 'गोल्ड'

चीन में आयोजित एशियन गेम्स के चौथे दिन पंजाब की रहने वाली देश की दो महिला बेटियों ने शूटिंग खेल में तिरेंग की शान को और बढ़ा दिया है। शूटर मनु भाकर ने ईशा सिंह और रिद्दम सांगवान के साथ 25 मीटर रैपिड पिस्टल के टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। इसके साथ ही शूटर शिफत कौर ने भी अपने नाम में सिल्वर मेडल कन्फर्म कर लिया।

By Shoyeb AhmedEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 27 Sep 2023 11:49 AM (IST)
Hero Image
फोटो में बाईं तरफ ईशा सिंह और दाईं ओर रिद्दम सांगवान हैं।

चंडीगढ़, जागरण संवाददाता। Indian Girls in Asian Games China: चीन में आयोजित एशियन गेम्स (Asian Game China) के चौथे दिन शहर से जुड़ी दो महिला शूटर्स ने शानदार प्रदर्शन कर तिरंगे की शान को बढ़ाया।

दसवीं कक्षा में पढ़ने वाली शूटर मनु भाकर ने ईशा सिंह और रिद्दम सांगवान के साथ 25 मीटर रैपिड पिस्टल (Rapid Pistol Round) के टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। इसके साथ ही शहर से शूटिंग के गुर सीखने वाली शूटर सिफत कौर ने भी अपना सिल्वर मेडल (Silver Medal in Asian Games) हासिल कर लिया है। सिफत कौर ने 50 मीटर थ्री राइफल पोजीशन में अपना पदक हासिल किया है।

क्वालीफाई राउंड में 600 में से 594 स्कोर मिला

सिफत कौर ने टीम के साथ 50 मीटर थ्री पोजीशन के क्वालीफाई राउंड में नया एशियन रिकार्ड बनाया है। भारतीय महिला टीम ने क्वालीफाई राउंड में 600 में से 594 स्कोर हासिल किया। कई इंटरनेशनल स्तर की प्रतियोगिताओं में खुद साबित कर चुकीं सिफत ने पटियाला की राव शूटिंग रेंज 25 में ही शूटिंग के गुर सीखे हैं। वह शूटिंग कोच विकास प्रसाद की ट्रेनी हैं।

गदगद हुए कोच?

विकास प्रसाद ने बताया कि सिफत कौर समरा पूरी लय में है और उन्होंने इसी साल चीन में आयोजित वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में टीम और इंडव्यूजल कैटेगरी में दो गोल्ड मेडल जीते थे। डीएवी 10 की प्रिसिंपल रीटा जैन ने बताया कि हमें अपने शूटर्स पर गर्व है। मनु भाकर ने स्वर्ण पदक जीत कर और इससे पहले शूटर विजयवीर और आदर्श सिंह ने 25 मीटर रैपिड पिस्टल के टीम इवेंट में कांस्य पदक जीत कर उन्हें और शहर को गौरवांवित किया है।

मनु भाकर ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भी जीता था गोल्ड

डीएवी स्कूल में पढ़ने वाली शूटर मनु भाकर ने इससे पहले जुलाई महीने में चीन में आयोजित समर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में इंडियन यूनिवर्सिटी की तरफ से खेलते हुए 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल मुकाबले में 239.7 अंकों के स्कोर के साथ स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था। मनु भाकर कॉलेज में एमए लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री कर रही है और जब वह चंडीगढ़ में होती हैं तो पटियाला की राव शूटिंग रेंज में अभ्यास करती हैं।

ये भी पढ़ें:- Asian Games में पंजाब के 58 खिलाड़ी लेंगे भाग, पदक जीतने पर सरकार देगी इतना इनाम

सिफत कौर समरा ने हासिल कर लिया है ओलिंपिक कोटा

बाकू में आयोजित वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत शूटर सिफत कौर समरा ने पेरिस 2024 ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया। सिफत कौर ने 50 मीटर थ्री पोजीशन में कोटा हासिल किया। सिफत कौर मौजूदा समय में 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में देश की नंबर वन शूटर हैं।

उनकी वर्ल्ड रैंकिंग 19 हैं। 21 वर्षीय सिफत कौर ने बेहद कम समय में शानदार उपलब्धियां हासिल की है। राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने के साथ सिफत कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी खुद को साबित किया है। वर्ष 2022 जर्मनी में आयोजित आइएसएसएफ जूनियर कप में सिफत कौर ने चार पदक जीते थे।

सिफत ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन की प्रतियोगिता के इंडव्यूजल इवेंट में गोल्ड मेडल,मिक्सड टीम इवेंट में सिल्वर मेडल और टीम इवेंट में ब्रांज मेडल जीता था। इसी टूर्नामेंट में सिफत ने 50 मीटर राइफल प्रोन के मिक्सड टीम में सिल्वर मेडल जीता था। इसके अलावा सीनियर कैटेगरी में खेलते हुए सिफत कौर ने वर्ष 2022 चेंगवान में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप के 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन के टीम इवेंट में ब्रांज मेडल और वर्ष 2023 भोपाल में आयोजित 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन के इंडव्यूजल इवेंट में ब्रांज मेडल जीता है।

सिफत ने शूटिंग के लिए छोड़ दी थी डॉक्टरी की पढ़ाई

शूटिंग कोच विकास प्रसाद ने बताया कि सिफत कौर ने वर्ष 2017-18 से उनके पास पटियाला की राव शूटिंग रेंज- 25 में कोचिंग लेना शुरु किया था। तीन साल तक वर्ष 2020 तक वह उनके पास शूटिंग की कोचिंग लेती रही। शूटिंग की वजह से उनकी पढ़ाई को नुकसान न हो इसके लिए वह हर शनिवार और रविवार को कोचिंग लेने के लिए खास तौर पर फरीदकोट से चंडीगढ़ आती थी और दो दिन प्रैक्टिस कर वापस लौट जाती थी।

कोच विकास बताते हैं कि सिफत बेहद शांत स्वभाव की और बहुत मेहनती है और उनका पूरा ध्यान केंद्रित रहता हैं। उन्हें कोई चीज सिर्फ एक बार ही समझनी पड़ती है। इसके अलावा वह शूटिंग के प्रति काफी जुनूनी है। शूटिंग की वजह से सिफत ने अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई छोड़ दी थी,ताकि उनकी शूटिंग तैयारी में खलल न पड़े।

ये भी पढ़ें:- खालिस्तान समर्थकों पर बड़ी कार्रवाई, पंजाब के तीन जिलों में NIA की ताबड़तोड़ छापेमारी जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें