Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: रोडवेज का चंडीगढ़ स्थित सेंट्रल स्टोर जालंधर किया जाएगा शिफ्ट, 18 डिपों को ये होगा बड़ा फायदा

टायर री-सोलिंग प्लांट में पंजाब भर के 18 डिपो बसों के अपने पुराने टायर री-सोलिंग के लिए भेजते हैं जहां पर पुराने टायरों पर रबड़ चढ़ा कर उन्हें फिर से चलने लायक बनाया जाता है। री सोल हुए टायर बसों के पिछले हिस्से में फिट किए जाते हैं और उन्हें कुछ हजार किलोमीटर तक दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 05 Oct 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
पंजाब रोडवेज का चंडीगढ़ स्थित सेंट्रल स्टोर जालंधर शिफ्ट किया जाएगा। (फाइल फोटो)

मनुपाल शर्मा, जालंधर: पंजाब रोडवेज का चंडीगढ़ स्थित सेंट्रल स्टोर जालंधर शिफ्ट कर दिया जाएगा। जीएसटी विभाग की आपत्ति के बाद पंजाब रोडवेज मुख्यालय की तरफ से इस संबंध में फैसला लिया गया है। पंजाब रोडवेज का चंडीगढ़ में स्थित सेंट्रल स्टोर राज्य भर में स्थित 18 डिपो की जरूरत के मुताबिक सामान की खरीद करता था और फिर संबंधित डिपो अपनी जरूरत के मुताबिक चंडीगढ़ स्टोर से सामान मंगवा लेते थे।

जीएसटी विभाग को थी आपत्ति

सेंट्रल स्टोर के जालंधर में शिफ्ट हो जाने के बाद सभी डिपो जालंधर से सामान मंगाएंगे और प्रत्येक डिपो सामान के मुताबिक जीएसटी की आदायगी करेगा। हालांकि, इससे पहले डिपो जीएसटी का भुगतान नहीं करते थे, बल्कि मुख्यालय स्तर पर ही जीएसटी अदा किया जाता था। इसे लेकर जीएसटी विभाग को आपत्ति थी, जिसके चलते विभाग की तरफ से चैकिंग किए जाने की भी सूचना थी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक हालांकि सेंट्रल स्टोर को जालंधर में शिफ्ट कर दिया जाएगा, लेकिन सामान खरीद संबंधी सारे फैसले रोडवेज मुख्यालय स्तर पर ही लिए जाएंगे। रोडवेज का जालंधर में अपना टायर री-सोलिंग प्लांट स्थित है और संभवत: टायर री-सोलिंग प्लांट परिसर में ही सेंट्रल स्टोर को शिफ्ट किया जाएगा। पंजाब रोडवेज के स्थानीय अधिकारियों की तरफ से सेंट्रल स्टोर स्थापित किए जाने को लेकर टायर री-सोलिंग प्लांट का दौरा भी किया गया है।

चंडीगढ़ तक का लंबा रास्ता नहीं करना पड़ेगा तय

टायर री-सोलिंग प्लांट में पंजाब भर के 18 डिपो अपने पुराने टायर री-सोलिंग के लिए भेजते हैं, जहां पर पुराने टायरों पर रबड़ चढ़ा कर उन्हें फिर से चलने लायक बनाया जाता है। री सोल हुए टायर बसों के पिछले हिस्से में फिट किए जाते हैं और उन्हें कुछ हजार किलोमीटर तक दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है। जालंधर पंजाब के लगभग मध्य में स्थित है और सेंट्रल स्टोर जालंधर में शिफ्ट होने के बाद अन्य 16 डिपों को जालंधर सेंट्रल स्टोर से सामान लेने को चंडीगढ़ तक का लंबा रास्ता तय नहीं करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंः Punjab News: एजी विनोद घई का इस्तीफा, नए की तलाश में जुटी सरकार; ये दो लोग दौड़ में शामिल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर