Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लॉरेंस बिश्नोई के जेल में इंटरव्यू के बाद आखिर क्यों बढ़ गए फिरौती के मामले? पंजाब DGP ने किया खुलासा

लॉरेंस बिश्नोई के इंटरव्यू के प्रसारण के बाद पंजाब में फिरौती के लिए फोन कॉल के मामलों में बढोत्तरी हुई है। पंजाब के डीजीपी की ओर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच को यह जानकारी उपलब्ध कराया गया है। मार्च 2023 से दिसंबर 2023 तक 9 महीनों में 324 मामले दर्ज किए गए। कई अपराधियों को आतंकवादी भी घोषित किया गया है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 18 Sep 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
लॉरेंस बिश्नोई के जेल में इंटरव्यू के बाद बढ़ गए फिरौती के मामले (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के जेल में इंटरव्यू के प्रसारण के बाद पंजाब में फिरौती के लिए फोन कॉल के मामलों में वृद्धि देखी गई है। लॉरेंस का इंटरव्यू क्राइम इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (सीआईए) के खरड़ (मोहाली) थाने में सितंबर 2022 में रिकॉर्ड किया गया था तथा सात माह बाद मार्च 2023 में प्रसारित किया गया था।

राजस्थान की जेल में हुआ था दूसरा इंटरव्यू

दूसरा इंटरव्यू राजस्थान की जेल में हुआ था। साक्षात्कार के प्रसारण के बाद मार्च 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक नौ महीने की अवधि में राज्य में जबरन वसूली के या धमकी देने वाले 307 काल, अपहरण के 16 काल और गवाहों को धमकाने के काल सहित कुल 324 मामले दर्ज किए गए।

बठिंडा में सबसे अधिक 34 मामले दर्ज

बठिंडा जिले में जबरन वसूली/धमकी देने के कॉल के सबसे अधिक 34 मामले दर्ज किए गए। इससे पूर्व के नौ महीनों एक जून 2022 से 28 फरवरी 2023 तक जबरन वसूली/धमकी भरे कॉल के कुल 278 मामले, फिरौती कॉल के 19 मामले और गवाहों को धमकाने के तीन मामलों सहित कुल 300 मामले दिए गए थे। उस अवधि में भी जबरन वसूली मामलों में जिला बठिंडा शीर्ष पर रहा था।

पंजाब के DGP ने हाईकोर्ट को दी जानकारी

यह विवरण पंजाब के डीजीपी गौरव यादव द्वारा पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच द्वारा सात अगस्त को पारित आदेश के अनुपालन में हाईकोर्ट को उपलब्ध कराया गया है। बेंच ने डीजीपी को निर्देश दिया था कि वह हलफनामा दायर करें जिसमें आपराधिक मामलों के पंजीकरण की संख्या व विवरण दिया जाए। हाई कोर्ट की पीठ ने कहा था कि यह संभव है कि साक्षात्कार के प्रसारण के बाद अपराधों में तेजी आई हो।

यह भी पढ़ें- फतेहगढ़ चूड़ियां नगर कौंसिल में किरन महाजन ने संभाला कार्यभार, कहा- शहर के विकास के लिए उठाएंगे कदम

इन अपराधियों को आतंकवादी घोषित किया गया

पंजाब के डीजीपी ने यह भी बताया कि संगठित अपराधियों में शामिल बड़ी संख्या में लोगों असर ढल्ला, हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा, लखबीर सिंह, सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ आदि को आतंकवादी गतिविधियों में उनकी संलिप्तता के कारण राज्य पुलिस से मिली जानकारी के आधार पर केंद्र सरकार ने 2023-24 में आतंकवादी घोषित किया है। सचिन थापन उर्फ सचिन बिश्नोई, विक्रमजीत सिंह बराड़ उर्फ विक्की, मनदीप सिंह व मनप्रीत सिंह उर्फ पीटा को केंद्रीय एजेंसियों ने राज्य पुलिस के साथ मिलकर 2023-24 में क्रमश: अजरबैजान, यूएई व फिलीपींस से प्रत्यर्पित किया है।

यह भी पढ़ें- गुरुद्वारों और आम आदमी क्लीनिकों में चोरी करने वाला चोर गिरफ्तार, पुलिस ने बरामद किया सामान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें