Move to Jagran APP

पंजाब पंचायत चुनाव के लिए कल होगा मतदान, जीत के लिए जोड़-तोड़ जारी, AAP-कांग्रेस व BJP में त्रिकोणीय मुकाबला

पंजाब में कल पंचायत चुनाव के लिए मतदान होगा। राज्य चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। मैदान में उतरे उम्मीदवारों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। क्षेत्र में ज्यादातर गांवों में तिकोना मुकाबला है। आप कांग्रेस और भाजपा समर्थित उम्मीदवार मैदान में हैं। बड़े नेता भी अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए फोन पर और गांव में जाकर संपर्क कर रहे हैं।

By Sushil Kumar Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 06:33 PM (IST)
Hero Image
पंजाब पंचायत चुनाव के लिए कल होगा मतदान, जीत के लिए जोड़-तोड़ जारी।

संवाद सहयोगी, चंडीगढ़। पंजाब में पंचायत चुनाव को लेकर कल (मंगलवार) मतदान होगा। राज्य चुनाव आयोग की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है। मैदान में उतरे उम्मीदवारों ने अपनी सारी ताकत लगा दी है, ताकि मतदाताओं को वह अपने पाले में कर सके। क्षेत्र में ज्यादातर गांवों में तिकोना मुकाबला दिख रहा है।

आप, कांग्रेस व भाजपा का समर्थन प्राप्त उम्मीदवार मैदान में हैं और अपने-अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए उक्त पार्टी के बड़े नेता भी फोन पर और गांव में जाकर संपर्क कर रहे हैं।

पंचायत चुनाव किसी भी राजनीति पार्टी के निशान पर न लड़ने के लिए कानून लाया था, परंतु फिर भी चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को लोग इस बात की जानकारी प्राप्त करते नजर आ रहे हैं कि कौन सा उम्मीदवार किस पार्टी से संबंधित है।

लोगों को चर्चा करते गांवों में सुना जा रहा है कि कौन सा उम्मीदवार किस पार्टी से समर्थन प्राप्त किए हुए हैं और उसे उम्मीदवार पर भी चर्चा करते लोग नजर आते हैं। लोग यह भी कहते हैं कि उन्हें पढ़ा-लिखा साफ और ईमानदार उम्मीदवार चाहिए, गांव का विकास कर सके।

वोटरों को पक्ष में करने के लिए रिश्तेदार से कर रहे संपर्क

आलम यह है कि उम्मीदवारों ने अपने वोटरों को पक्ष में करने के लिए उनके रिश्तेदारों तक संपर्क साधना शुरू कर दिया है, जहां तो रिश्तेदारों को वह उनके वहां बुला रहे हैं जहां फिर फोन पर उन्हें अपने उम्मीदवार को वोट डालने के लिए कह रहे हैं और रिश्तेदारों तक पहुंच बनाकर उम्मीदवार वोटरों को अपने हक में करने के लिए मैदान में डटे हुए हैं।

बताया जा रहा है कि उम्मीदवार देर रात तक और सुबह सूरज निकलने के पहले ही वोटर के पास पहुंच जाते हैं गांव में वार्ड कम होने के चलते उम्मीदवार एक घर में 8 से लेकर 10 बार तक वोट मांगने जा चुके हैं।

गांव के विकास के लिए करेंगे वोट

बता दें कि पंचायत चुनावों को लेकर गांव में सरगर्मियां तेज हो गई हैं। जिसके तहत पूर्व विधायक जोगिंदर पाल ने गांव पंचायत कथलौर, बनीलोधी, तालोरियां, काटूरूचक ,मैरा कॉलोनी विभिन्न गांव का दौरा किया। उन्होंने कार्यकर्ता लोगों को कहा कि के बिना डर ज्यादा से ज्यादा मतदान करके गांव के विकास के लिए अच्छा सरपंच चुने। ताकि गांव में विकास कार्य सही हो सके।

पंचायत चुनाव को लेकर सुरक्षा चाक चौबंद

ब्लॉक की पंचायत चुनाव के लिए पोलिंग पार्टी अपने-अपने सामान को लेकर रवाना हुई। बीडीपीओ सुजानपुर जसवीर कौर तथा नोडल अधिकारी डीजे सिंह ने बताया कि ब्लॉक सुजानपुर की सभी पंचायत के लिए संबंधित आरो तथा उनकी टीमों को चुनाव करवाने हेतु सारा सामान मुहिया करवा दिया गया है।

चुनाव आयोग की निर्देशानुसार सभी पार्टियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। थाना प्रभारी हरप्रीत कौर ने बताया कि पंचायत चुनाव में सुरक्षा अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है।

छात्रों को दी पंचायत चुनाव की जानकारी

राजिंदरा पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 15 अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनाव की विद्यार्थियों को जानकारी देने के लिए सेशन का आयोजन किया गया। सामाजिक विज्ञान की अध्यापिका अंजू जिंदल ने बताया कि पंजाब में पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है।

15 अक्टूबर को 13,237 पंचायतों के लिए मतदान होगा। चुनाव में सरपंच और पंच चुने जाएंगे। सरपंच के लिए गुलाबी बैलेट पेपर और पंच के लिए सफेद बैलेट पेपर का प्रयोग किया जाएगा। प्रिंसिपल अमनदीप कौर बराड़ ने बताया कि चुनाव में 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं के लिए रहेगा।

यह भी पढ़ें- बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: मुंबई से जुड़ा जालंधर का तार, चौथे आरोपी जीशान अख्तर की हुई पहचान, शूटरों को बाहर से दे रहा था निर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें