Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Politics: 'अपनी गलतियां छिपाने के लिए अधिकारियों को किया निलंबित', मजीठिया का मान सरकार पर जुबानी हमला

मजीठिया ने पंचायतों को भंग करने बाद लिए यू-टर्न और मंत्री भुल्लर की ओर से दिए जवाब पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जब सरकार इस मामले में फंस गई तो मंत्री बचाव में उतर आए। मजीठिया ने कहा कि भुल्लर ने बयान दिया था कि पंचायतों को भंग करने की बात जब मुख्यमंत्री के ध्यान में आई तो उन्होंने तकनीकी खामी की बात कही थी।

By Rohit KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sat, 02 Sep 2023 05:22 PM (IST)
Hero Image
'अपनी गलतियां छिपाने के लिए अधिकारियों को किया निलंबित', मजीठिया का मान सरकार पर जुबानी हमला

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Bikram Majithia On Bhagwant Mann मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपनी गलतियों को छिपाने के लिए आईएएस डीके तिवारी और आईएएस गुरप्रीत खैहरा को निलंबित किया है। शिरोमणि अकाली दल (SAD) के वरिष्ठ नेता बिक्रम मजीठिया ने राज्य सरकार के पंचायतों को भंग करने के फैसले के बाद आईएएस अधिकारियों पर की गई कार्रवाई को लेकर सरकार पर जमकर जुबानी हमला बोला।

मजीठिया ने कहा कि जिन आईएएस अधिकारियों को निलंबित किया गया है वह फाइल पर खुद लिख रहे हैं कि पंचायतों को भंग करने की अप्रूवल चाहिए। जल्दबाजी में मुख्यमंत्री मान और मंत्री लालजीत भुल्लर ने फाइल पर हस्ताक्षर किए। मजीठिया ने कहा कि सरकार पंचायतों को भंग करने वाली फाइल का पहला पेज सार्वजनिक नहीं कर रही है। अगर पेज सार्वजनिक कर दिया जाए तो इससे साफ हो जाएगा कि पंचायतों को भंग करने की पूरी प्लानिंग मुख्यमंत्री भगवंत मान और मंत्री लालजीत भुल्लर की थी।

मजीठिया ने सरपंचों की तरफ से दायर याचिका में सरकार की ओर से अदालत में दिए गए जवाब पर भी सवाल खडे़ किए। मजीठिया ने कहा कि सरकार ने अदालत में कहा कि चुनाव घोषित कर दिए गए हैं और अब यह लोग सरपंच नहीं रहे। जब जवाब मांगा गया कि नामांकन दाखिल, वापसी की तारीख क्या है तो सरकार ने बैंक में जमा एक हजार करोड़ रुपये की बात कही। सरकार की ओर से कहा गया कि ग्राम पंचायतों के अकाउंट में पैसे पडे़ और इस पैसे का गलत इस्तेमाल हो सकता है।

'जब सरकार इस मामले में फंस गई तो...'

मजीठिया ने पंचायतों को भंग करने बाद यू-टर्न के बाद मंत्री लालजीत भुल्लर की ओर से दिए जवाब पर सवाल खड़े करते आरोप लगाया कि जब सरकार इस मामले में फंस गई तो मंत्री भुल्लर बचाव में उतर आए। मजीठिया ने कहा कि भुल्लर ने अमृतसर के आसपास ही बयान दिया था कि पंचायतों को भंग करने की बात जब मुख्यमंत्री के ध्यान में आई तो उन्होंने तकनीकी खामी की बात कही थी।

मजीठिया ने कहा कि आदेश जारी करते समय न तो मुख्य सचिव से सलाह ली गई और न ही एजी कार्यालय से। जब सरकार घिरी तो एजी ने भी मसले पर हाथ खडे़ कर दिए।

I.N.D.I.A गठबंधन पर साधा निशाना

मजीठिया ने आईएनडीआईए गठबंधन पर कांग्रेस को घेरा। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि गठबंधन इसलिए किया गया है ताकि चन्नी, राजा वड़िंग को बचाया जा सके। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि अब डरने की जरूरत नहीं है गठबंधन हो गया है। केजरीवाल और मान को बधाई दी जा रही है। इसका मतलब साफ है कि पंजाब कांग्रेस को संदेश है "डरो मत तुम्हारा फैसला हो गया है तुम बच गए हो। समझौता हो गया है।"