Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब पुलिस ने दिल्ली एयरपोर्ट से किया KZF का आतंकी गिरफ्तार, जर्मनी से फंडिंग के साथ-साथ करता था आतंकियों की भर्ती

KZF Operative Arrest पंजाब पुलिस के हाथ एक और कामयाबी लगी है। दिल्‍ली एयरपोर्ट से केजेडएफ का एक आतंकी गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि पिछले कई सालों से आरोपित विदेश की धरती से भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। प्रभप्रीत सिंह भारत में आतंक फैलाने के लिए कनाडा अमेरिका जर्मनी इत्यादि देशों में बसे खालिस्तानी समर्थकों से फंड भी बटोर रहा था।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 12 Apr 2024 07:24 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली एयरपोर्ट से KZF का आतंकी गिरफ्तार (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अमृतसर। KZF Operative Arrest: स्टेट स्पेशल आपरेशन सेल की टीम ने दिल्ली एयरपोर्ट से सालों से जर्मनी में रह रहे खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (KZF) के आतंकी प्रभप्रीत सिंह को गिरफ्तार किया है।

आरोप है कि पिछले कई सालों से आरोपित विदेश की धरती से भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। प्रभप्रीत सिंह भारत में आतंक फैलाने के लिए कनाडा, अमेरिका, जर्मनी इत्यादि देशों में बसे खालिस्तानी समर्थकों से फंड भी बटोर रहा था।

सुरक्षा एजेंसियां कर रही आरोपित से पूछताछ

फिलहाल सुरक्षा एजेंसियां आरोपित से पूछताछ कर रही हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में देश की एजेंसियां पंजाबभर से बड़ी संख्या में आरोपित के साथियों को गिरफ्तार करने वाली हैं। एआईजी सुखमिंदर मान ने बताया कि 19 दिसंबर 2020 को संगरूर जिला के नाभा गेट के पास रहने वाले प्रभप्रीत सिंह के खिलाफ देश विरोधी गतिविधियों में हिस्सा लेने के आरोप में केस दर्ज किया गया था।

इन आरोपों में लिप्‍त आरोपित

पुलिस को सूचना मिली थी कि आरोपित प्रभप्रीत सिंह जर्मनी में बैठकर भारत की महत्वपूर्ण शख्सियतों को हत्याएं करवाने का षड़यंत्र रच रहा है। इसके लिए वह पंजाब के भटके हुए युवाओं को खालिस्तानी मूवमेंट के साथ जोड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: 'राष्ट्रपति शासन के जरिए दिल्ली में पिछले दरवाजे से प्रवेश चाहती हैं BJP', आप ने केंद्र सरकार पर लगाए आरोप

यही नहीं, वह उनके लिए हथियारों और फंडिंग का बंदोबस्त भी कर रहा है। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए प्रभप्रीत सिंह के इशारे पर काम करने वाले चार आरोपितों को गिरफ्तार किया था। उनके कब्जे से हथियार बरामद किए गए थे।

आरोपित के खिलाफ एलओसी भी थी जारी

अब जांच में सामने आया है कि प्रभप्रीत सिंह अपने साथी आतंकी जगदीश सिंह उर्फ भूरा के साथ मिलकर काम कर रहा है। आरोपित के खिलाफ पुलिस ने एलओसी भी जारी करवाई थी। जांच में सामने आया है कि आरोपित प्रभप्रीत सिंह साल 2017 में पौलेंड गया था और इस बीच वह किसी तरह सड़क मार्ग से वहीं से जर्मनी चला गया।

यह भी पढ़ें: Punjab Crime: पंजाब में ठगी का नया तरीका अपना रहे नौसरबाज, कंपनी में डिस्ट्रिब्यूटर बनाने का झांसा दे हड़पे लाखों रुपयों

वहां बसने के लिए उसने राजनीतिक शरण भी ली थी। वहीं रहते हुए वह खालिस्तानी आतंकी जगदीश सिंह उर्फ भूरा (बैल्जियम) के संपर्क में आया था। शुक्रवार को आरोपित को कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने आरोपित को 15 अप्रैल तक पुलिस रिमांड पर भेजा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर