Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: पत्नी गुरप्रीत कौर के उपचुनाव लड़ने पर क्या बोले CM भगवंत मान? कहा- भारत रत्न की तर्ज पर शुरू करेंगे 'पंजाब रत्न'

Punjab News पंजाब में राज्यपाल बदल दिए गए हैं। बनवारी लाल पुरोहित की जगह गुलाब चंद कटारिया को पंजाब का राज्यपाल बनाया गया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि वे नवनियुक्त राज्यपाल का स्वागत करेंगे और पंजाब के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हैं। पत्नी गुरप्रीत कौर के उपचुनाव लड़ने पर सीएम मान ने कहा कि हमारा परिवार हमेशा जनता की सेवा के लिए मौजूद हैं।

By Rohit Kumar Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 28 Jul 2024 08:51 PM (IST)
Hero Image
Punjab News: सीएम भगवंत मान बोले- पंजाब-दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा में बनेगी आप की सरकार।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। चुनाव प्रचार का मतलब यह नहीं कि आप चुनाव लड़ रहे हो। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने उनकी पत्नी गुरप्रीत कौर के उपचुनाव लड़ने को लेकर पत्रकारवार्ता में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि गुरप्रीत कौर का अभी राजनीति में आने का कोई इरादा नहीं है।

उन्होंने कहा कि मैं और मेरा परिवार सदा जनता की सेवा के लिए मौजूद हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी भी हरियाणा में चुनाव प्रचार कर रही हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सेहत विभाग में 58 नई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एंबुलेंस को हरी झंडी दी। इस दौरान सेहत मंत्री डॉ. बलबीर सिंह भी मौजूद रहे।

'हरियाणा में बनेगी आप की सरकार'

सीएम मान ने हरियाणा चुनाव को लेकर कहा कि सर्वे से सरकार नहीं बनती। हरियाणा में हम मेहनत करेंगे। पंजाब में 92 तो दिल्ली में 65 सीटें जीतीं। मुख्यमंत्री ने हरियाणा के कई नाम बताए जोकि पंजाब के साथ लगते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब की हरियाणा में रिश्तेदारियां है। वहां पर चुनाव में बड़े मार्जन से जीत हासिल करेंगे।

जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

मान ने कहा कि आगामी 30 जुलाई को मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शन में इंडी गठबंधन के कई बडे़ नेता शामिल होंगे। सीएम मान ने कहा कि तिहाड़ जेल में 20 हजार कैदी है, लेकिन वहां शूगर चेक करने की व्यवस्था नहीं है।

दूसरे राज्यों के लोग आ रहे दिल्ली मॉडल देखने

सीएम मान ने बिट्टू को राज्यसभा सदस्य बनने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जब वह सदस्य बन जाएंगे तब वह बिट्टू से बात करेंगे। मुख्यमंत्री मान ने कहा कि सरकार सेहत व शिक्षा को प्राथमिकता देती है। दिल्ली के सेहत व स्कूलों के माडल को देखने के लिए दूसरे राज्यों के लोग आ रहे हैं।

सीएम मान ने कहा कि एंबुलेंस में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ है। एंबुलेंस की मानीटरिंग होगी। मान ने कहा कि सड़क सुरक्षा फोर्स के भी बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं। फोर्स का एवरेज टाइम छह मिनट का है जो कि अमेरिका और कनाडा का भी नहीं है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: पंजाब में सेहत विभाग के बेड़े में शामिल हुईं 58 नई एंबुलेंस, CM मान ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

साढ़े आठ सौ से ज्यादा आम आदमी क्लीनिक

इस फोर्स को लेकर दूसरे राज्य के लोग भी पूछ रहे हैं। फोर्स की वजह से सड़क हादसों में कमी आई है। मान ने कहा कि राज्य में साढ़े आठ सौ से ज्यादा आम आदमी क्लीनिक हो गए हैं। सारा रिकॉर्ड कंप्यूटर पर है। कहां पर कौन सा मरीज ज्यादा बीमारी से पीड़ित है इस का डाटा भी बन रहा है।

मान ने कहा कि डेढ़ लाख से ज्यादा मरीजों ने एंबुलेंस सेवा ली। 10 हजार से ज्यादा हार्ट मरीजों को अस्पताल पहुंचाया गया।

नए राज्यपाल का करेंगे स्वागत

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि वे नवनियुक्त राज्यपाल का स्वागत करेंगे और पंजाब के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुबह गुलाब चंद कटारिया को फोन किया और उनका राज्य में स्वागत किया और कहा कि हम पंजाबी हैं और स्वभाव से मेहमाननवाज हैं।

उन्होंने मुझे बताया कि वे 31 जुलाई को शपथ लेंगे। हम मिलकर काम करेंगे। ऐसे कई मुद्दे हैं जहां राज्यपाल और सरकार मिलकर काम करते हैं। उदाहरण के लिए विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति के मुद्दे पर, राज्यपाल और सरकार को एक ही पृष्ठ पर होना चाहिए।

पूर्व राज्यपाल पुरोहित को लेकर पूछे सवाल पर मान ने कहा कि मैं किसी राज्यपाल को इस्तीफा देने के लिए कैसे मजबूर कर सकता हूं? मैंने उन्हें पूरा सम्मान दिया है। वे एक बुजुर्ग व्यक्ति हैं। मैंने हमेशा उनके पैर छुए हैं। लेकिन जब हितों का टकराव होता है तो मैं क्या कर सकता हूं?

मान ने कहा कि सरकार अब वित्त वर्ष 2024-25 के बजट सत्र को स्थगित करेगी। उन्होंने कहा कि हमने उनसे (पुरोहित) इसे स्थगित नहीं करवाया था। अब नए राज्यपाल कार्यभार संभालेंगे और हम सत्र स्थगित करेंगे। हम आज राजभवन को फाइल भेज देंगे।

1000 करोड़ रुपये लंबित

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के लिए 1000 करोड़ रुपये लंबित हैं, क्योंकि केंद्र सरकार यह कहते हुए बैठी हुई है कि राज्य सरकार ने केंद्र के डिजाइन के अनुसार आम आदमी क्लीनिकों की ब्रांडिंग नहीं की है। उन्होंने कहा कि हमने उनसे कहा है कि हम इसका पालन करेंगे।

हालांकि, मुद्दा यह है कि वे हमें कुछ भी भुगतान नहीं करना चाहते हैं। केरल और पश्चिम बंगाल ने बकाया भुगतान न करने पर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। हम भी इसका पालन करेंगे। हम उनका साथ देंगे।

अगर हाल के लोकसभा चुनावों में पंजाबियों ने भाजपा को नकार दिया तो इसमें मेरी क्या गलती है? इसका मतलब यह नहीं है कि हमारा फंड रोक दिया जाना चाहिए।

भारत रत्न की तर्ज पर शुरू होगा पंजाब रत्न

मुख्यमंत्री मान ने कहा कि वह भारत रत्न की तर्ज पर पंजाब रत्न पुरस्कार से सम्मानित करके व्यक्तियों द्वारा की गई निस्वार्थ सेवा और अच्छे काम को पुरस्कृत करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे स्वतंत्रता दिवस पर ऐसा करना शुरू करेंगे। सभी व्यक्ति, जो अपने क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य कर रहे हैं, उन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- पंजाब में 40% से ज्यादा धारकों के आर्म्स लाइसेंस होंगे रद्द, डीसी ने थाने में हथियार जमा करवाने के दिए निर्देश