Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब को 11 महीनों में 38 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश प्राप्त हुआ: सीएम मान

पंजाब के चंडीगढ़ में सीएम मान ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब को 10 महीनों में 38 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश प्राप्त हुआ। सीएम ने आगे कहा कि राज्य 23 और 24 फरवरी को मोहाली में एक निवेश शिखर सम्मेलन भी आयोजित करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 13 Feb 2023 06:14 PM (IST)
Hero Image
पंजाब को 10 महीनों में 38 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश प्राप्त हुआ: सीएम मान

चंडीगढ़, 13 फरवरी (पीटीआई): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को कहा कि 10 महीने पहले आप के सत्ता में आने के बाद से राज्य को विभिन्न उद्योगों में 38,175 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ है। मान ने यहां मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य को रियल एस्टेट और आवास, कपड़ा, विनिर्माण, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि प्रसंस्करण और मिश्र धातु इस्पात सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश प्राप्त हुआ है, जिसमें यहां 2.43 लाख रोजगार सृजित करने की क्षमता है।

यह भी पढ़ें: सजा पूरी कर चुके जेल में बंद कैदियों की रिहाई की मांग को लेकर भाकियू उगराहां ने डीसी दफ्तर में दिया धरना

सीएम ने आगे कहा कि राज्य 23 और 24 फरवरी को मोहाली में एक निवेश शिखर सम्मेलन भी आयोजित करेगा। मान ने कहा कि उन्होंने राज्य में निवेश की तलाश के लिए बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद सहित विभिन्न शहरों के अपने दौरे के दौरान उद्योग जगत के नेताओं से मुलाकात की।

उद्योग मंत्री अनमोल गगन मान के साथ आए मान ने आगे कहा कि पिछले 10 महीनों में पंजाब को 38,175 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ है।

यह भी पढ़ें: Mohali Crime News: 12 साल में प्लॉट के नाम पर 313 करोड़ की ठगी, लोगों ने बिल्डर के खिलाफ जताया विरोध

राज्य में अब तक 38175 करोड़ रुपए का निवेश आया

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अब तक 38175 करोड़ रुपए का निवेश आया है, जिससे राज्य में नौजवानों के लिए रोजग़ार के 2.43 लाख अवसर पैदा होंगे। अधिक विवरण देते हुए उन्होंने बताया कि रियल एस्टेट, हाउसिंग और बुनियादी ढांचे में प्रस्तावित निवेश 11,853 करोड़ रुपए का है, जिससे 1.22 लाख नौकरियाँ पैदा होंगी।

भगवंत मान ने आगे बताया कि मैनुफ़ेक्चरिंग सैक्टर में 5981 करोड़ रुपए का निवेश आया है और 39,952 नौकरियाँ पैदा हुई हैं, स्टील सैक्टर में 3889 करोड़ रुपए का निवेश आया, जिससे 9257 नौकरियाँ पैदा होंगी, कपड़ा, टैक्निकल टेक्स्टाईल, कपड़ा उद्योग में 3305 करोड़ रुपए का निवेश आया और 13,753 नौकरियाँ पैदा होंगी, खेती, फूड प्रोसेसिंग और बिवरेज सैक्टर ने 2854 करोड़ रुपए का निवेश आया और 16,638 नौकरियाँ मिलेंगी और हैल्थकेयर में 2157 करोड़ रुपए का निवेश आया और नौकरियों के 4510 अवसर सृजन किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि टाटा स्टील (फोर्चून 500) लुधियाना में सेकंडरी स्टील सैक्टर में 2600 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है, सनातन पोलीकॉट फतेहगढ़ साहिब में मैन-मेड फाइबर सैक्टर में 1600 करोड़ रुपए का निवेश कर रहा है, नाभा पावर (एल एंड टी) पटियाला में पावर सैक्टर में 641 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा- अभी और आएगा निवेश 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह तो अभी शुरुआत है और 23-24 फरवरी को होने वाले निवेश पंजाब सम्मेलन के दौरान और निवेश आएगा। उन्होंने कहा कि सम्मेलन का उद्देश्य संभावित निवेश और व्यापारिक अवसरों को आकर्षित करना, रिश्ते बनाना और नए विचारों और स्टार्टअप्ज़ के साथ जुडऩा है। भगवंत मान ने बताया कि इस सम्मेलन में विश्व और क्षेत्रीय निवेशकों, कॉर्पोरेट संस्थाओं, उद्योगपतियों, विचारवान नेताओं और अन्यों की शमूलियत होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सम्मेलन के दौरान पंजाब विकास के लिए अपनी दूरदर्शी पहुँच और उद्योग के लिए निवेश के अवसरों का प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन का विषय ‘इनवैस्ट इन द बैस्ट’ (सबसे अच्छी जगह निवेश करो) है जिसका उद्देश्य पंजाब को भारत में निवेश के लिए सबसे पसन्दीदा स्थान के तौर पर दिखाना है। भगवंत मान ने कहा कि एग्री-फूड प्रोसेसिंग, टेक्स्टाईल, हैल्थकेयर, एजुकेशन, टूरिज़्म, आई.टी. और स्टार्ट-अप्ज़, निर्यात, जापान के सैशन और यू.के. के सैशन समेत मुख्य क्षेत्रों में कुल 9 सैशन करवाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि निवेशकों की सुविधा के लिए राज्य सरकार सिंगल विंडो प्रणाली को मज़बूत करने के लिए कोशिशें कर रही है। भगवंत मान ने टिप्पणी की कि पहले सिंगल विंडो सेवा केवल दिखावा था, जिसका कोई मतलब नहीं था। इस कारण संभावित निवेशकों का ना केवल मनोबल गिरा, बल्कि इससे राज्य के औद्योगिक विकास को भी चोट लगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सिंगल विंडो प्रणाली को राज्य में निवेश के इच्छुक उद्यमियों के लिए असल मायनों वाली सुविधा बनाने पर काम कर रही है।

औद्योगिक इकाईयों को मिल रही बेहतरीन सुविधाएं 

एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब से किसी भी उद्योग ने उत्तर प्रदेश का रूख नहीं किया। उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाईयों को यहाँ बेहतरीन सुविधाएं मिल रही हैं, जिस कारण कोई भी उद्योग राज्य से बाहर नहीं गया। भगवंत मान ने कहा कि औद्योगिक इकाईयाँ केवल राज्य में ही रहेंगी और उनकी यहाँ से विदाई होने की खबरें कोरी अफ़वाहें हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली संबंधी अर्थव्यवस्था के इंजन के तौर पर काम करने के तथ्य से अच्छी तरह अवगत होने के कारण राज्य ने पछवाड़ा कोयला खान से कोयले की सप्लाई बहाल करने के बाद पंजाब को अतिरिक्त बिजली वाला राज्य बनाने की ओर बड़ा कदम बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि इससे राज्य में थर्मल प्लांटों को कोयले की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। भगवंत मान ने कहा कि उद्योग को निर्विघ्न बिजली सप्लाई मुहैया करना राज्य सरकार का कर्तव्य बनता है।

मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों से अपील की कि वह अपने उद्योग को बढ़ाने के लिए अनुकूल माहौल के साथ-साथ बुनियादी ढांचे, बिजली, कुशल मानव संसाधन और बेहतरीन औद्योगिक एवं कामकाजी सभ्याचार का अधिक से अधिक लाभ लें, उन्होंने कहा कि पंजाब में औद्योगिक तरक्की को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार नए विचारों और नई खोजों के लिए हमेशा तैयार है। भगवंत मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब पंजाब अपने उद्यमियों के सक्रिय सहयोग के साथ देश भर में औद्योगिक केंद्र के रूप में उभरेगा।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि 23 और 24 फरवरी को मोहाली में हो रहा पंजाब निवेश सम्मेलन राज्य की औद्योगिक तरक्की को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रतिष्ठित समारोह के प्रबंधों को राज्य सरकार ने पहले ही अंतिम रूप दे दिया है। भगवंत मान ने कहा कि इससे राज्य के ओद्यौगिकीकरण को बड़े स्तर पर बढ़ावा मिलेगा, जिससे रोजग़ार की खोज के लिए पढ़े-लिखे युवाओं का विदेशों का रूख करने के रुझान को रोका जा सकेगा।

16 सार्वजनिक रेत के गड्ढे लोगों को समर्पित किए गए

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि उनकी सरकार ने रेत खनन में पारदर्शिता लाकर रेत माफिया की कमर तोड़ दी है। भगवंत मान ने कहा कि 16 सार्वजनिक रेत के गड्ढे लोगों को समर्पित किए गए हैं, जिससे लोगों को पिट हैड से 5.50 रुपए प्रति क्यूबिक फुट रेत की सप्लाई सुनिश्चित बनेगी। उन्होंने स्पष्ट कहा कि पिछली सरकारों के समय बढ़ा-फूला रेत माफिया अब लोगों का शोषण नहीं करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग की तरक्की के लिए पंजाब मुल्क भर में से सबसे अनुकूल माहौल प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि बेहतरीन सडक़, रेल और हवाई कनैक्टीविटी के साथ-साथ कुशल मानव संसाधन के कारण देश भर में पंजाब सबसे प्राथमिक निवेश स्थान है। भगवंत मान ने कहा कि यह सम्मेलन पंजाब की आर्थिक तरक्की की रफ़्तार को तेज़ करेगा। इस दौरान कैबिनेट मंत्री अनमोल गगन मान भी उपस्थित थीं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें